×

IND vs WI: कैप्टन रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं रवाना हुए वेस्ट इंडीज़ के लिए, जाने क्या है वजह..

India vs West Indies: जून में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हार के बाद अब क्रिकेट टीम इंडिया का वेस्ट इंडीज़ दौरे पर अलग फॉर्मेट के साथ मैच खेलने का आगाज करने वाली है। इस दौरे पर सीरीज में हिस्सा लेने के लिए टीम इंडिया के कई प्लेयर्स वेस्टइंडीज भी पहुंच चुके है।

Yachana Jaiswal
Published on: 2 July 2023 5:50 AM GMT
IND vs WI: कैप्टन रोहित शर्मा और विराट कोहली नहीं रवाना हुए वेस्ट इंडीज़ के लिए, जाने क्या है वजह..
X
Virat kohli and Rohit Sharma (Pic Credit - Getty Images

India Vs West Indies: भारतीय क्रिकेट टीम वेस्ट इंडीज़ दौरे पर 2 टेस्ट मैच, 3 वनडे मैच और 5 टी 20 सीरीज वेस्ट इंडीज़ टीम के साथ खेलने वाली है। यह दौरे की शुरुआत 12 जुलाई से होनी है। इस टूर के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के प्लेयर्स वेस्ट इंडीज़ पहुंच भी चुके है। टीम प्लेयर्स के छोट ग्रुप बनाकर वेस्ट इंडीज़ दौरे के लिए रवाना हुईं है। ऐसा इसलिए करना पड़ा क्योंकि बीसीसीआई की तैयारी ढीली पड़ गई है। बीसीसीआई एक ही फ्लाइट में सारे खिलाड़ियों का टिकट पहले नहीं ली जिससे मौके पर मिलना भी नामुमकिन रहा। यही खबर आ रही है कि टीम के कैप्टन और विराट कोहली अब तक वेस्ट इंडीज के लिए भारत से नही निकले है आखिर क्या है कारण?

विराट और रोहित नही निकले वेस्ट इंडीज टूर पर

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली अभी अपने फैमिली के साथ अपना किमती वक्त बिता रहे है। हालांकि, अभी वेस्ट इंडीज़ में टीम का दौरा शुरू होने में 10 दिन के ऊपर का समय है, तब अगले सप्ताह में कैप्टन रोहित शर्मा और विराट कोहली टीम के अन्य मेंबर के साथ वेस्ट इंडीज़ के लिए रवाना हो सकते है। रोहित शर्मा फिलहाल अभी पेरिस में है, और विराट कोहली लंदन में है। रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार ये दोनों खिलाड़ी वही से डायरेक्ट वेस्ट इंडीज़ के लिए रवाना हो सकते है।

WTC में हार के बाद 1 महीने का रेस्ट अब वेस्ट इंडीज़ से मुकाबला

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जून में हारने के बाद, भारतीय क्रिकेट टीम को 1 महीने का आराम मिला है। टीम इंडिया अब पूरे 1 महीने आराम करने के बाद वापस मैदान में उतरने वाली है। वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ टेस्ट सीरीज के बाद टीम इंडिया वनडे मैच भी खेलेगी। जिसमें शुरुआत के दो मैच 27 और 29 जुलाई को बारबाडोस के ओवल मैदान में खेला जाएगा।तीसरा वनडे मैच 1 अगस्त को त्रिनिदाद में ब्रायन लारा क्रिकेट एकेडमी में खेला जाना है। वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ टी20 सीरीज 3 अगस्त को भी उसी ब्रायन लारा क्रिकेट एकेडमी में ही खेला जाएगा। वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज का आखिरी मैच 2 होना है। ये दोनों मैच फ्लोरिडा के मैदान में USA में खेले जाना है।

वेस्टइंडीज टूर पर होने वाले मैच का पूरा शेड्यूल इस प्रकार है -

  • 12 से 16 जुलाई तक पहला टेस्ट मैच डोमिनिका में होना है।
  • 20 से 24 जुलाई तक दूसरा टेस्ट मैच त्रिनिदाद में होना है।
  • 27 जुलाई को पहला वनडे मैच बारबाडोस में होना है
  • 29 जुलाई को दूसरा वनडे मैच बारबाडोस में होना है।
  • 1 अगस्त तीसरा वनडे मैच त्रिनिदाद में होना है।
  • 3 अगस्त को पहला टी-20 मैच त्रिनिदाद में होना है।
  • 6 अगस्त को दूसरा टी-20 मैच गुयाना में होना है।
  • 8 अगस्त को तीसरा टी-20 मैच गुयाना में होना है।
  • 12 अगस्त को चौथा टी-20 मैच फ्लोरिडा में होना है।
  • 13 अगस्त को पांचवा व अंतिम टी-20 मैच फ्लोरिडा में खेला जाएगा।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए यह है टीम इंडिया-

भारत का टेस्ट स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल , अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन,जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़ रविंद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार।

भारत का वनडे स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप कप्तान),शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story