×

Ekana Stadium History: पहली बार उत्तर प्रदेश करेगा वर्ल्ड कप की मेजबानी, जानें क्या है एकाना स्टेडियम की कहानी..

World Cup 2023 Ekana Stadium History: लखनऊ क्रिकेट स्टेडियम को पहले इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता था, 05 नवंबर 2018 को इसका नाम बदलकर पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में कर दिया गया।

Yachana Jaiswal
Published on: 19 Aug 2023 6:52 AM GMT
Ekana Stadium History: पहली बार उत्तर प्रदेश करेगा वर्ल्ड कप की मेजबानी, जानें क्या है एकाना स्टेडियम की कहानी..
X
Ekana Cricket Stadium History (Pic Credit-Social Media)

World Cup 2023 Ekana Stadium: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सबसे नया क्रिकेट का स्थान, इकाना क्रिकेट स्टेडियम इंटरनेशनल मैच की मेजबानी करने वाला देश का 52वां स्थान है। यह एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी वाला स्टेडियम है जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी के लिए आईसीसी और बीसीसीआई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों और विशिष्टताओं का पालन करता है। लखनऊ क्रिकेट स्टेडियम को पहले इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता था, 05 नवंबर 2018 को इसका नाम बदलकर पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में कर दिया गया। स्टेडियम को अब भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम (BRSABV Ekana Cricket Stadium) कहा जाता है।

कहा है यह स्टेडियम?

लखनऊ क्रिकेट स्टेडियम एकाना स्पोर्ट्ज़ सिटी, सेक्टर 7, अमर शहीद पथ, गोमती नगर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थित है।

पहला इंटरनेशनल मैच

इस स्टेडियम में 06 नवंबर 2018 को अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया, तब से यह भारत में इंटरनेशनल मैच की मेजबानी करने वाला 52 वां स्टेडियम बन गया। यह भारत और वेस्टइंडीज के बीच एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच था जहां रोहित शर्मा ने शतक बनाया और टी20ई में चार शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने थे। T20I में शतकों के बाद भारत ने मैच 71 रन से जीत लिया था। इसके बाद मई 2019 में, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से इस जगह पर मैच खेलने का अनुरोध किया। जुलाई 2019 में, बीसीसीआई ने इस स्थान को भारत में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के तीसरे घरेलू मैदान के रूप में मंजूरी दे दी थी। इसके अलावा, बीआरएसएबीवी एकाना क्रिकेट स्टेडियम उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम और नई इंडियन टी20 लीग टीम लखनऊ का होम ग्राउंड है।

यूपी सरकार की परियोजना का हिस्सा

बीआरएसएबीवी एकाना क्रिकेट स्टेडियम(BRSABV Ekana Cricket Stadium) या भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना 2017 में लखनऊ शहर में की गई थी। पूर्व में एकाना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम(Ekana International Cricket Stadium) के रूप में जाना जाने वाला यह मैदान एकाना स्पोर्टज़ सिटी प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व में है, जो सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) नीति के तहत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की एक परियोजना है।

50 हजार की ऑडियंस की क्षमता

बीआरएसएबीवी एकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के लिए एकमात्र सक्रिय स्थल है। इस स्टेडियम में 50,000 लोगों के बैठने की क्षमता वाला स्थान है।

एकाना स्टेडियम के रिकॉर्ड पर एक नजर

लखनऊ क्रिकेट स्टेडियम की पिच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए ज्यादा उजागर साबित नहीं हुई है। इसमें कुल 1 टेस्ट मैच, 3 वन-डे इंटरनेशनल और 4 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। छोटे आकार के आंकड़ों के साथ, हम कह सकते हैं कि पिच काफी अच्छी और सपाट है जिससे गेंदबाजों को थोड़ी मदद मिलती है लेकिन बल्लेबाज इस तरह की पिच पर बल्लेबाजी करना भी पसंद कर सकते है।

वर्ल्ड कप 2023 के मैच का आयोजन

शुक्रवार, 12 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका

सोमवार, 16 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम श्री लंका

शनिवार, 21 अक्टूबर: श्री लंका बनाम नीदरलैंड

रविवार, 29 अक्टूबर: भारत बनाम इंग्लैंड

शुक्रवार, 3 नवंबर: नीदरलैंड बनाम अफगानिस्तान

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story