IND vs BAN: इंडिया ने 2-1 से सीरीज की अपने नाम, चाहर बने ‘मैन ऑफ द सीरीज’

कल नागपुर में हुए टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में भारत में मेहमान टीम बांग्लादेश को 30 रनों से मात देकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया।

Published by Shreya Published: November 11, 2019 | 11:12 am
Modified: November 11, 2019 | 12:33 pm

नई दिल्ली: कल नागपुर में हुए टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में भारत में मेहमान टीम बांग्लादेश को 30 रनों से मात देकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 174 रन बनाए और बांग्लादेश के सामने 175 रनों का लक्ष्य रखा। बांग्लादेश 19.2 ओवर में ही सिमट कर रह गई और 10 विकेट के खोकर 144 रन ही बना सकी। दीपक चाहर इस मैच के हाइलाइट बनकर उभरे। चाहर ने हैट्रिक सहित 6 विकेट भारत के लपके। वहीं शिवम दुबे को तीन विकेट हासिल हुए।

चाहर ने 7 रन देकर 6 विकेट लपके

चाहर का प्रदर्शन इस मैच में इसलिए भी खास रहा क्योंकि उन्होंने केवल 7 रन देते हुए 6 विकेट लिए। इस के साथ ही चाहर टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बॉलर बन गए हैं। इसके अलावा वो एक मैच मे 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। चाहर के अलावा, शिवम दुबे में तीन और युजवेंद्र चहल ने भारत की झोली में 1 विकेट डाले। बांग्लेदश की बात करें तो टीम के लिए सबसे ज्यादा रन मोहम्मद नईम ने बनाए। नईम ने अपनी टीम के लिए 81 रनों की पारी खेली। उनके अलावा मोहम्मद मिथुन ने 27 रनों की पारी खेली।

चाहर का शानदार प्रदर्शन

 

चाहर की इस दमदार प्रदर्शन ने भारत को सीरीज पर 2-1 से शानदार जीत दिलाई। चाहर हैट्रिक सहित 6 विकेट लेने के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुने गए। चाहर ने इस मैच में 3.2 ओवर डाले और आखिरी की तीन गेंदो पर तीन विकेट छपके और इसके के साथ ही अपनी शानदार हैट्रिक भी पूरी कर ली।

यह भी पढ़ें: लेखक जावेद अख्तर ने अयोध्या फैसले पर कह दी ये बड़ी बात…

भारत ने पहले की बल्लेबाजी

भारत ने टॉस हारते हुए पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवर में 5 विकेट गंवाते हुए 174 रन बनाए और बांग्लादेश के सामने जीतने के लिए 175 रनों का लक्ष्य रखा। टीम इंडिया के लिए श्रेयस अय्यर का प्रदर्शन कल बेहद शानदार रहा। उन्होंने अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक जड़ा और टीम के लिए 62 रनों की पारी खेली। वहीं के एल राहुल ने अपने टी20 का 6वां अर्धशतक जड़ा। राहुल ने टीम के लिए 52 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। इसके अलावा शिखर धवन ने 19 रनों का योगदान दिया औऱ मनीष पांडे ने नाबाद रहते हुए 22 रनों की पारी खेली। सौम्य सरकार और शैफुल इस्लाम ने बांग्लादेश के लिए 2-2 विकेट लिए, वहीं अल अमिन हुसैन ने एक विकेट बांग्लादेश की झोली में डाली।

रोहित 2 तो धवन 19 रनों पर हुए आउट

भारत को रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी से अच्छी उम्मीदें थीं, लेकिन रोहित शर्मा जब 2 रन बनाकर आउट हुए तो टीम इंडिया को पहला झटका लगा। सैफुल इस्लाम ने रोहित शर्मा को बोल्ड कर दिया। रोहित 2 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद टीम इंडिया की रनों की गति धीमी पड़ गई। उसके बाद शिखर धवन के विकेट पर भारत को दूसरा झटका लगा। शिखर धवन सैफुल इस्लाम की गेंद पर 19 रनों पर कप्तान महमूदुल्लाह को कैच थमा रन आउट हो गए।

श्रेयस अय्यर ने बनाए 63 रन

शिखर ने 16 गेंदों पर 4 चौके लगाए। वहीं के एल राहुल 52 रन बनाकर अल-अमीन की गेंद पर आउट हुए। राहुल ने अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की। वहीं ऋषभ पंत इस मैच में भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और 6 रन बनाकर सौम्य सरकार की गेंद पर बोल्ड हो गए। श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, हालांकि 62 रन बनाकर वो आउट हुए।

यह भी पढ़ें:महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर सियासी हलचल तेज, शिवसेना ने मानी पवार की शर्त

बांग्लादेश की धीमी रफ्तार पर भारत का वार

लक्ष्य का पीछे करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। उसके बाद चाहर ने सलामी बल्लेबाज लिटन दास (9) 12 रन के पर पवेलियन भेजकर मेहमान टीम को पहला झटका दिया। वहीं सौम्य सरकार का खाता भी नहीं खुला और वो आउट हो गए। उन्हें भी चाहर ने ही अपना शिकार बनाया। इसके बाद, मोहम्मद नईम और मोहम्मद मिथुन के बीच 98 रनों की बड़ी साझेदारी हुई जिसने बांग्लादेश को मैच में बनाए रखा।

हालांकि, 110 के टोटल स्कोर पर मिथुन (27) आउट हो गए और उनके आउट होने के बाद मेहमान टीम के रन बनाने की गति धीमी हो गई। और इस बार भी चाहर के ही बदौलत टीम इंडिया को एक और विकेट हाथ लगा। उसके बाद मुश्फिकुर रहीम आए, लेकिन उन्होंने अपना खाता खोला भी नहीं और उन्हें शिवम दुबे ने आउट कर दिया। नईम भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और उन्हें 16वें ओवर में 81 के निजी स्कोर पर दुबे ने अपना शिकार बनाया। दुबे ने ही अगली गेंद पर अफिफ हुसैन को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया, लेकिन दुबे अपनी हैट्रिक नहीं पूरी कर पाए।

यह भी पढ़ें: गुरुनानक के 550वेें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा

कप्तान महमुदुल्लाह (8) के रूप में 130 के स्कोर पर मेहमान टीम ने अपना सातवां विकेट खोया। अभी टीम के कुल स्कोर में पांच रन जुड़े ही थे कि शैफुल इस्लाम (4) भी अपना विकेट गंवा बैठे। इस्लाम को चाहर ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। 19वें ओवर में बांग्लोदश ने कोई विकेट नहीं खोया और 20वें ओवर की पहली दो गेंदों पर मुस्ताफिजुर रहमान (1) और अमीनुल इस्लाम (9) को आउट कर चाहर ने अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। चाहर के अलावा, शिवम दुबे ने तीन और युजवेंद्र चहल ने एक विकेट झटका।

ये खिलाड़ी थे टीम का हिस्सा

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चहर और खलील अहमद।

बांग्लादेश: लिटन दास, मोहम्मद नईम, सौम्य सरकार, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह (कप्तान), अफीफ हुसैन, मोहम्मद मिथुन, अमीनुल इस्लाम, शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान, अल अमीन हुसैन।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड के इन देशों के हालात है दयनीय, जानिए क्या उनमें भारत-पाक भी है शामिल