×

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे के नाम पर लगी मुहर, राज्यपाल से मिलने पर कल होगा फैसला

महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच सरकार गठन को लेकर सहमति बन चुकी है। उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनने के लिए राजी भी हो गये है।

Aditya Mishra
Published on: 22 Nov 2019 11:22 AM GMT
महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे के नाम पर लगी मुहर, राज्यपाल से मिलने पर कल होगा फैसला
X

मुंबई: महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच सरकार गठन को लेकर सहमति बन चुकी है। उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनने के लिए राजी भी हो गये है। शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि आज की बैठक में उद्धव ठाकरे के नाम पर शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच आम सहमति बन गई है।

ये साफ है कि नेतृत्व का मुद्दा हमारे सामने नहीं है। तीनों दलों ने उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर सहमति दे दी है। शनिवार को तीनों पार्टियों की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस है। पार्टियों के बीच चर्चा अभी चल रही है। कल (शनिवार) हम फैसला करेंगे कि राज्यपाल से कब मिलना है।

वहीं उद्धव ठाकरे ने कहा कि शुक्रवार को तीनों दलों के बीच हुई बैठक में सीएम पद को लेकर बातचीत हुई। कई मुद्दों को उठाया गया। पार्टी के अन्य नेताओं के साथ बैठकों का सिलसिला जारी है, कुछ मुद्दे बाकी रह गए हैं जिन पर बातचीत करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि मंत्रिमंडल को लेकर बातचीत जारी है। अगले एक- दो दिनों में तस्वीर और साफ हो जाएगी।

सूत्रों के अनुसार, शिवसेना को मुख्यमंत्री पद समेत 16 मंत्रालय मिल सकता है जिसमें 11 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्री शामिल हो सकते हैं। जबकि एनसीपी के खाते में उपमुख्यमंत्री पद समेत 15 मंत्रालय (11 कैबिनेट और 4 राज्य मंत्री) आ सकते हैं।

सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस को 12 मंत्रालय (9 कैबिनेट और 3 राज्य मंत्री) मिल सकते हैं। साथ ही कांग्रेस उपमुख्यमंत्री का पद भी चाह रही है। माना जा रहा है कि कांग्रेस को विधानसभा में स्पीकर का पद भी मिल सकता है।

ये भी पढ़ें...अब महाराष्ट्र में नहीं बन पाएगी सरकार!, BJP ने उठाया ये बड़ा कदम

आदित्य ठाकरे ने गुरुवार को शरद पवार से की थी मुलाकात

बता दे कि गुरुवार देर रात शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने बेटे आदित्य ठाकरे के साथ एनसीपी चीफ शरद पवार के घर पहुंचे थे। करीब 40 मिनट की बैठक के बाद शरद पवार और उद्धव ठाकरे ने आज होने वाले ऐलान का ब्लूप्रिंट तैयार किया था।

हालांकि कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर एक राय बनने के बाद अब शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की नजर मलाईदार विभागों पर है। कई ऐसे विभाग हैं, जिन पर तीनों दल दावा ठोक रहे हैं। यह भी कहा जा रहा है कि सरकार के गठन की घोषणा के बाद शिवसेना के विधायक जयपुर के लिए रवाना हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्र: सरकार बनते होगा किसानों का कर्जमाफ, मोदी के प्रोजेक्ट को रोकेगी शिवसेना

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन के खिलाफ कोर्ट में याचिका

महाराष्ट्र निवासी एससी सिंह ने महाराष्ट्र में राकांपा-शिवसेना-कांग्रेस के चुनाव बाद गठबंधन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। याचिका में महाराष्ट्र के राज्यपाल को राज्य में सरकार बनाने से रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट से निर्देश देने की मांग की गई है।

नितिन गडकरी ने कसा तंज

केंद्रीय मंत्री और पूर्व बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी ने बड़ा बयान दिया है। नितिन गडकरी का कहना है कि अगर शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की सरकार बन भी जाती है तो ज्यादा लंबे समय तक चल नहीं पाएगी।

शादी तो हो जाएगी लेकिन वंश आगे नहीं बढ़ेगा: शाहनवाज

महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना की सरकार बनने को लेकर बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने तंज कसते हुए कहा कि 'शादी तो हो जाएगी लेकिन वंश आगे नहीं बढ़ेगा।'

ये भी पढ़ें... महाराष्ट्र सरकार का ऐलान! कांग्रेस-NCP-शिवेसना की बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा

बीजेपी को हराने के लिए एक साथ आना जरूरी था: अशोक गहलोत

अशोक गहलोत ने कहा कि शिवसेना और कांग्रेस में मुद्दे तो रहेंगे लेकिन समय के साथ उसका समाधान हो जाएगा। कांग्रेस शिवसेना के साथ आई, यह राजनीति है। कभी सीपीआई ने बीजेपी से हाथ मिलाया था और बीजेपी ने पीडीपी से।

सोनिया गांधी ने इसका निर्णय लिया है। कई चीजें अभी भी फाइनल करनी हैं लेकिन बीजेपी को हराने के लिए एक साथ आना जरूरी था।बीजेपी के कुप्रबंधन से निजात दिलाने के लिए कांग्रेस सबकुछ करेगी।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्र में रुकेगा मोदी का ये खास प्रोजेक्ट, शिवसेना ने बनाया बड़ा प्लान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story