×

महातबाही की शुरुआत! दो महामारियों का आतंक, भयानक होने वाला है मंजर

सवाल है कि सर्दियों में सीजनल फ्लू के मरीजों का इलाज कहां होगा? कोविड-19 और सीजनल फ्लू के शुरुआती लक्षण लगभग एक समान होते हैं, ऐसे में लोग कैसे तय करेंगे कि वे संक्रमित हैं या सीजनल फ्लू हुआ है?

Shivani
Published on: 17 Aug 2020 6:28 AM GMT
महातबाही की शुरुआत! दो महामारियों का आतंक, भयानक होने वाला है मंजर
X
twindemic alert Seasonal flu & coronavirus attack same in Winter

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी से दुनियाभर के तमाम देश जूझ रहे हैं। कई देशों ने कोरोना के संक्रमण पर लगाम लगा ली थी, लेकिन अब वायरस की उन्ही देशों में दोबारा वापसी से चिंता बढ़ गयी है। ऐसे में वैज्ञानिकों का मानना है कि सर्दियों में स्थिति और खराब हो जायेगी। सर्दियों में कोविड 19 के साथ ही सीजनल फ्लू भी तबाही मचाने को तैयार है। वैज्ञानिकों ने इस स्थिति को 'ट्विनडेमिक' नाम दिया है।

सर्दियों में कोरोना के साथ ही सीजनल फ्लू से बढ़ेंगे मरीज

एक रिपोर्ट के मुताबिक़, सर्दियों के मौसम में सीजनल फ्लू आम बिमारी है लेकिन इसकी वजह से अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। हालाँकि इस साल की सर्दी अन्य सालों से अलग होगी, वजह कोरोना वायरस का संक्रमण है, जिसकी वजह से पहले से ही अस्पताल भरे हुए हैं और देशों में अलग से कोविड 19 अस्पताल बनाने की नौबत आ गयी।

Corona virus in India

दो महामारियों को लेकर बड़ा सवाल

-ऐसे में बड़ा सवाल ये बनता है कि सर्दियों में सीजनल फ्लू के मरीजों का इलाज कहां होगा?

दूसरा दवाल ये हैं कि कोविड-19 और सीजनल फ्लू के शुरुआती लक्षण लगभग एक समान होते हैं? ऐसे में लोगों के लिएतय कर पाना कितना मुश्किल होगा कि वे संक्रमित हैं या सीजनल फ्लू हुआ है?

ये भी पढ़ें :बरस रही तबाही: 24 घंटों में यहां होगी आफत की बारिश, रेड अलर्ट हुआ जारी

-वहीं अस्पतालों में दोनों तरह के मरीजों की भीड़ बढ़ने से कंगयूजन की स्थिति आएगी, इससे अस्पताल प्रशासन कैसे निपटेगा?

PAKISTAN CORONA

सीजनल फ्लू और कोरोना के लक्षण एक समान:

बुखार, सिरदर्द, कफ, गले में दर्द, बदन दर्द आदि सीजनल फ्लू के लक्षण हैं। लगभग ये सभी लक्षण कोविड 19 के मरीज में भी नजर आते हैं। एक अहम बात ये भी है कि फ्लू की चपेट में आए व्यक्ति के लिए कोरोना संक्रमण आसानी से होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : भारत में कोरोना से हाहाकार: 50 हजार से ज्यादा की मौत, आए इतने नए मामले

फ्लू शॉट को लेकर देश तैयार, आएगी ये समस्या

बता दें कि हर साल सीजनल फ्लू से बचने के लिए लोगों को 'फ्लू शॉट' दिए जाते थे, हलांकि इस साल ऐसा कर पाना संभव नहीं होगा। जिसकी वजह से मरीजों की संख्या और अधिक बढ़ेगी। अमेरिका में फ्लू शॉट देने का बड़ा अभियान चलाने की तैयारी की है। हर साल जहां देश में 5 लाख डोज दिए जाते रहे हैं, वहीं इस साल मरीजों की संख्या में इजाफे को देखते हुए 9.3 मिलियन फ्लू शॉट के डोज तैयार करने का आर्डर दिया गया है।

CORONA TESTबड़ी मात्रा में फ्लू शॉट के डोसेज ऐयार करवाना और एक ही जैसे लक्षणों वाले दो बीमारियों वाले मरीजों को फ्लू की वैक्सीन देना आसान नहीं होगा।

US के अलावा ब्रिटेन-ऑस्ट्रेलिया चला रहे फ्लू शॉट' कैम्पेन

अमेरिका के अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी सीजनल फ्लू की स्थिति को भांपते हुए फ्लू शॉट के लिए अभियान चलाने के आदेश दिए हैं। उनका मानना है कि इस वैक्सीन से दो बिमारियों से लड रहे लोगों को किसी एक बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।

ये भी पढ़ें : जेल में 350 कैदी संक्रमित: पुलिस-अधिकारियों की हालत खराब, राज्य में मचा हड़कंप

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने भी अप्रैल में ही 'फ्लू शॉट' कैम्पेन की शुरुआत कर दी थी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story