×

India vs West Indies 1st ODI: जानें क्यों बदला रोहित शर्मा ने बैटिंग ऑर्डर, क्यों उतरे नंबर 7 पर?

India vs West Indies 1st ODI: पहले वनडे मैच में अपने और विराट कोहली से पहले दूसरे खिलाड़ियों को उतारने पर बात की। मैच के बाद बातचीत में रोहित शर्मा ने इस पर खुलकर बात की।

Yachana Jaiswal
Published on: 28 July 2023 7:25 AM GMT
India vs West Indies 1st ODI: जानें क्यों बदला रोहित शर्मा ने बैटिंग ऑर्डर, क्यों उतरे नंबर 7 पर?
X
Rohit Sharma (Pic Credit -Social Media)

India vs West Indies 1st ODI Rohit Sharma Statement: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच हुए पहले वनडे मैच में भारत ने जीत हासिल की। इस मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में उलट फेर देखा गया। रोहित शर्मा खुद सातवें नंबर पर बैटिंग करने आए। कैप्टन रोहित शर्मा ने टीम के साथ कुछ नया प्रयास किया। लेकिन नया बदलाव टीम के लिए उचित साबित नहीं हुआ टीम बहुत जल्द ही 5 विकेट गवां बैठी। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को बेहतर की उम्मीद थी। लेकिन किंग्सटन ओवल में टीम का विकेट बहुत खराब रहा। पहले वनडे मैच में अपने और विराट कोहली से पहले दूसरे खिलाड़ियों को उतारने पर बात की। मैच के बाद बातचीत में रोहित शर्मा ने इस पर खुलकर बात की।

पिच गेंदबाजों के लिए बना वरदान

तीन वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत ने मेजबान टीम को पांच विकेट से हराया। इस मैच में दोनों ही तरफ से स्पिनरों का दबदबा कायम रहा। लेकिन भारत के स्पिनर ने वेस्ट इंडीज को सिर्फ 23 ओवर में ही चित कर दिया था। इस ग्राउंड के पिच पर काफी उछाल रहा। जो स्पिन के अनुकूल देखने को मिला।

रोहित शर्मा ने खोला बैटिंग में बदलाव का राज

रोहित शर्मा ने मैच के बाद अवार्ड सेरेमनी के दौरान बताया, "मुझे कभी नहीं लगा था कि यहां की पिच तेज गेंदबाजों और स्पिनर के अनुकूल खेलेगी। जिससे हमारे प्लेयर्स ने वेस्ट इंडीज़ को छोटे लक्ष्य रखने तक सीमित कर दिया। उन्होंने कहा कि इससे उन्हें मैच के पुराने दिन को याद करने का मौका मिला। जब वह नए खिलाड़ी के तौर पर इस नंबर पर बल्लेबाजी करने आते थे। मैंने जब भारत के लिए टीम इंडिया में डेब्यू किया था तब, सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आता था, मुझे अपने शुरुआती दिनों की याद आ गई। बैटिंग ऑर्डर में बदलाव पर कैप्टन ने कहा कि सूर्यकुमार यादव जैसे सफेद गेंद के एक्सपर्ट को, खेलने का मौका पहले देना, एक नया तरीका आजमाने की कोशिश थी। हम वनडे मैच के लिए आए खिलाड़ियों को खेल में अपना समय देने का मौका देना चाहते है। जब भी पॉसिबल होगा हम नए तरीके आजमाते रहेंगे। मेजबान टीम को 115 रन तक रोकने के बाद हम जान गए थे कि हम नए तरीके आजमा कर इन खिलाड़ियों को पहले भेज सकते हैं। उन्हें खुलकर खेलने का मौका दे सकते हैं।

कैप्टन ने युवा डेब्यू तेज गेंदबाज मुकेश कुमार की भी तारीफ की, जिन्होंने अपने पहले वनडे मैच में विकेट लेकर प्रभावशाली प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा, मुकेश ने शानदार खेला है। वह गेंद को स्पीड में रखकर स्विंग करा सकते हैं। हमें उन्हें उचित स्थान पर गेंदबाजी करने का अवसर देने की जरूरत है। जिससे वे अपना कौशल दिखा पाए। मेरा मानना है कि हमारे गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन दिया है। ईशान किशन ने बल्ले से भी अच्छा खेला है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story