×

कांग्रेस ने की पायलट की सभी पदों से छुट्टी, समर्थकों पर भी कड़ी कार्रवाई

राजस्थान में जारी सियासी भूचाल के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि सचिन पायलट को उपमुख्यमंत्री और अध्यक्ष पद से हटाया दिया गया है।

Shreya
Published on: 14 July 2020 8:31 AM GMT
कांग्रेस ने की पायलट की सभी पदों से छुट्टी, समर्थकों पर भी कड़ी कार्रवाई
X

जयपुर: राजस्थान में जारी सियासी भूचाल के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि सचिन पायलट को उपमुख्यमंत्री और अध्यक्ष पद से हटाया दिया गया है। सचिन को अध्यक्ष पद से हटाकर अब गोविंद सिंह डोटासरा को राजस्थान का नया अध्यक्ष बनाया गया है। इस बात की जानकारी कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दी है। इसके साथ ही अब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल होने वाले उनके समर्थन विधायकों पर कार्रवाई भी की जाएगी। इसके लिए अनुशासनात्मक कार्यवाही करने का प्रस्ताव भी पारित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: खतरे में रेखा! बंगले के पास मिले 4 कोरोना पाॅजिटीव, एक्ट्रेस का नहीं किया टेस्ट

उपमुख्यमंत्री और अध्यक्ष पद से हटाए गए पायलट

सियासी उठापठक के बीच कांग्रेस ने पायलट को उपमुख्यमंत्री और अध्यक्ष दोनों पद से हटाने का बड़ा फैसला किया है। अब इसके बाद ये देखना होगा कि सचिन पायलट का कदम क्या होगा? वहीं इसके अलावा विधायक दल की बैठक से गायब विधायकों पर कार्रवाई करने के लिए बैठक में सचिन पायलट समर्थक विधायकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही करने का प्रस्ताव भी पारित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: BJP मुख्यालय में कोरोना का कहर, 75 नेता हुए संक्रमित, मचा हड़कंप

विधायकों पर कार्रवाई के लिए प्रस्ताव पारित

मंगलवार को हुए कांग्रेस विधायक दल बैठक में जो भी विधायक शामिल नहीं हुए है उन पर अब कड़ा एक्शन लिया जाएगा। बता दें कि कांग्रेस ने सचिन पायलट को जयपुर में विधायक दल की बैठक में शामिल होने को कहा था। हालांकि पायलट और उनके समर्थक इस पर राजी नहीं हुए। अब इन विधायकों पर कार्रवाई करने की बात कही जा रही है। इससे पहले कहा जा रहा था कि बार-बार विधायक दल की बैठक बुलाकर पायलट को पार्टी ये संदेश देना चाह रही है कि अब भी वक्त वो पार्टी में वापस आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस आलाकमान ने पायलट को दिया झटका, कहा- गहलोत ही रहेंगे CM

पायलट को मनाने की कोशिशें

कांग्रेस पार्टी के इस फैसले ने राजस्थान की राजनीति को बिल्कुल उलट कर रख दिया है। बता दें कि इससे पहले पूरा कांग्रेस आलाकमान सचिन पायलट को मनाने के लिए जुटा हुआ था। पार्टी के बड़े-बड़े नेता ने उन्हें मनाने के लिए उनसे बात भी की। लेकिन सचिन के रुख में कोई नरमी नहीं देखी गई। सचिन पायलट ने पार्टी आलाकमान के सामने तीन मांग भी रखी थीं।

सचिन ने रखी थी ये तीन मांग

सचिन पायलट ने कांग्रेस आलाकमान के सामने मांग रखी थी कि उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाए। दूसरी मांग अविनाश पांडे को राजस्थान के प्रभारी पद से तुरंत हटाने की थी और उन्होंने उनके समर्थकों के लिए मंत्रिमंडल में अहम जगह की भी मांग की थी। लेकिन कहा जा रहा है कि विधायक दल में शामिल सभी विधायकों ने गहलोत के समर्थन की बात कही है। ऐसे में कांग्रेस नेतृत्व को बदलने को लेकर विचार नहीं कर रही है। वहीं अब इस फैसले के बाद देखना होगा कि राजस्थानी की राजनीति में क्या नया मोड आता है।

यह भी पढ़ें: अवैध खनन: यहा भी खड़ा हो रहे हैं कई विकास दुबे, मूकदर्शक बनी पुलिस,

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story