×

यूपी Love Jihad का अड्डा: तेजी से फैल रहा ये जाल, जानें इसके बारे में सबकुछ

देश के कई राज्यों में लवजेहाद के मामले बढते ही जा रहे हैं। यूपी में भी पिछले दिनों इसके कई मामलों के आने के बाद योगी सरकार इसे रोकने के लिए सख्त कानून बनाने की तैयारी में है।

Newstrack
Published on: 31 Aug 2020 9:44 AM GMT
यूपी Love Jihad का अड्डा: तेजी से फैल रहा ये जाल, जानें इसके बारे में सबकुछ
X
देश में लवजेहाद के मामले बढते ही जा रहे हैं। UP में पिछले दिनों लवजेहाद के कई मामलों के आने के बाद योगी सरकार इसे रोकने के लिए कानून बनाने की तैयारी में है।

श्रीधर अग्निहोत्री

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में लवजेहाद के मामले बढते ही जा रहे हैं। इसे लेकन केन्द्र सरकार बेहद गंभीर है। इसके अलावा यूपी में भी पिछले दिनों लवजेहाद के कई मामलों के आने के बाद योगी सरकार इसे रोकने के लिए कडे कानून बनाने की तैयारी में है। सबसे ज्यादा मामले केरल राज्य में है जहां पिछले दो तीन सालों में करीब 100 ऐसे मामले चर्चा में आ चुके हैं।

ये भी पढ़ें: Flipkart के CO-फाउंडर खरीदेंगे किशोर बियानी की इंश्योरेंस कंपनी, जल्द होगा एलान

यहां बड़े पैमाने पर हिंदू लड़कियों के धर्म परिवर्तन के मामले आए सामने

साल 2009 में पहली बार केरल और कर्नाटक में बड़े पैमने पर हिंदू लड़कियों के धर्म परिवर्तन के मामले सामने आए। धीरे-धीरे पूरे देश में और यहां तक कि भारत के बाहर पाकिस्तान और ब्रिटेन में भी लव जिहाद के केस होने का दावा किया गया। समय-समय पर हिंदू, सिख और ईसाई संगठनों ने इसको लेकर अपनी चिंता जताई है। केन्द्र सरकार की जानकारी में ऐसे लगभग 50 से अधिक वैवाहिक रजिस्ट्रेषन पत्र सामने आए हैं जिनमें मुस्लिम युवकों ने हिंदू लडकियों से विवाह किया है।

सांकेतिक तस्‍वीर (file photo)

मौलानाओं के संरक्षण में काम करता है गैंग

दरअसल इसके पीछे सबसे बडा देश भर में लव जेहाद गैंग का सक्रिय होना है जिसमें कई मौलानाओं के संरक्षण में यह गैंग काम करता है। कानपुर प्रकरण में परिजनों ने इसके पीछे लव जिहादी गैंग का हाथ बताया है। जो बहला-फुसलाकर हिंदू लड़कियों को अपने प्रेम जाल में फंसाता है। परिजनों का कहना है कि इस गैंग के 5 लोगों ने हाल ही में 5 हिंदू लड़कियों का धर्मांतरण कराकर उनके साथ निकाह किया है। कानपुर में तो पिछले दो महीने में पांच हिन्दू लड़कियों के साथ इस तरह की घटनाओं से हिन्दू संगठनों में उबाल है ।

ये भी पढ़ें: नहीं बचेंगे पाकिस्तान-चीन: भारत पानी के अंदर से मारेगा दुश्मनों को, तैयारी शुरू

आईजी ने गठित की पांच सदस्यीय टीम

लगातार पांच घटनाएं सामने आने के बाद कानपुर के आईजी ने पांच सदस्यीय टीम बनाकर जांच कराने का आश्वासन दिया है। कानपुर के बर्रा-6 निवासी जयचंद यादव की बेटी शालिनी यादव 29 जून को घर से परीक्षा देने के लिए निकली तो वापस नहीं लौटी। बाद में फेसबुक पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें शालिनी ने दावा किया उसने धर्म परिवर्तन कर अपना नाम फिजा रख लिया है। इस वीडियो में उसके साथ फैजल नाम का युवक भी था जिससे उसने निकाह करने की बात कही है। सूत्रों का दावा है कि कानपुर पुलिस जांच करे तो इस साल विभिन्न थानों में दर्ज ऐसे मामलों में एक दर्जन आरोपित जूही लाल कॉलोनी के ही हैं।

file photo

ये भी पढ़ें: भारत-चीन में फिर भिड़ंत: पैंगोंग लेक की फिंगर्स पर विवाद, ड्रैगन इस पर करता है दावा

गाजियाबाद की रहने वाली प्रिया सेे शमशाद ने हिंदू नाम बताकर अपने प्रेम जाल में फंसाया था। फिर शमशाद ने प्रिया और उसकी बेटी कशिश को पांच साल तक अपने साथ बतौर पत्नी बनाकर रखा। उसके बाद प्रिया को जब पता चला कि शमशाद विशेष संप्रदाय से जुड़ा हुआ है। इसी बात को लेकर प्रिया ने विरोध शुरू कर दिया। 28 मार्च को शमशाद ने मां-बेटी की हत्या करने के बाद शव घर के अंदर जमीन में गाड़ दिया।

उठ रहे सवाल

सामाजिक क्षेत्र से जुडे कार्यकर्ताओं का कहना है कि सवाल इस बात का है आखिर लडकियों का ही धर्म परिवर्तन क्यों होता है। मुस्लिम लडके अपना धर्म परिरवर्तन क्यो नही करते है। कई बार लव जिहाद के पीछे कट्टर इस्लामिक संगठन सिमी और फिर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया को जिम्मेदार बताया जाता है। केरल में कुछ फिल्मों पर आरोप लगा कि वे लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हैं। हालांकि उनके निर्माताओं ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया। हाल ही में एक टीवी सीरियल पर भी बैन लगाया गया जिसमें लवजेहाद को बढावा दिया गया था।

ये भी पढ़ें: चीनी सेना द्वारा एक बार फिर से पूर्वी लद्दाख में दुस्साहस चौकाने वाली खबर- मायावती

Newstrack

Newstrack

Next Story