×

ICC World Cup 2023: क्रिस गेल की वर्ल्ड कप पर बड़ी भविष्यवाणी, सेमीफाइनल में पहुंचेंगी ये चार टीमें

ICC ODI World Cup 2023: अबकी भारत की मेज़बानी में 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट शुरू किया जायेगा। वर्ल्ड का शेड्यूल भी अब जारी कर दिया गया है। इस दिग्गज खिलाड़ी ने आईसीसी टूर्नामेंट को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। उन 4 टीम का नाम बताया हैं जो सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

Yachana Jaiswal
Published on: 30 Jun 2023 6:21 AM GMT
ICC World Cup 2023: क्रिस गेल की वर्ल्ड कप पर बड़ी भविष्यवाणी, सेमीफाइनल में पहुंचेंगी ये चार टीमें
X
ICC world cup semi-finals Prediction by Chris Gayle (Pic Credit -Social Media)

ICC ODI World Cup2023 : आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का मैच इस साल भारत की मेज़बानी में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप का आयोजन 5 अक्टूबर से शुरू होगा। यह वर्ल्ड कप 19 नवंबर को फाइनल मैच खेलकर खत्म किया जायेगा। मजेदार बात यह है कि वर्ल्ड कप 2023 का शुरुआत का और फाइनल दोनों मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। अभी वर्ल्ड कप में खेलने के लिए दो टीमों की जगह खाली है जिसपर कब्जा जमाने के लिए जिम्बाब्वे में क्वालीफायर मैच चल रहा है। ऐसे में वेस्ट इंडीज़ के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल(Chris Gayle) ने वर्ल्ड कप पर भविष्यवाणी की है उन्होंने 4 सेमी फाइनलिस्ट बनने वाली टीम के बारे में बताया है।

सेमीफाइनल में दिखेंगी ये टीमें

क्रिस गेल ने मीडिया से बातचीत में बताया कि, ‘भारत ही नहीं, वेस्टइंडीज टीम भी 2016 के बाद से आईसीसी में जीत से दूर है, खिताब से दूर रहे टीम को 7 साल हो रहे है। भारतीय खिलाड़ी के पास बेहतरीन खिलाड़ियों की तादाद लंबी है। वहीं भारतीय टीम को अपने मेजबानी का फायदा मिलने की उम्मीद है। इसके साथ भारतीय टीम पर वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने का प्रेशर रहेगा। क्योंकि टीम का हर प्लेयर साथ ही हर भारतीय की चाहत रहेगी कि टीम इंडिया इस खिताब को जीते। वर्ल्ड कप में कौन सी टीम सेमीफाइनल में रह सकती है, इस सवाल पर गेल ने बताया कि, इसका जवाब देना काफी मुश्किल है। पर मेरे हिसाब से इंग्लैंड, न्यूजीलैंड,भारत और पाकिस्तान टीमें सेमीफाइनल में जा सकती है।

क्रिस गेल ने पूर्व इंडियन कैप्टन पर भी जताया भरोसा

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल ने वनडे वर्ल्ड कप को लेकर विराट कोहली पर भी बात की। गेल ने विराट कोहली को मेंटल और फिजिकल दोनों तरीके से स्ट्रॉन्ग खिलाड़ी बताया है। आपको बता दें कि आईपीएल में विराट कोहली और क्रिस गेल एक साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) टीम के लिए खेल चुके हैं। टी20 लीग के जरिए खराब समय को अलविदा कहने के बाद भारतीय टीम का पूर्व कैप्टन वर्ल्ड कप में भारी पड़ सकता है। गेल ने कहा कि, "भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के मैच में विराट का दबदबा देखने को मिलेगा। साथ ही गेल ने कहा कि विराट ही नहीं बल्कि हर दूसरा खिलाड़ी खराब समय से गुजरता ही है। मजबूत खिलाड़ी खराब समय से उभरकर नए रूप में परफॉर्मेंस देते है। विराट भी उनमें से है। विराट कोहली ने आईपीएल 2023 के 14 मैचों में 53.25 की औसत से 639 रन बना कर खेला था। जिसमें विराट ने 2 शतक और 6 अर्धशतक लगाए है। भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी बार आईसीसी ट्रॉफी 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की captaincy में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। पिछले एक दशक से भारत आईसीसी में अपना सिक्का चलाने से पीछे रह गई है।

छोटी टीमों को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा भुगतान जरूरी

प्लेयर्स के टेस्ट क्रिकेट के जगह टी20 को इंपोर्टेंस देने के बारे में पूछा गया तो, फ्रेंचाइजी लीग विश्व स्तर पर खेलने वाले विंडीज प्लेयर ने कहा, ‘बीते कुछ सालों में क्रिकेट में बड़ा परिवर्तन हुआ है। साथ ही क्रिकेट को अब खेल से ज्यादा व्यवसाय के रूप में देखा जा रहा है। कारण है क्रिकेट में खूब पैसा है इस लिए। दुख की बात यह है कि, 2-3 टीम जो बड़ी मानी जाती है (भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया) उनका ही दबदबा देखने को मिलता है जिससे क्रिकेट कहीं न कहीं खत्म होते दिख रहा है। इसलिए छोटी टीमों को भी एक जैसे भुगतान की जरूरत है जिससे नए प्रतिभाओं को भी मौका मिल पाए। वूमेंस क्रिकेट को भी एक जैसे भुगतान की जरूरत है। इन्हें उतना पैसा नहीं दिया जा रहा है, जिसकी यह वूमेंस प्लेयर हकदार है।"

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story