×

अब नहीं होगी टेंशन इन तरीकों से दूर करे अपना गंजापन

आज-कल ऐसा टाइम आ गया है सब चाहे बच्चा हो या बूढ़ा सभी के हेयर फॉल यानि बालों का झड़ना और गंजापन होने लगा है। ये आज के टाइम की सबसे बड़ी मुसीबत है।

Roshni Khan
Published on: 10 Nov 2019 12:09 PM GMT
अब नहीं होगी टेंशन इन तरीकों से दूर करे अपना गंजापन
X
अगर इसे समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो कई कई इफेक्शन का कारण भी बन जाती हैं।

लखनऊ: आज-कल ऐसा टाइम आ गया है सब चाहे बच्चा हो या बूढ़ा सभी के हेयर फॉल यानि बालों का झड़ना और गंजापन होने लगा है। ये आज के टाइम की सबसे बड़ी मुसीबत है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बदले खान-पान और मॉर्डन लाइफस्टाइल के चलते लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं और बाल झड़ रहे हैं। कई बार ऐसा होता है कि कंघी करो तो बहुत सारे बाल कंघी में निकल आते हैं। और वो देख के ज्यादा टेंशन होने लगती है, जिस वजह से बाल ज्यादा गिरने लागतें हैं। तो आज हम आपको बतातें हैं बालों को झड़ने से रोकने का तरीका, वो भी बड़े सिंपल तरीके से।

ये भी देखें:अयोध्या फैसला! डोभाल के आवास पर संत समाज की बड़ी बैठक

ये हैं हेयर फॉल रोकने के कुछ तरीके

दही और बेसन का जादू

दही और बेसन को एक साथ मिला ले और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाकर सिर पर अच्छी तरह से लगाएं। 3 या 4 घंटे के लिए सिर को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हलके गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह शैंपू कर लें। हर हफ्ते ऐसा करें, कुछ वक्त में काफी फायदा देखने को मिलेगा।

शहद और जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है, इसलिए जैतून का तेल और शहद एक साथ मिलाकर बालों की जड़ों तक लगाएं। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें, बालों का झड़ना रुक जाएगा।

नारियल के तेल का कमाल

नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके लिए करीब 20 ml नारियल के तेल में थोड़ा सा आंवले का तेल मिलाएं, दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इससे सिर की मालिश करें और थोड़ी देर रहने दें। इसके बाद सिर को अच्छे शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 4 बार ऐसा करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी। मेथी के दाने नारियल तेल में मिलाकर सिर में लगाने से भी बाल झड़ने रुक जाएंगे। इसके लिए थोड़े से मेथी दाने लें और उन्हें नारियल तेल में फ्राई करें। जब तेल ठंडा हो जाए उसके बाद सिर के बालों की जड़ों तक मालिश करें। इस तरीको को हफ्ते में 2-3 बार करें।

ये भी देखें:बाप रे बाप! पुरुषों के मुकाबले औरतें ज्यादा देखती हैं पोर्न वेबसाइट

आंवला, रीठा और शिकाकाई

आंवला, रीठा और शिकाकाई को hair fall treatment में रामबाण माना जाता है। आजकल बाजार में इनसे बने शैंपू भी मौजूद हैं, लेकिन उनमें केमिकल्स होने की वजह से बालों पर नुकसान दिखता है। ऐसे में घर पर ही आंवला, रीठा और शिकाकाई का मिक्सचर बनाकर बालों में लगा सकते हैं।

घर पर बनाएं शैंपू

इसके लिए आंवला 250 ग्राम, रीठा और शिकाकाई भी 250-250 ग्राम लें और लोहे के एक बर्तन में रात भर के लिए भिगोकर रख दें। अगले दिन इसे एक साथ लोहे के बर्तन में ही उबाल लें (करीब डेढ़ लीटर पानी के साथ) तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए। ठंडा होने पर मिक्सचर को छान लें और स्टोर करके रख लें।

हर दूसरे दिन इससे सिर की मालिश करें और फिर चंद दिनों में जबरदस्त कमाल दिखेगा। बालों का झड़ना एकदम रुक जाएगा।

मेहंदी के साथ सरसों का तेल

लोग सिर में मेंहदी चमक और रंग पाने के लिए लगाते हैं लेकिन लोग कम ही जानते हैं कि मेंहदी बालों को झड़ने से भी रोकती है। इसके लिए मेंहदी के कुछ पत्तों को सरसों के तेल में उबालें और ठंडा होने पर उस तेल से सिर की मालिश करें। हफ्ते में 2-3 बार मालिश करें और कुछ ही वक्त में बालों का झड़ना रुक जाएगा।

ये भी देखें:इस तारीख को खुलेगा दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी का आईपीओ, जाने इसके बारे में

नींबू और केला

केले को मैश करके उसमें नींबू का रस मिलाएं और उसे बालों में जड़ों तक लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम होगा। साथ ही यह तरीका गंजापन भी रोकने में सहायक है। सिर पर जहां बाल ना हों वहां केले और नींबू का पेस्ट लगाएं, रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ टाइम में वहां बाल उगने शुरू हो जाएंगे।

प्याज

प्याज का रस हेयर फॉल कंट्रोल में काफी फायदेमंद है। इसलिए या तो प्याज को काटकर बालों की जड़ों तक मालिश करें या फिर उसका रस निकालकर जड़ों में लगाएं। इससे बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। दरअसल प्याज बालों में collagen की मात्रा को बढ़ाता है जिससे बालों की growth होती है।

गंजपेन के शिकार हैं तो ये तरीके करेंगे फायदा

कुछ लोगों में खासकर पुरुषों में गंजेपन की काफी परेशानी होती है। कुछ तरीके हैं जो गंजेपन की समस्या को दूर करने में सहायक हो सकते हैं।

Hibiscus यानि जसवंत के फूल किसी भी तरह की बालों की समस्या के लिए काफी प्रभावशाली माने जाते हैं। इसके लिए जसंवत के फूलों को नारियल के तेल में तब तक पकाएं जब तक कि तेल का रंग काला ना पड़ जाए। अब इस तेल को ठंडा कर बालों में जड़ों तक लगाएं। रोजाना इस तेल से सिर की मालिश करें, बालों को झड़ना रुक जाएगा और बालों से संबंधित हर तरह की समस्या खत्म हो जाएगी।

गंजेपन की समस्या में धनिया भी काफी हद तक फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए हरा धनिया पीसें और उसे सिर पर लगाएं। इससे गंजापन काफी हद तक दूर हो जाएगा।

बिना छिलके वाली उड़द की दाल को भी गंजापन दूर करने में काफी प्रभावशाली माना गया है। इसके लिए बिना छिलके वाली उड़द की दाल को रात भर के लिए भिगोकर रख दें। अगले दिन उसे पीसकर रात को सोने से पहले बालों में लगा लें। सुबह उठकर सिर को अच्छी तरह से धो लें। रोजाना ऐसा करें या हफ्ते में 2 या 3 दिन भी करेंगे तो चलेगा। कुछ ही वक्त में गंजेपन से निजात मिलेगी।

ये भी देखें:आतंकियों के मौत का तांडव जारी: सुरक्षाबलों ने चौतरफा से घेरा, सड़कें बंद

Hair fall कंट्रोल के लिए ध्यान रखें ये बातें

जब भी आप शैंपू करें तो कम से कम 3-4 घंटे पहले गुनगुने तेल से मालिश करें। सरसों या नारियल तेल से मालिश करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

गीले बालों में कभी भी कंघी ना करें। ऐसा करने से बालों की जड़ें खिंच जाती हैं और वो कमजोर हो जाते हैं।

खान-पान सही रखें।

बालों को खोलकर ना रखें। जब जरूरी हो तभी खोलें।

हफ्ते में एक बार बालों को भाप जरूर दें।

टेंशन और स्ट्रेस ना लें।

नियमित योगा करें।

गंजपेन के शिकार हैं तो ये तरीके करेंगे फायदा

कुछ लोगों में खासकर पुरुषों में गंजेपन की काफी परेशानी होती है। कुछ तरीके हैं जो गंजेपन की समस्या को दूर करने में सहायक हो सकते हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story