×

भारत की वैक्सीन: मोदी सरकार ने तैयार किया प्लान, ऐसे मिलेगा सबको डोज़

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलो के साथ ही वैक्सीन पर भी काम तेज हो गया है। सरकार ने अपनी तरफ से पूर तैयारी कर ली है। ट्रायल सफल होने के बाद वैज्ञानिकों की अनुमति से वैक्सीन का बड़े स्तर पर उत्पादन, वितरण शुरू हो जायेगा।

Shivani
Published on: 23 Aug 2020 2:55 PM GMT
भारत की वैक्सीन: मोदी सरकार ने तैयार किया प्लान, ऐसे मिलेगा सबको डोज़
X
3 COVID 19 vaccines trial phase in India ready to mass-produce

लखनऊ: भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलो के साथ ही वैक्सीन पर भी काम तेज हो गया है। सरकार ने अपनी तरफ से पूर तैयारी कर ली है। ट्रायल सफल होने के बाद वैज्ञानिकों की अनुमति से वैक्सीन का बड़े स्तर पर उत्पादन, वितरण शुरू हो जायेगा। इसकी रूपरेखा भी तय कर ली गयी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एलान किया था कि देश में तीन कंपनियां वैक्सीन पर तेजी से काम कर रही हैं।

देश में मिलेगी फ्री कोविड 19 वैक्सीन

मोदी सरकार ने संकेत दिए हैं कि देश में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त लगाई जा सकती है। पोलियो की तर्ज पर कोरोना वैक्सीन की खुराक भी सरकार सभी को टीकाकरण मिशन के तहत मुफ्त में मुहैया कराएगी। इसके लिए सरकार बड़ी संख्या में टिका खरीदने की तैयारी कर रही है। ऐसे में टीके का उत्पादन भी ज्यादा किया जाएगा।

modi corona vaccine

'कोविशिल्ड' नाम की वैक्सीन तैयार कर रहा सीरम इंस्टीट्यूट

कोरोना की वैक्सीन के भारत में उत्पादन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट को पहले ही इजाजत मिल चुकी है। वहीं अब ये ताजा खबर मिली है कि भारत सरकार सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन की खरीद करेगी और लोगों को ये वैक्सीन मुफ्त में मुहैया कराएगी। यह कंपनी कोरोना से बचाव के लिए 'कोविशिल्ड' नाम की वैक्सीन तैयार कर रही है।

ये भी पढ़ेंः OMG: इस देश में सांप खाते हैं लोग, वजह जान हो जाएंगे हैरान

ट्रायल तेजी से पूरा करने को इजाजत

केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट से अगले साल जून तक 68 करोड़ खुराक की मांग की है। सरकार इस वैक्सीन का ट्रायल तेजी से पूरा करने को इजाजत दे चुकी है। कोरोना वैक्सीन सफल घोषित होने पर लोगों को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत मुफ्त में वैक्सीन दी जाएंगी।

CM के सख्त निर्देश: कोरोना का हो बेहतर इलाज, समस्याओं का तुरंत समाधान

जानकारी के लिए बता दें कि ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के उत्पादन का अधिकार एस्ट्रेजेनका कंपनी को है। एस्ट्रेजेनका कंपनी के साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट ने करार किया है। इस करार के जरिए सीरम इंस्टीट्यूट न सिर्फ भारत बल्कि 92 देशों में वैक्सीन की सप्लाई कर सकती है।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस का नया अध्यक्ष: इनमे से होगा एक नाम, जल्द पार्टी कर रही ऐलान

72 दिन में वैक्सीन बाजार में

मशहूर सीरम इंस्टीट्यूट पुणे में स्थित है। इस इंस्टीट्यूट का कैंपस 150 एकड़ में फैला है। यहां सैकड़ों कर्मचारी तेजी से वैक्सीन उत्पादन करने में लगे हुए हैं। वहीं, मौजूदा योजना के हिसाब से अगले लगभग 72 दिन में वैक्सीन बाजार में आ सकती है।

Covishield

ऐसे में शनिवार को भारत में Covishield वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल की पहली खुराक दी गई है। इसके बाद दूसरी खुराक 29 दिन के बाद दी जाएगी। दूसरी खुराक देने के 15 दिन बाद ट्रायल का आखिरी डेटा सामने आएगा। जिसके चलते अगर सबकुछ सही रहा, तो लगभग 72 दिनों में वैक्सीन लोगों के पास आ जाएगी।

ये भी पढ़ेंः भीड़ में कैसे फैलता है कोरोना? ये पता लगाने के लिए यहां जुटाई गई हजारों की भीड़

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम

वैक्सीन निर्माण में तेजी लाने के लिए सीरम ने अपने प्लांट में बदलाव भी किया है। इसके लिए 200 करोड़ रुपये खर्च किए गए। गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। सीरम के पास 165 दिनों में 150 करोड़ वैक्सीन बनाने की क्षमता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story