×

Interior Design Tips: कहीं आपने भी तो अपने घर के इंटीरियर में नहीं कर दी ये चूक? इस तरह करें सही आर्टवर्क का चुनाव

Interior Design Tips: आज हम आपके लिए लेकर आये हैं बेहतरीन आर्टवर्क और इसे घर पर इस्तेमाल करने के बेहतरीन आइडियाज।

Shweta Shrivastava
Published on: 24 March 2023 8:55 AM GMT
Interior Design Tips: कहीं आपने भी तो अपने घर के इंटीरियर में नहीं कर दी ये चूक? इस तरह करें सही आर्टवर्क का चुनाव
X
 Interior Design Tips (Image Credit-Social Media)

Interior Design Tips: आज हर किसी का सपना होता है कि उसका एक अपना घर हो। साथ ही घर की सजावट भी बेहतरीन हो। लेकिन इसके लिए आपको चाहिए सही सूझ बूझ और सही परख की। वहीँ सही और समझदारी से की गयी घर की सजावट आपके घर को बेहतरीन ढंग से सजा देती है। सजावट के प्रकार या आंतरिक विषय के बावजूद, एक सावधानी से चुनी गई कलाकृति आपके घर की भव्यता और अद्वितीय आकर्षण के साथ सौंदर्य की अपील को बढ़ा देगी। वहीँ आज हम आपके लिए लेकर आये हैं बेहतरीन कलाकृतियां और इसे घर पर इस्तेमाल करने के बेहतरीन आइडियाज।

अपने घर के लिए सही आर्टवर्क का करें चुनाव

जब बात घर को सजाने की आती है तो अक्सर लोग जो अच्छा लगता है बस घर लेकर उसे दीवार पर लगा देते हैं। लेकिन आपको घर की हर एक चीज़ का चुनाव बेहद समझदारी से करना चाहिए। एक सिंपल सी दिखने वाली कलाकृति या आर्टवर्क घर के सदस्यों के बीच खुशहाली और मन्नुताव तक ला सकती है।
जल्दबाजी में उठाया गया कोई भी सामान अच्छा हो सकता है लेकिन ये वो नहीं हो सकता है जो आप वाकई में चाहते हैं। घर पर किसी विशेष स्थान के लिए कलाकृति खरीदने का निर्णय लेते समय रंगों के संयोजन और स्ट्रोक्स और पेंटिंग में उपयोग की जाने वाली वस्तुओं के विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

बदलाव के लिए भी रहें तैयार

अगर बात हो कमरे के लिए एक बेहतरीन कलाकारी या आर्टवर्क खरीदने की तो कमरे की एक दीवार का सबसे पहले चुनाव कर लें। घर में लगाई किसी भी तरह की कलाकृति उस घर में रहने वाले लोगों के व्यक्तित्व पर ग़हरा प्रभाव डालती है। इसलिए घर में सजावट का कोई भी सामान खरीदने से पहले एक बार अवश्य सोचें। वास्तु के अनुसार अपने घर की दक्षिण दिशा में दौड़ते हुए घोड़ों पेंटिंग लगाना बेहद शुभकारी होता है। इस तरह की पेंटिंग उपलब्धि, विजय, ईमानदारी, शक्ति, स्वंतत्रता, गति और सफलता की प्रतीक होती हैं। इस पेंटिंग को घर में लगाने से व्यापार क्षेत्र में प्रगति होती है। इसे घर पर लगाने से प्रमोशन जल्दी होता है। फेंगशुई के अनुसार, सात दौड़ते घोड़ों की पेंटिंग ज्यादा शुभकारी होती है।

इसके साथ ही बहते पानी की तस्वीर लगाना भी शुभ होता है। कहा जाता है कि ये घर में रहने वालों को ऊर्जा प्रदान करती है। ऐसी पेंटिंग को अपने घर की पूर्वोतर दिशा में लगाना फायदेमंद होता है।

कला का मानव मन पर अत्यंत गहरा प्रभाव माना जाता है। इस क्षेत्र में अनुसंधान ने सिद्ध किया है कि कला तनाव को कम करने और ध्यान केंद्रित करने के लिए एक चिकित्सा के रूप में कार्य करती है। दूसरी ओर, ये गहरी परस्पर विरोधी भावनाओं को भी ट्रिगर कर सकता है। किसी ऐसे आर्टवर्क को घर लाएं जो आपको शांति दे साथ ही खुशी और अच्छी भावनाओं की सामान्य भावना पैदा करे। वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, आपके घर में सकारात्मकता के अबाधित प्रवाह को बनाए रखने का यही एकमात्र तरीका है।

आर्टवर्क जो आपके इंटीरियर में अच्छी तरह फिट बैठता है

सभी कलाकृतियों का कोई न कोई मतलब ज़रूर होता है और अलग-अलग देखने वालों द्वारा इसकी अलग-अलग तरह से व्याख्या की जा सकती है। अपने लिए एक सार्थक, अनूठी कलाकृति खोजें जो आपको व्यक्तिगत रूप से प्रेरित करे और आपके घर की सजावट की समग्र कलात्मक अभिव्यक्ति में पूरी तरह फिट बैठे।

आप एक अद्वितीय व्यक्ति हैं, और आपके घर की साज-सज्जा आपकी पहचान की अभिव्यक्ति होनी चाहिए। किसी कलाकृति का चयन करते समय इस नियम का सावधानीपूर्वक पालन करना होता है। एक पेंटिंग को आपके व्यक्तित्व और व्यक्तिगत पसंद के साथ अच्छी तरह से मेल खाना चाहिए। चूंकि कला हमारी दुनिया को बदल सकती है, इसलिए ये एक ऐसा काम भी होना चाहिए जो आपको खुद का बेहतर संस्करण बनने के लिए लगातार प्रेरित करे।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story