Top

Google सर्च से सावधान: इन जानकारियों के बारे में जान लें, होगा भारी नुकसान

निवेश के बारे में अक्सर लोग गूगल पर ही सर्च करते हैं। पैसों को कहीं निवेश करना चाहते हों तो अच्छी बात है लेकिन इसके लिए गूगल पर रास्ता न तलाशें। स्टॉक मार्केट टिप्स या फिर किस इंश्योरेंस में पैसे लगाने चाहिए, जैसी जानकारियां सर्च करने पर फ्रॉड कंपनियां आप तक किसी न किसी तरीके से पहुंच बना लेती हैं।

SK Gautam

SK GautamBy SK Gautam

Published on 26 Feb 2021 10:38 AM GMT

Google सर्च से सावधान: इन जानकारियों के बारे में जान लें, होगा भारी नुकसान
X
Google सर्च से सावधान: इन जानकारियों के बारे में जान लें, होगा भारी नुकसान
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: सोशल मीडिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल दुनियाभर की जानकारियां अपने आप में समेटे हुए है। लोगों को कोई भी जानकारी अगर चाहिए तो लोग गूगल से जानकारियां जुटाते हैं। गूगल पर लोगों को इतना भरोसा है कि लोग इसको गूगल बाबा कहने लगे हैं। गूगल पर कुछ भी सर्च कर रहे लोग मानकर चलते हैं कि गूगल पर मिली जानकारी सही ही होगी।

साइबर अपराधी गूगल पर करते हैं हेरा फेरी

बता दें कि कई बार ये भी होता है कि गूगल पर सर्च के दौरान लोग ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो उनके लिए मुसीबत बन जाती है। इससे निजी जानकारियों के हैक होने से लेकर गलत जानकारी पाने का खतरा रहता है। लोग अक्सर कस्टमर केयर का कॉन्टैक्ट नंबर गूगल पर खोजते हैं। हालांकि इसके कारण सबसे ज्यादा ऑनलाइन स्कैम होने लगे हैं। साइबर अपराधी नकली कंपनी बनाकर उसका नंबर और ईमेल आईडी डाल देते हैं। ऐसे में अगर आप इस नंबर पर डायल करें या ईमेल करें तो पैसों की बड़ी हेराफेरी हो सकती है।

online banking

ऑनलाइन बैंकिंग- आसान भी और समय भी बचता है

इन दिनों लगभग सभी लोग ऑनलाइन बैंकिंग से परिचित हैं और पैसों के लेनदेन से लेकर खरीददारी भी इसी के जरिए करते हैं। ये आसान भी है और समय भी बचता है। हालांकि ये भी खतरे से खाली नहीं। ऑनलाइन बैंकिंग करने वालों को फंसाने के लिए अपराधी मिलते-जुलते URL बना लेते हैं और जैसे ही कोई अपना आईडी, पासवर्ड डाले, तुरंत उसके पैसे चले जाते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप बैंक आईडी का URL हमेशा चेक करें।

ये भी देखें: अंदर से देखें मुकेश अंबानी का खूबसूरत एंटीलिया, सिनेमा हॉल से लेकर सब कुछ मौजूद

एप डाउनलोड-हमेशा एप के ऑफिशियल स्टोर से करें

गूगल पर जाकर कोई भी फाइल या एप डाउनलोड करने की कोशिश खतरनाक हो सकती है। एप डाउनलोड करना है तो हमेशा एप के ऑफिशियल स्टोर में जाकर करें। जैसे एंड्राइट के लिए गूगल प्ले और आईफोन के लिए एप स्टोर। असल में गूगल पर ऐसे सॉफ्टवेयर की भरमार है जो आपकी निजी जानकारियों में सेंध लगा सकते हैं।

google search-2

गूगल पर किसी बीमारी के बारे में पढ़ना

बहुत से लोग बीमारी और दवा को समझने के लिए गूगल बाबा का सहारा लेते हैं। कई बार बीमारी के लक्षण डालकर ही लोग कोई दवा खरीद लेते हैं और खाना शुरू कर देते हैं। ये जानलेवा भी हो सकता है। गूगल पर जानकारियां हैं लेकिन ये डॉक्टर का विकल्प नहीं। गूगल पर किसी बीमारी के बारे में पढ़ना तभी सही है, जब आप डॉक्टर से मिलने जा रहे हों। ऐसे में आप अपने सारे सवाल कर सकते हैं।

ये भी देखें: ममता को तगड़ा झटका: अब TMC विधायक नहीं लड़ेंगे चुनाव, लगाया ये आरोप

सेहत से खिलवाड़ हो सकता है गूगल पर सर्च करना

सर्च इंजन की मदद से लोग वजन कम करने के तरीके भी खोज रहे हैं। ये भी सेहत से खिलवाड़ है। गूगल पर मोटापा कम करने की टिप्स जरूर दी होती हैं लेकिन जरूरी नहीं कि ये जानकारी किसी विशेषज्ञ ने दी हो। दूसरी बात ये भी है कि हर शरीर के हिसाब से वजन कम करने या बढ़ाने का तरीका अलग होता है। ऐसे में गूगल बाबा की सलाह पर अमल करना मुसीबत ला सकता है।

google search-4

निवेश सम्बंधित जानकारी के लिए गूगल का सहारा ने लें तो बेहतर

निवेश के बारे में अक्सर लोग गूगल पर ही सर्च करते हैं। पैसों को कहीं निवेश करना चाहते हों तो अच्छी बात है लेकिन इसके लिए गूगल पर रास्ता न तलाशें। स्टॉक मार्केट टिप्स या फिर किस इंश्योरेंस में पैसे लगाने चाहिए, जैसी जानकारियां सर्च करने पर फ्रॉड कंपनियां आप तक किसी न किसी तरीके से पहुंच बना लेती हैं। इसके लिए भी किसी जानकार से सलाह लेना ही बेहतर होता है।

ये भी देखें: कान्हा की नगरी में शुरू होगा पहला शाही स्नान, SSP ने किये कड़े इंतजाम

गलत URL खोलने पर मुसीबत हो सकती है

आजकल सरकार डिजिटल होने पर जोर दे रही है। इसके लिए सभी सरकारी योजनाओं की वेबसाइटें बन चुकी हैं, जहां उनकी जानकारी और रजिस्ट्रेशन जैसी प्रक्रिया होती है। कई बार अपराधी नकली कंपनियां तैयार करके उनकी वेबसाइट डाल देते हैं, जो पहली नजर में सरकारी साइट जैसी ही लगे। ऐसे में गलत URL खोलने पर मुसीबत हो सकती है।

google search-3

कूपन के जरिये भी आपका पर्सनल डाटा चोरी हो सकता है

ई-कॉमर्स की साइटों पर अक्सर कूपन आते रहते हैं जो नंबर डालने पर भारी छूट का लालच देते हैं। कई बार ये भी बड़ी धांधली होते हैं। कूपन के लिए किसी लिंक पर क्लिक करते ही आपका पर्सनल डाटा चोरी हो जाएगा और फिर बैंक से लेकर कहीं भी चपत लग सकती है।

ये भी देखें: आम आदमी को झटका: अब चाय का स्वाद होगा फीका, दूध के दामों में बढ़ोत्तरी

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story