×

15 अगस्त: भारत ही नहीं इस दिन आजाद हुए ये 5 देश, हर साल मनाते हैं जश्न

Shreya
Published on: 13 Aug 2020 10:39 AM GMT
15 अगस्त: भारत ही नहीं इस दिन आजाद हुए ये 5 देश, हर साल मनाते हैं जश्न
X
India's independence day

लखनऊ: 15 अगस्त को देश के आजादी के 74 साल पूरे होने वाले हैं। सालों चली लड़ाई के बाद 15 अगस्त, 1947 को भारत एक आजाद देश बना। अंग्रेजों की गुलामी में 200 साल बिताने के बाद हमें आजादी मिली और 15 अगस्त को देश अपनी आजादी की 74वीं सालगिरह मनाने जा रहा है। ऐसे में पूरे देश में जश्न का माहौल है। इस खास मौके पर पूरे देश में कार्यक्रम होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि केवल हम ही नहीं बल्कि दुनिया में ऐसे 5 देश और भी हैं, जिन्हें 15 अगस्त के दिन आजादी मिली थी।

ये देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

ये पांचों देश में 15 अगस्त को अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं। भारत के साथ-साथ 15 अगस्त को नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया, बहरीन, कॉन्गो और लिकटेंस्टीन को आजादी मिली थी।

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में अब नहीं 28 अगस्त को लॉकडाउन, सरकार ने वापस लिया फैसला

INDEPENDENCE DAY

नॉर्थ कोरिया

नॉर्थ कोरिया में 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया दोनों ही जापान के कब्जे से 15 अगस्त 1945 को आजादी मिली थी। उत्तरी कोरिया में 15 अगस्त को राष्ट्रीय अवकाश यानी नेशनल हॉलीडे रहता है। वहीं छुट्टी का दिन होने के चलते यहां पर 15 अगस्त के ही दिन शादी करने की परंपरा सी चल पड़ी है।

यह भी पढ़ें: चीन में खौफ की वापसी: दोबारा वापस लौटा कोरोना, ठीक हुई महिला फिर संक्रमित

South Korea INDEPENDENCE DAY

साउथ कोरिया

साउथ कोरिया भी 15 अगस्त के दिन अपनी आजादी का जश्न मनाता है। साउथ कोरिया ने 15 अगस्त 1945 को जापान से आजादी हासिल की थी। इसलिए हर साल इसी दिन देश अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। कोरिया को जापान के कब्जे से बाहर निकालने में यूएस और सोवियत फोर्सेज ने मदद की थी। इस दिन साउथ कोरिया के लोग राष्ट्रीय अवकाश यानी नेशनल हॉलीडे के तौर पर मनाते हैं।

यह भी पढ़ें: रिया की ख्वाहीशें: प्राइवेट जेट से लेकर होटल तक खरीदने का था प्लान, ये है पूरी लिस्ट

Bahrain Independence day

बहरीन

बहरीन को भी 15 अगस्त को ही आजादी मिली थी। बहरीन 15 अगस्त 1971 को ब्रिटेन से मुक्त हुआ था। हालांकि बहरीन अपना नेशनल हॉलीडे 16 दिसंबर को मनाता है। दरअसल, इस दिन बहरीन के शासक इसा बिन सलमान अल खलीफा ने बहरीन की सत्ता हासिल की थी।

Congo Independence day

कॉन्गो

कॉन्गो भी 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाता है। कॉन्गो ने 15 अगस्त 1960 को फ्रांस से आजादी मुक्ति पाई थी। उसके बाद ये रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो बन गया।

यह भी पढ़ें: कैंसिल हुई डिप्लोमा कोर्सेज की परीक्षाएं, अब ऐसे पास किए जाएंगे छात्र

Liechtenstein Independence day

लिकटेंस्टीन

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाने वाले देशों में लिकटेंस्टीन भी शामिल है। 15 अगस्त 1866 को लिकटेंस्टीन ने जर्मनी से आजादी हासिल की थी। 1940 से ये देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मना रहा है। बता दें कि लिकटेंस्टीन दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है।

यह भी पढ़ें: कांपा ये बाहुबली: सता रहा एनकाउंटर का डर, ब्राह्मण होना बना वजह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story