×

भारत के ये 4 अधिकारी: कोरोना वायरस की देते हैं हर अपडेट, कंधों पर ये जिम्मेदारी

देश के चार बड़े अधिकारियों के कन्धों पर ये जिम्मेदारी दी गयी है कि वह देश के नागरिकों को कोरोना की हर अपडेट दें। लेकिन क्या आपको क्या है कि ये चारों अधिकारी कौन हैं ? Newstrack.Com आपको इन्ही चारों अधिकारियो के बारे में बताने जा रहा है।

Shivani Awasthi
Published on: 6 April 2020 5:39 AM GMT
भारत के ये 4 अधिकारी: कोरोना वायरस की देते हैं हर अपडेट, कंधों पर ये जिम्मेदारी
X

नई दिल्ली: भारत में कोरोनावायरस की स्थिति, राज्यवार मरीजों के आंकड़ों से लेकर कोरोना सम्बन्धित हर जानकारी जनता तक पहुंचाई जा रही है। देश के चार बड़े अधिकारियों के कन्धों पर ये जिम्मेदारी दी गयी है कि वह देश के नागरिकों को कोरोना की हर अपडेट दें। लेकिन क्या आपको क्या है कि ये चारों अधिकारी कौन हैं ? Newstrack.Com आपको इन्ही चारों अधिकारियो के बारे में बताने जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय, PIB और ICMR के चारों अधिकारी

दरअसल, प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये देश में कोरोना का ताजा हाल बताने वाले ये अधिकारी स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय, PIB और ICMR के तहत आते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रटरी लव अग्रवाल, गृह मंत्रालय में जॉइंट सेक्रटरी पुण्य सलीला श्रीवास्तव, प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो PIB के डायरेक्टर जनरल के. एस. धतवालिया और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) डॉक्टर रमन आर. गांगाखेड़कर ही कोरोना वायरस के बढ़ते घटते मामलों, ताजा आंकड़ों, मरने वालों और अन्य हर जानकारी देने का काम करते हैं।

ये भी पढ़ेंःकोरोना वायरस के एक्शन प्लान पर चर्चा आज, मोदी कैबिनेट बैठक में होगा ये ख़ास

इन चारों अधिकारियों की प्रोफाइल

स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में साल 2016 से जॉइंट सेक्रटरी के पद पर तैनात लव अग्रवाल मूल रूप से उत्तर प्रदेश के निवासी है। लव 1996 बैच के आंध्र प्रदेश काडर के आईएएस अधिकारी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से पहले लव आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में स्वास्थ्य मंत्रालय में पोस्टेड रहे।

गृह मंत्रालय में जॉइंट सेक्रटरी पुण्य सलीला श्रीवास्तव

अमित शाह के अधीन गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव (नारी सुरक्षा) के पद पर पोस्टेड पुण्य सलीला श्रीवास्तव 1993 बैच की AGMUT काडर की आईएएस अधिकारी हैं। बता दें कि AGMUT काडर का मतलब है, अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम ऐंड यूनियर टेरिटरीज काडर। गृह मंत्रालय में साल 2018 में नारी सुरक्षा का एक अलग से विभाग बनाया गया, जिसका चार्ज श्रीवास्तव को मिला।

ये भी पढ़ेंःकोरोना: ब्रिटेन की महारानी ने 5वीं बार किया संबोधित, याद दिलाया द्वितीय विश्वयुद्ध

पुण्य सलीला श्रीवास्तव भी यूपी के प्रयागराज की रहने वाली है। गृह मंत्रालय में आने से पहले उन्होंने दिल्ली के एजुकेशन ऐंड ट्रेनिंग डिपार्टमेंट में सेक्रटरी के तौर पर काम किया तो वहीं अन्य उपलब्धियां भी उनके नाम दर्ज है।

PIB के डायरेक्टर जनरल के. एस. धतवालिया

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो डायरेक्टर जनरल के. एस. धतवलिया इंडियन इन्फॉर्मेशन सर्विस (IIS) के 1984 बैच के अफसर हैं। अक्टूबर में ही उन्हें PIB का डीजी या सरकार का प्रधान प्रवक्ता बनाया गया। PIB में कार्यरत होने के साथ ही वे देश के प्रतिष्ठित पत्रकारिता संस्थान इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन (IIMC) के भी डायरेक्टर जनरल हैं। इसके पहले धतवलिया सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) में प्रधान महानिदेशक, गृह मंत्रालय में महानिदेशक (मीडिया और संचार) के पद पर भी काम कर चुके है ।

ये भी पढ़ेंःकोरोना की वजह से बंद हुई एयरलाइंस, कर्मचारियों पर मंडराया ये बड़ा संकट

ICMR के डॉक्टर रमन आर. गंगाखेड़कर

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के डॉक्टर रमन आर. गांगाखेड़कर महामारी और संक्रामक बीमारियों के विभाग के प्रमुख हैं। उन्हें कई डिग्रियां हासिल है। इसमें 1981 में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, औरंगाबाद से मेडिसिन में एमबीबीएस, 1983 में पेडियाट्रिक्स में डीसीएच यानी डिप्लोमा इन चाइल्ड हेत्थ का कोर्स और 1996 में अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी से MPH यानी मास्टर्स ऑफ पब्लिक हेल्थ की डिग्री प्राप्त की।

ये भी पढ़ेंः 31 देश मिलकर इस खास मिशन पर कर रहे थे काम, तभी चुपके से आ गया कोरोना

गांगाखेड़कर ने अपने करियर में मेडिकल क्षेत्र में कई अहम रिसर्च किये हैं। इसके अलावा वह नैशनल एड्स रिसर्च इंस्टिट्यूट (NARI) पुणे के असिस्टेंट डायरेक्टर भी रह चुके हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story