×

कोरोना के खौफ में तीर्थस्थल: तत्काल बंद किये गए ये मंदिर, दर्शन से पहले देख लें लिस्ट

कोरोना वायरस का कहर इस कदर हावी है कि भारत के कई धार्मिक स्थलों पर रोक लग गयी। मंदिरों को बंद कर दिया गया और वहीं दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को वापस भेज दिया गया। जम्मू में विराजी वैष्णों देवी माता मंदिर से लेकर उड़ीसा के जगन्नाथ मंदिर तक को बंद कर दिया गया है। 

Shivani Awasthi
Published on: 17 March 2020 10:17 AM GMT
कोरोना के खौफ में तीर्थस्थल: तत्काल बंद किये गए ये मंदिर, दर्शन से पहले देख लें लिस्ट
X

लखनऊ: कोरोना वायरस का कहर इस कदर हावी है कि भारत के कई धार्मिक स्थलों पर रोक लग गयी। मंदिरों को बंद कर दिया गया और वहीं दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को वापस भेज दिया गया। जम्मू में विराजी वैष्णों देवी माता मंदिर से लेकर उड़ीसा के जगन्नाथ मंदिर तक को बंद कर दिया गया है।

वैष्णो देवी माता मंदिर, कटरा बंद :

जम्मू स्थित कटरा में वैष्णो देवी माता मंदिर के श्राइन बोर्ड ने अडवाइजरी जारी की है। इसमें बताया गया कि विदेश से भारत आने वाले भारतीय और विदेशी लोगों को कम से कम 28 दिन तक मंदिर में दर्शन करने की इजाजत नहीं है। यानी एक महीने के लिए मंदिर बंद कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: यहां राक्षसी की होती है पूजा: चमत्कारों से प्रसिद्ध है हिडंबा मंदिर, दफन हैं कई राज

मेहंदीपुर बालाजी, राजस्थान बंद

राजस्थान में वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मेहंदीपुर बालाजी के दर्शन मंगलवार से अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिए है। श्रद्धालुओं को दर्शन बंद होने की सूचना नहीं होने मंगलवार सुबह हजारों की तादाद में यात्री सुबह से ही बालाजी महाराज के दर्शनों के लिए लाइन में लगना शुरू हो गए।

ये भी पढ़ें: MP में महिलाएं 7 दिन 3 फीट की जगह में रहने को मजबूर, अजीबो-गरीब है ये गांव

काशी विश्वनाथ मंदिर:

ज्योतिर्लिंगों में से एक उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ मंदिर पर भी कोरोना का असर पड़ रहा है। यहां दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की बड़ी तादाद कम हो गयी है। मंदिर प्रशासन ने भक्तों को पूजा के दौरान हाथ धुलने, मास्क पहनने और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं। यहां भगवानों को भी मास्क पहनाया गया है।

शिरडी के साईं बाबा का मंदिर बंद:

इसके अलावा महाराष्ट्र के प्रसिद्ध शिरडी साई मंदिर को सोमवार दोपहर 3 बजे से श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है। यह जानकारी श्री साईंबाबा संस्थान, शिरडी ने दी है। महाराष्ट्र के शिरडी साई मंदिर अगले आदेश तक बंद रहेगा।

मुंबई के सिद्धि विनायक के नहीं मिलेंगे दर्शन:

वहीं इससे पहले मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर को भी अगली सूचना तक श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया। बता दें कि सिद्धिविनायक मंदिर 200 साल में पहली बार बंद किया है। यहां बड़ी संख्या में हर दिन श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुँचते हैं।

ये भी पढ़ें: योगी कैबिनेट के बड़े फैसले: सभी परीक्षाएं स्थगित, कर्मचारी करेंगे घर से काम

महाकालेश्वर मंदिर के कपाट बंद:

मध्य प्रदेश के भी कई मंदिरों को भक्तों के लिए बंदकर दिया गया। इसमें महाकालेश्वर मंदिर का नाम भी शामिल है। महाकालेश्वर में श्रद्धालु इस महीने भस्म आरती में शामिल नहीं हो पाएंगे। 31 मार्च तक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं को भस्म आरती की इजाजत नहीं दी जाएगी।

पीताम्बर, दतिया

मध्य प्रदेश के दतिया में स्थित पीताम्बर देवी का विश्व विख्यात मंदिर भी कोरोना के कारण बंद कर दिया गया है। यहां 5 अप्रैल तक भक्तों पर रोक लगाई गयी है। हालंकि अगले आदेश के बाद ही भक्तों के लिए मंदिर को खोला जा सकेगा।

ये भी पढ़ें: दुनिया में भारत की ही बात: कोरोना से बचने के लिए हर कोई कर रहा ऐसा, लड़ रहा जंग

जगन्नाथ मंदिर, उड़ीसा

दक्षिण में भगवान जगन्नाथ मंदिर भले ही भक्तों के लिए बंद नहीं हुआ लेकिन दर्शन के लिए कुछ नियमावली मंदिर प्रशासन ने जारी की है। इसके मुताबिक, श्रद्धालुओं को पूजा के दौरान मास्क पहनना होगा और लगातार हाथ धुलने होंगे। भक्तों को कतारों में खड़े होने और करीब दो मीटर की दूरी बनाए रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। वहीं, दतिया स्थित पीतांबरा पीठ में भी दर्शन रोकने का फैसला किया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story