×

टूटा धोनी का वर्ल्ड रिकॉर्ड: इस खिलाड़ी ने किया कारनामा, देखता रह गया हर कोई

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की 30 साल की खिलाड़ी एलिसा हीली ने इस मैच में विकेट के पीछे दो विकेट लेकर महेंद्र सिंह धोनी के टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

Shreya
Published on: 27 Sep 2020 9:07 AM GMT
टूटा धोनी का वर्ल्ड रिकॉर्ड: इस खिलाड़ी ने किया कारनामा, देखता रह गया हर कोई
X
Alyssa Healy ने तोड़ा Dhoni का वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली: इंडिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) जितने अपने कूल कैप्टेंसी (Cool Captaincy) के लिए जाने जाते हैं, उतने ही ज्यादा वो अपने विकेट कीपिंग (Wicket Keeping) के लिए भी मशहूर हैं। धोनी के बारे में कहा जाता है कि अगर माही विकेट के पीछे ड्यूटी पर हैं तो वो पलक छपकते ही खिलाड़ी को अपना शिकार बना लेते हैं। धोनी टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक शिकार करने वाले खिलाड़ी भी रह चुके हैं।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने तोड़ा धोनी का वर्ल्ड रिकॉर्ड

हम, रह चुके इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अब उनके इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने तोड़ दिया है। जी हां, ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की 30 साल की खिलाड़ी एलिसा हीली ने इस मैच में विकेट के पीछे दो विकेट लेकर महेंद्र सिंह धोनी के टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। बता दें कि इन दिनों ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम अपने घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 इंटरनेशल सीरीज खेल रही है।

यह भी पढ़ें: भारत छुड़ाएगा चीन के छक्के: टैंक और स्पेशल टेंट तैयार, सेना हुई तैयार

Alyssa Healy हीली के वर्ल्ड रिकॉर्ड से यादगार बनी जीत (फोटो- सोशल मीडिया)

एलिसा हीली के वर्ल्ड रिकॉर्ड से यादगार बनी जीत

इस तीन मैचों की टी-20 इंटरनेशल सीरीज के दूसरे मैच में मेजबान टीम ने जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। साथ ही रविवार को ब्रिस्बेन के एलन बॉर्डर फील्ड पर खेले गए मैच को एलिसा हीली के वर्ल्ड रिकॉर्ड ने और यादगार बना दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने 16.4 ओवरों में दो विकेट गंवाकर 129 रन बनाए और मैच 8 विकेट से यह मैच जीता। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

यह भी पढ़ें: भारत ने चीन की ओर किया इस खतरनाक तोप का मुंह, अब होकर रहेगा युद्ध!

हीली ने 92 विकेट लेकर तोड़ी माही का रिकॉर्ड

इस मैच में एलिसा हीली ने विकेट के पीछे से दो विकेट लिए और इसी के साथ महिला टी20 इंटरनेशल में धोनी को पीछे छोड़ते हुए अपने 92 शिकार पूरे कर लिए। बता दें कि इससे पहले टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला यह रिकॉर्ड धोनी के नाम दर्ज था। इंडिया टीम के खिलाड़ी रहे माही ने टी20 इंटरनेशनल में 91 शिकार करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इसमें धोनी के 57 कैच और 34 स्टंपिंग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: सब्जीवाला मशहूर डायरेक्टर: आर्थिक मंदी ने कर दिया ऐसा हाल, क्या से क्या हो गया

Alyssa-Healy हीली ने लिए 42 कैच, 50 स्टंप (फोटो- ट्विटर)

हीली ने लिए 42 कैच, 50 स्टंप

वहीं एलिसा हीली ने धोनी का यह रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कल दो विकेट लेते हुए उन्होंने अपने 92 शिकार, जिनमें 42 कैच, 50 स्टंप शामिल है, पूरे कर लिए हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल में केवल महिला खिलाड़ी की बात की जाए तो एलिसा हीली के बाद इंग्लैंड की सारा टेलर 74 शिकार के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें: करण जौहर की वो रात: शामिल थे ये सभी दिग्गज सितारे, लिया जा रहा था ड्रग्स

इस रिकॉर्ड को भी हीली ने तोड़ा

बता दें कि हीली ने ना केवल धोनी के सर्वाधिक विकेट लेने वाले रिकॉर्ड को तोड़ा है, बल्कि इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने सर्वाधिक टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के धोनी के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। एलिसा हीली का यह 99वां मैच था। जबकि इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी ने 98 टी20 इंटरनेशनल में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। बता दें कि धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, इस वक्त उन्हें IPL में खेलते देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: चोरी छिपे EX CM फडणवीस से मिलने होटल क्यों गये थे संजय राउत, खुल गया राज

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story