जब बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने क्रिकेट को किया शर्मसार, जानिए उन घटनाओं के बारे में

भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का पहला मुकाबला नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज 3 नवंबर से होने जा रहा है।

नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का पहला मुकाबला नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज 3 नवंबर से होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें.  सावधान दिल्ली वालों! हेल्थ इमरजेंसी घोषित, अब नहीं सुधरे तो भुगतोगे

भारत में क्रिकेट खेल नहीं एक धर्म माना जाता है। भारत में क्रिकेट की दीवानगी किस कदर सिर चढ़ कर बोलती है, यह बात किसी को परिभाषित करने की जरूरत नहीं।

कहा जाता है कि क्रिकेट को जैंटलमैन गेम भी कहा जाता है, लेकिन बांग्लादेशी क्रिकेटर्स ने कुछ मौकों पर ऐसी हरकत की जिससे बांग्लादेश क्रिकेट को भी शर्मसार होना पड़ा। 1. पहला मामला साल 2014 का है, श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे मैच में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने श्रीलंका के खिलाफ आउट होने के बाद पवेलियन की तरफ लौट गये।

इसके बाद वे पवेलियन से पहले अपनी जांघ की ओर और फिर कैमरे की ओर इशारा किया। बता दें कि इसके बाद बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अनुशासनात्मक सुनवाई के दौरान शाकिब पर तीन वनडे मैचों का बैन और तीन लाख टका जुर्माना लगा दिया था।

यह भी पढ़ें.  जहरीली हवा में जी रहे आप, बचने के लिए करें ये उपाय 

बात करते हैं बांग्लादेश क्रिकेट की। 2018 जनवरी में राजशाही डिविजनल नेशनल क्रिकेट लीग के दौरान बांग्लादेश क्रिकेट टीम के मिडल ऑर्डर बैट्समैन शब्बीर रहमान ने एक घरेलू मैच के दौरान क्रिकेट फैन की पिटाई कर दी थी।

यह है पूरा मामला…

बताया जाता है कि इनिंग्स ब्रेक के दौरान शब्बीर ने मैच के बीच में बाहर जाने के लिए अंपायर से इजाजत मांगी थी, तो अंपायर ने उन्हें बाहर जाने की इजाजत दे दी थी। जिसके बाद वो शख्स को मारने के लिए साइट स्क्रीन के पीछे गए, इसके बाद बांग्लादेश बोर्ड ने शब्बीर रहमान का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर दिया था।

यह भी पढ़ें.  सावधान दिल्ली वालों! हेल्थ इमरजेंसी घोषित, अब नहीं सुधरे तो भुगतोगे

3. एक बार फिर बात करते हैं बांग्लादेश क्रिकेट के खिलाड़ी की, 2016 में ढाका प्रीमियर लीग के दौरान तमीम इकबाल लाइव मैच में ही अंपायरों पर भड़क उठे थे, बताया जाता है कि मामला इतना बिगड़ गया था कि मैच ही रोक दिया गया था।

4. बांग्लादेशी क्रिकेटर्स के साथ-साथ प्रशंसकों की शर्मनाक हरकत…

मैदान पर शर्मनाक हरकत करने वाले बांग्लादेशी क्रिकेटर्स के साथ-साथ वहां के प्रशंसक भी कम नहीं है, खेल के दौरान प्रशंसकों ने कुछ आवाज, इशारे, पोस्टर आदि के जरिये खिलाड़ियों के प्रति

नाराजगी जाहिर करने की कोशिश की है। जिनमें से कुछ निम्न है….

तस्कीन अहमद…

यह भी पढ़ें.  मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

5. बात है वर्ष 2016 की, भारत और बांग्लादेश (एशिया कप) का मैच हो रहा था, मैच के दौरान एक बांग्लादेशी फैन ने फोटोशॉप के जरिए बांग्लादेशी तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद के हाथ में पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी का कटा हुआ सिर पकड़ा दिया था, बता दें कि सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड होते ही तेजी से वायरल हो गई।

नुरुल हसन…

6. कोलंबो में श्रीलंका और बांग्‍लादेश का मार्च 2018 में निदहास ट्रॉफी ट्राई सीरीज हो रहा था, इसी दौरान बीच टी-20 मैच में बांग्लादेश के रिजर्व क्रिकेटर नुरुल हसन श्रीलंका के कप्तान तिसारा परेरा से भिड़ते नजर आए।

बताया जा रहा है कि मामला इतना बढ़ गया था कि मारपीट की नौबत तक आ गई, खैर अंपायरों और साथी खिलाड़ियों ने बीच-बचाव कर सभी को शांत किया। मार्च 2018 में ही निदहास ट्रॉफी के पांचवें मैच में बांग्लादेश के क्रिकेटर्स श्रीलंका के खिलाफ जीत के बाद मानो अपना मानसिक संतुलन खो बैठे थे।

यह भी पढ़ें.  चोरी हो गया दिल्ली का ये फुटओवर ब्रिज, है गजब कहानी

बताया जाता है कि सभी खिलाड़ियों ने पहले मैदान पर नागिन डांस किया। इसके बाद जब सभी खिलाड़ी मैदान से बाहर जा रहे थे, तो तमीम इकबाल कुसल मेंडिस से भिड़ गए। बांग्‍लादेशी खिलाड़ी जीत के जश्‍न में इस कदर बेकाबू हो गये थे कि बांग्‍लादेशी खिलाड़ियों ने ड्रेसिंग रूम में जाकर भी काफी उत्‍पात मचाया था।

शाकिब-अल-हसन पर लगा बैन…

ज्ञात हो कि हाल ही में भारत दौरा शुरू होने से पहले ही बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब-अल-हसन पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दो साल का बैन लगा दिया है।

यह भी पढ़ें.  10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम