×

कांग्रेस आलाकमान ने पायलट को दिया झटका, कहा- गहलोत ही रहेंगे CM

सचिन पायलट ने पार्टी आलाकमान के सामने तीन मांग रखी हैं। वहीं इनमें से दो पर कांग्रेस ने हामी भी भर दी है। लेकिन इनमें से एक मांग पर अभी भी मंथन जारी है।

Shreya
Published on: 14 July 2020 8:07 AM GMT
कांग्रेस आलाकमान ने पायलट को दिया झटका, कहा- गहलोत ही रहेंगे CM
X

नई दिल्ली: राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के अंदर चल रहे भूचाल के बीच पूरा आलाकमान सचिन पायलट को मनाने की कवायद में जुटा हुआ है। हालांकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से नाराज पायलट के रुख में अभी तक नरमी नहीं आई है। पायलट अब गहलोत को सीएम के तौर पर मानने को तैयार नहीं हैं। बताया जा रहा है कि राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने पार्टी आलाकमान के सामने तीन मांग रखी हैं। वहीं इनमें से दो पर कांग्रेस ने हामी भी भर दी है। लेकिन इनमें से एक मांग पर अभी भी मंथन जारी है।

यह भी पढ़ें: अलर्ट जारी: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, गंगा-यमुना में बाढ़, मचेगी तबाही

सचिन पायलट ने आलाकमान के सामने रखी ये मांगें

सूत्रों के मुताबिक, सचिन पायलट ने कांग्रेस आलाकमान के सामने मांग रखी है कि या तो उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाए या फिर किसी तीसरे को। दूसरी मांग अविनाश पांडे को राजस्थान के प्रभारी पद से तुरंत हटाने की है। साथ ही पायलट ने ये भी मांग रखी है कि उनके समर्थकों को मंत्रिमंडल में अहम जगह मिलनी चाहिए। इनमें से दो मांगों को तो मानने पर कांग्रेस राजी हो गई है, लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर अभी भी मंथन जारी है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में रोक से परेशान हुए दुनिया भर के छात्र, क्या भारत को मिलेगा फायदा

बैठक में शामिल होने के लिए नहीं माने पायलट और उनके समर्थक

वहीं इस बीच आज यानी मंगलवार को कांग्रेस विधायक दल बैठक में जो भी विधायक शामिल नहीं हुए है, उन्हें पार्टी की ओर से नोटिस भेजा जाएगा। बता दें कि कांग्रेस ने सचिन पायलट को जयपुर में विधायक दल की बैठक में शामिल होने को कहा था। हालांकि पायलट और उनके समर्थक इस पर राजी नहीं हुए।

सचिन को मनाने में जुटा पूरा कांग्रेस आलाकमान

बता दें कि सचिन को मनाने की कोशिश में पूरा कांग्रेस आलाकमान जुटा हुआ है। कांग्रेस आलाकमान फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है और पायलट और गहलोत के बीच सुलह के रास्ते की भी तलाश की जा रही है। आलाकमान ने अभी तक कई बार सचिन पायलट से बात की है। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि सोमवार शाम से ही पार्टी के कई वरिष्ठ नेता सचिन पायलट को मनाने में लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: विकास दुबे एनकाउंटर: NHRC ने DGP से तलब की कार्रवाई की पूरी रिपोर्ट

पार्टी के दिग्गजों ने की सचिन पायलट से बात

बताया जा रहा है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से पायलट से इस मसले पर बातचीत की है। वहीं प्रियंका ने अब तक चार बार सचिन से बात की है। वहीं अहमद पटेल ने तो अपनी तरफ से सचिन से 15 बार बात कर चुके हैं। वहीं पी चिंदबरम ने भी तकरीबन छह बार और वेणुगोपाल ने 3 बार डिप्टी सीएम से बातचीत की होगी।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में सियासी संकट: जानिए अब क्या होगी राज्यपाल और स्पीकर की भूमिका

अशोक गहलोत को हटाने की मांग

एक तरफ सचिन पायलट और उनके समर्थक अशोक गहलोत को हटाने की मांग कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों ने अशोक गहलोत के समर्थन का दावा किय है। ऐसे में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भी नेतृत्व में परिवर्तन करने पर कोई चर्चा नहीं की जा रही है। वहीं सचिन पायलट गुट का कहना है कि कांग्रेस आलाकमान ने ना ही उनसे बात की है और ना ही उनकी बातों को सुना जा रहा है। पायलट गुट ने करीब 22 विधायकों के समर्थन की बात है।

यह भी पढ़ें: अवैध खनन: यहा भी खड़ा हो रहे हैं कई विकास दुबे, मूकदर्शक बनी पुलिस,

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story