×

India vs West Indies ODI Highlights Update: भारत के आगे वेस्ट इंडीज फेल, वनडे मैच में 5 विकेट से टीम इंडिया की जीत

India vs West Indies ODI Highlights Update: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच पहला वनडे मैच बाराबडोस के किंग्सटन ओवल ग्राउंड में खेला गया। मैच में भारत 5 विकेट से जीत गया।

Yachana Jaiswal
Published on: 27 July 2023 1:49 PM GMT (Updated on: 28 July 2023 12:38 AM GMT)
India vs West Indies ODI Highlights Update: भारत के आगे वेस्ट इंडीज फेल, वनडे मैच में 5 विकेट से टीम इंडिया की जीत
X
India vs West Indies ODI Match Series (Pic Credit- Twitter)

India vs West Indies ODI Highlights Update: भारतीय टीम इस समय वेस्ट इंडीज दौरे पर है। जहां दोनों टीम के बीच अलग अलग फॉर्मेट में मैच की सीरीज खेली जा रही है। इस क्रम में भारत ने वेस्ट इंडीज के साथ पहले दो टेस्ट मैच की सीरीज खेली। जिसमे 1–0 से जीत हासिल की है। वही 27 जुलाई से वनडे मैच का सीरीज शुरू किया गया। यह मैच वेस्ट इंडीज के बाराबडोस में किंग्सटन ओवल ग्राउंड में खेला गया। पहले वनडे मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला लिया। यह फैसला भारतीय टीम के लिए सही साबित हुआ। भारत के गेंदबाजों का दबदबा वेस्ट इंडीज के टीम पर कायम रहा। जिससे महज 114 रन पर वेस्ट इंडीज ऑल आउट हो गई।वेस्ट इंडीज के तरफ से टीम के कप्तान शाई होप ने 43 रन की बड़ी खेली। बाकी सभी खिलाड़ी टिकने में फेल रहे। मेजबान टीम के दिए गए टारगेट को भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 23 ओवर में बना लिया। जिससे यह मैच भारत 5 विकेट से अपने नाम कर लिया। प्लेयर ऑफ द मैच सूर्यकुमार यादव रहे। जिन्होंने टीम इंडिया के लिए 4 विकेट लिया था।

हार्दिक ने लिया पहला विकेट

वेस्टइंडीज के लिए ब्रैंडन किंग और काइल मेयर्स ने पारी की शुरुआत की। हार्दिक पंड्या ने भारत के लिए गेंदबाजी की शुरुआत की और पहले ओवर में किंग ने उन्हें चौका लगा दिया। दूसरे ओवर में मुकेश कुमार ने डेब्यू किया।काईल मेयर्स को हार्दिक ने तीसरे ओवर में आउट कर दिया। काईल मेयर्स 9 बॉल खेलकर आउट हो गए। सिर्फ 2 रन ही बना पाए। उनके बाद एलिक अथनाजे खेलने उतरे। अथनाजे और ब्रैंडन किंग की साझेदारी में टीम 7 ओवर में 40 रन एक विकेट के नुकसान पर पहुंची।

मुकेश कुमार का पहला विकेट

8वें ओवर के पांचवें बॉल पर वेस्ट इंडीज़ ने दूसरा विकेट खो दिया। यह विकेट भारत के लिए मुकेश ने लिया है। वनडे इंटरनेशनल में मुकेश ने पहला विकेट लिया है। एलिक अथनाजे का विकेट लिया है। एलिक 22 रन की पारी खेल पाए थे। रविंद्र जडेजा ने शानदार कैच करके विकेट लेने में योदान दिया है।

शार्दुल ठाकुर को भी सफलता मिली

ब्रैंडन किंग का विकेट शार्दुल ठाकुर ने लिया 9 वें ओवर के तीसरे बॉल पर आउट कर दिया है। ब्रैंडन किंग 17 रन बनाकर आउट हो गए है। भारत के लिए अबतक तीन गेंदबाज बॉलिंग के लिए आए तीनों को सफलता मिली है। तीनों बल्लेबाज ने एक- एक विकेट लिया है।

बिहार के गोपालगंज से ताल्लुक रखने वाले मुकेश कुमार ने ओडीआई में अपना पहला विकेट लिया है। मुकेश अबतक 5 ओवर डाल चुके है। 10 ओवर का मैच वेस्ट इंडीज़ खेल चुकी है। अर्धशतक का आंकड़ा पार करके टीम 52 रन 3 विकेट के नुकसान पर बना पाई है। भारत के तरफ से शार्दुल ठाकुर, हार्दिक पांड्या और मुकेश कुमार गेंदबाजी कर रहे है।

कुलदीप यादव ने झटके 4 विकेट

तीसरा विकेट शार्दुल के लेने के बाद क्रीज पर शिम्रोन हेटमायर और रोमारियो शेफर्ड खेल रहे थे । जिसके बाद 16 वें ओवर के चौथी गेंद पर रवीन्द्र जडेजा ने शिम्रोन हेटमायर का एक विकेट चटकाया। यह वेस्ट इंडीज ने चौथा विकेट गवाया था। अबतक टीम 15 ओवर में 88 रन 4 विकेट के नुकसान पर बना पाई थी। फिर अगला विकेट भी रविन्द्र जडेजा के नाम रहा। रोमेन पॉवेल का विकेट रविंद्र ने 18 वें ओवर के दूसरी गेंद पर लिया। अगला विकेट रोमारियो शेफर्ड का अगले ही गेंद पर गिरा। टीम अपना 6 विकेट खो चुकी थी। 19 वें ओवर के तीसरी गेंद पर डोमिनिक ड्रेक्स भी पवेलियन लौट गए। यहां से कुलदीप के गेंदबाजी का जादू चलना शुरू हो गया था। इसके बाद कुलदीप यादव ने यानिक कारिया, जेडेन सील्स और गुडाकेस मोटी का विकेट भी लिया यह सभी खिलाड़ी सिर्फ 23 ओवर की पारी खेलने तक चित हो गए। वेस्ट इंडीज की टीम 23 ओवर में ऑल आउट हो गई। टीम सिर्फ 114 रन ही बना पाई। भारतीय गेंदबाजों के वार झेल पाने में वेस्ट इंडीज़ असमर्थ रही।

भारत का प्रदर्शन

डोमिनिक ड्रेक्स वेस्ट इंडीज के तरफ से गेंदबाजी के लिए आए। भारत के तरफ से ओपनिंग करने रोहित शर्मा नहीं आए, 115 रनों का पीछा करने शुभमन गिल और ईशान किशन क्रीज पर उतरे थे। गिल को सिर्फ 7 रन पर ब्रैंडन किंग ने आउट कर दिया। भारत अभी सिर्फ तीन ओवर तक ही पहुंच पाया था। ईशान किशन और सूर्यकुमार की साझेदारी ने अर्धशतक का आंकड़ा पार किया। सूर्य कुमार का विकेट मोती ने लिया। सूर्यकुमार के बाद हार्दिक क्रीज पर आए लेकिन वे टिक कर खेलने में नाकामयाब रहे। वेस्ट इंडीज के तरफ से मोती ने दूसरा विकेट ईशान किशन का भी अपने नाम किया। ईशान किशन अर्धशतकीय पारी खेलकर 52 रन बनाकर आउट हो गए। भारत अबतक 97 रन का आंकड़ा 5 विकेट के नुकसान पर बना पाया था। वेस्ट इंडीज के टारगेट से महज 18 रन दूर थे । तब क्रीज पर रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा की साझेदारी देखने को मिली। इन दोनों के नाबाद रहते भारत 23 वें ओवर तक वेस्ट इंडीज के आंकड़े को पार कर गया। ये मैच भारत के नाम रहा। टीम इंडिया ने 5 विकेट से यह मैच अपने नाम कर लिया।

भारतीय क्रिकेट टीम की प्लेइंग 11:

रोहित शर्मा (कप्तान) शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, उमरान मलिक और मुकेश कुमार।

वेस्ट इंडीज टीम की प्लेइंग 11:

शाई होप (कप्तान), काइल मेयर्स, ब्रैंडन किंग, एलिक अथानाज़े, शिम्रोन हेटमायर, रोमारियो शेफर्ड, यानिक कारिया, रोवमैन पॉवेल, डोमिनिक ड्रेक्स, जेडेन सील्स और गुडाकेस मोटी।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story