×

भारत ने किया टी-20 सीरीज अपने नाम, आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दी मात

भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है लेकिन भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पर 3-0 से सूपड़ा साफ करने का मौका गंवा दिया।

Newstrack
Published on: 8 Dec 2020 1:38 PM GMT
भारत ने किया टी-20 सीरीज अपने नाम, आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दी मात
X
भारत ने किया टी-20 सीरीज अपने नाम, आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दी मात

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है। टी-20 के तीन मैचों की सीरीज का आज आखिरी मैच था। आस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को आखिरी टी-20 मैच में 12 रनों से मात दे दी। भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है लेकिन भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पर 3-0 से सूपड़ा साफ करने का मौका गंवा दिया। बता दें कि टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 186 रन बनाए और टीम इंडिया को जीत के लिए 187 रनों का टारगेट दिया।

टीम इंडिया ने 20 ओवर में 174 रन ही बना पाई

टीम इंडिया ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 174 रन ही बना पाई। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 85 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्वेप्सन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। विराट कोहली ने शिखर धवन (28) के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। 5वें विकेट के लिए विराट और पंड्या ने 44 रन जोड़े।

केएल राहुल स्टीव स्मिथ को कैच थमा बैठे

शिखर धवन और केएल राहुल की जोड़ी ओपनिंग करने उतरी और शून्य के स्कोर पर ही टीम इंडिया को पहला झटका लग गया। ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर केएल राहुल स्टीव स्मिथ को कैच थमा बैठे। राहुल बिना खाता खोले आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली और शिखर धवन ने मिलकर 74 रनों की साझेदारी की। 9वें ओवर की आखिरी गेंद पर मिशेल स्वेप्सन ने शिखर धवन को डेनियल सैम्स के हाथों कैच आउट करा दिया। धवन 28 रन बनाकर आउट हुए।

ये भी देखें: ICC टेस्ट रैंकिंग में ये खिलाड़ी विराट को दे रहे कड़ी चुनौती, जानिए इनके बारे में

संजू सैमसन हुए स्मिथ के हाथों कैच आउट

संजू सैमसन (10) को मिशेल स्वेप्सन ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट कराया। मिशेल स्वेप्सन ने श्रेयस अय्यर को LBW कर भारत को चौथा झटका दिया। अय्यर शून्य पर आउट हुए। इसके बाद हार्दिक पंड्या, विराट कोहली और वॉशिंगटन सुंदर भी आउट हुए।

ऑस्ट्रेलिया ने दिया टीम इंडिया को 187 रनों का टारगेट

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 186 रन बनाए और टीम इंडिया को जीत के लिए 187 रनों का टारगेट दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए। इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने 54 रनों की पारी खेली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 90 रन की पार्टनरशिप की। भारत की ओर से ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 34 रन देकर दो विकेट चटकाए। भारत को खराब फील्डिंग का खामियाजा भी भुगतना पड़ा। उसने कम से कम दो कैच टपकाने के अलावा एक स्टंप का मौका भी गंवाया जबकि कई बार मिसफील्ड की।

14 रन के स्कोर पर कंगारू टीम को पहला झटका

ऑस्ट्रेलिया के लिए एरॉन फिंच और मैथ्यू वेड की जोड़ी पारी की शुरुआत करने के लिए उतरी, लेकिन 14 रन के स्कोर पर ही कंगारू टीम को पहला झटका लग गया। वॉशिंगटन सुंदर ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर फिंच को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट करा दिया। फिंच शून्य पर आउट हुए। 10वें ओवर की चौथी गेंद पर वॉशिंगटन सुंदर ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर स्टीव स्मिथ क्लीन बोल्ड हो गए। 79 रनों के स्कोर पर स्मिथ 24 रन बनाकर आउट हुए। 10वें ओवर की पहली गेंद पर केएल राहुल ने स्टीव स्मिथ का स्टंपिंग चांस भी छोड़ा था। हालांकि, ये महंगा साबित नहीं हुआ।

ये भी देखें: धोनी से भी आगे निकले धवन, इस मामले में बने तीसरे भारतीय खिलाड़ी

वेड और मैक्सवेल ने इसके बाद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। वेड ने शार्दुल ठाकुर का स्वागत छक्के से किया मैक्सवेल ने इस तेज गेंदबाज पर चौके के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। मैक्सवेल 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब युजवेंद्र चहल की गेंद पर राहुल ने उनका कैच लपका लेकिन यह नो बॉल हो गई। वेड ने इसके बाद ठाकुर पर छक्का जड़ा जबकि मैक्सवेल ने चहल पर दो छक्के मारे।

मैक्सवेल को मिले दो जीवनदान

मैक्सवेल जब 38 रन बनाकर खेल रहे थे तब उन्हें दूसरा जीवनदान मिला जब ठाकुर की गेंद पर चहल ने उनका आसान कैच टपका दिया। मैक्सवेल ने अगली गेंद पर छक्का जड़ा और टी। नटराजन पर चौके के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। पारी के 19वें ओवर में ठाकुर की फुलटॉस को चूककर वेड LBW हुए। इसी ओवर में चाहर ने भी मैक्सवेल का कैच टपकाया। नटराजन ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर मैक्सवेल को बोल्ड किया।

कप्तान कोहली ने रिव्यू लिया

इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और मैथ्यू वेड के बीच DRS को लेकर विवाद देखने को मिला। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई पारी के 11वें ओवर में नटराजन की गेंद मैथ्यू वेड के पैड पर लगी, लेकिन अंपायर ने नॉटआउट दिया। इसके बाद कप्तान कोहली ने रिव्यू लिया। टीवी अंपायर ने रिव्यू शुरू भी कर दिया। इसके बाद मैथ्यू वेड ने रिव्यू का विरोध किया, क्योंकि DRS लेने के लिए 13 सेकंड समय खत्म हो गया था। इसके बाद फील्ड अंपायर ने रिव्यू की अपील को रद्द कर दिया। कोहली ने इस बारे में अंपायर से बात भी की। रिप्ले में वेड आउट थे।

ये भी देखें: भारत में माराडोना की याद में म्‍यूजियम बनवाएगा ये बिजनेसमैन, लगेगी सोने की मूर्ति

टीम इंडिया का टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम में मार्कस स्टोइनिस की जगह एरॉन फिंच आए हैं। पिछले मैच में फिंच की गैरमौजूदगी में मैथ्यू वेड ने कप्तानी की थी। 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी विराट ब्रिगेड के लिए मेजबान टीम का 3-0 से सफाया करने का सुनहरा मौका है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:-

भारत: केएल राहुल (विकेटकीपर), शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, टी। नटराजन, युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया: डार्सी शॉर्ट, एरॉन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोइजेस हेनरिक्स, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), डेनियल सैम्स, सीन एबॉट, मिशेल स्वेपसन, एडम जाम्पा, एंड्रयू टाय।

ये भी देखें: Ind vs Aus: फाइनल मैच में भारत की तरफ से इन प्लेयर्स को मिल सकता है मौका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story