Use Old Clothes:पुराने कपड़े बहुत काम के, जानिए क्या-क्या बना सकते हैं इनसे ?

Use Old Clothes: आज हम आपके लिए कुछ बेहद इनोवेटिव और अनोखा लेकर आये हैं। आइये जानते हैं कि आप पुराने कपड़ों से क्या क्या बना सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 Jun 2023 4:15 AM GMT
Use Old Clothes:पुराने कपड़े बहुत काम के, जानिए क्या-क्या बना सकते हैं इनसे ?
X
Use Old Clothes (Image Credit-Social Media)

Use Old Clothes: पुराने कपड़े कभी-कभी हम या तो फेक देते हैं या घर का पोछा बना देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आप बहुत कुछ इनोवेटिव बना सकते हैं। जो न सिर्फ आपके घर को और भी ज़्यादा खूबसूरत बना सकते हैं बल्कि आप इससे कई तरह के ज़रूरी सामान और यहाँ तक की कोई नया कपडा भी बना सकते हैं। ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसा ही बेहद इनोवेटिव और अनोखा लेकर आये हैं। आइये जानते हैं कि आप पुराने कपड़ों से क्या क्या बना सकते हैं।

पुराने कपड़ों से आप बना सकते हैं बहुत कुछ

अगर आप कुछ कपड़ों से थक गए हैं या आपके पास ऐसे कपड़े हैं जो फिट नहीं आते हैं, तो आप उन्हें फेंकने के बजाय उनका पुन: उपयोग कर सकते हैं। कपड़ों को अलग-अलग परिधानों में बदलकर या घर की साज-सज्जा अलग बनाकर उनका उपयोग करके उनका यूज़ कर सकते हैं। यकीन मानिये आप इनका ऐसा इस्तेमाल देखकर कभी भी अच्छे कपड़ों को बर्बाद नहीं होने देंगे।

नए कपड़े और सहायक उपकरण बनाना

कपड़ों को दोबारा स्टाइल करें। अगर कपड़ों का कोई टुकड़ा चलन से बाहर हो गया है, तो आप उसे और अधिक वर्तमान स्वरूप में अपडेट करने का प्रयास कर सकते हैं जो कि फैशन में है। ज़िपर, स्टड और ग्लिटर जैसे अलंकरण एक डल शर्ट या स्कर्ट को आकर्षक बना सकते हैं और उसे कुछ नया बना सकते हैं। अगर आपकी कोई पैंट या जीन्स अब आउट ऑफ़ फैशन हो गयी है या अब आप उसे नहीं पहनती लेकिन वो आपको अभी भी फिट आती है तो आप काट कर शॉर्ट्स बना सकती हैं। आप लंबी स्कर्ट को छोटी स्कर्ट या टी-शर्ट को क्रॉप-टॉप में भी बदल सकते हैं।

अपनी कल्पना का उपयोग करके बनाये कुछ नया

अपने पुराने कपड़ों से नए कपड़े बनाएं। अपने पुराने कपड़ों के कपड़े से एक बिल्कुल नया परिधान बनाएं। यदि आप ऐसा करने जा रहे हैं, तो किसी पोशाक या बड़ी टी-शर्ट जैसी वस्तु से शुरुआत करना सबसे अच्छा है, जहां शुरुआत के लिए अधिक कपड़े उपलब्ध होंगे। अपनी कल्पना का उपयोग करके अपने लिए कुछ नया काटें और सिलें, उदाहरण के लिए बेल्ट, ट्यूब टॉप या स्कर्ट। सिलाई में नए लोगों के लिए इंटरनेट पर कई पैटर्न उपलब्ध हैं।

टोट बैग बनाये

नए सामान बनाने के लिए अपने पुराने कपड़ों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, कपड़े के हेडबैंड को ढकने के लिए अपने पुराने कपड़ों के कपड़े का उपयोग करें, या कंगन या हार को गूंथने के लिए कई कपड़ों की पतली पट्टियों का उपयोग करें। एक पुरानी टी-शर्ट को स्टाइलिश टोट बैग में बदलना भी आसान है।

पैच बनाएं

पैच कार्यात्मक और स्टाइलिश दोनों हो सकते हैं। जिन कपड़ों पर इन्हे स्टिक करना चाहते हैं, उनके लिए पैच बनाने के लिए अपने पुराने कपड़ों का उपयोग करें। आप रंग या पैटर्न को जोड़ने के लिए पैच का उपयोग विशुद्ध रूप से शैलीगत तरीके से भी कर सकते हैं। यदि आपके पास कई छोटे टुकड़े हैं, तो आप एक पूर्ण पैचवर्क परिधान बनाने का प्रयास कर सकते हैं।

ट्रेवल बैग बनाये

सामान रखने के लिए पुरानी शर्ट से छोटे ट्रेवल बैग बनाएं। अपनी शर्ट की आस्तीन को कैंची से काट लें ताकि ये एक टैंक टॉप जैसा दिखे। शर्ट को अंदर बाहर करें और शर्ट के निचले हिस्से में हर 1 इंच (2.5 सेमी) पर 3–4 इंच (7.6–10.2 सेमी) ऊर्ध्वाधर कट बनाएं। बैग का निचला भाग बनाने के लिए कटी हुई पट्टियों के जोड़े और फिर इन्हे एक साथ बांधें। अपना बैग पूरा करने के लिए शर्ट को फिर से दाहिनी ओर बाहर की ओर मोड़ें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story