×

Indian Cricket Team: इस टीम को भारत ने 21 साल में नहीं दिया जीतने का मौका, अबकी फिर दोहराएगा इतिहास

Indian Cricket Team: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी भारतीय टीम इकलौती टीम है। जो 2 बार लगातार हारी है।ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह टेस्ट मैच एक मौका है। विदेशी सरजमी पर विजय पाने का ऐसे में यह मैच देखने लायक होगा।

Yachana Jaiswal
Published on: 10 July 2023 2:17 AM GMT
Indian Cricket Team: इस टीम को भारत ने 21 साल में नहीं दिया जीतने का मौका, अबकी फिर दोहराएगा इतिहास
X
Indian Cricket Team (Pic Credit -Social Media)

Indian Cricket Team: भारतीय क्रिकेट (Team India) 12 जुलाई को वेस्टइंडीज के दौरे की इहुरुआत करेगी। इस दौरे के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेला जाएगा जिसके लिए दोनो ही टीम की तैयारियां पूरी तरह से कर दी गई है। आपको बता दे कि विदेश के ग्राउंड में खेलने पर टीम इंडिया ने पिछले कई सालों से ऐतिहासिक जीत दर्ज की है जो कई दूसरी टीमों के लिए जीतना मुश्किल रहा ह। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी भारतीय टीम इकलौती टीम है। जो 2 बार लगातार हारी है।ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह टेस्ट मैच एक मौका है। विदेशी सरजमी पर विजय पाने का ऐसे में यह मैच देखने लायक होगा।

इसके साथ विदेशी टीमों में एक ऐसी भी क्रिकेट टीम है जिसे भारत टेस्ट मैच में हराने का रिकॉर्ड बना रहा है। टेस्ट सीरीज में भारत की जीत इस टीम के आगे हर मैच में लिखी होती है, यह टीम पूरी कोशिश में लगाकर मैच खेलती है लेकिन भारतीय टीम के आगे इसका मैच में जीत पाने का सपना सपना मात्र ही रह जाता है।

21 साल में भारत से हारने का रिकॉर्ड

21 साल से हारने का रिकॉर्ड भारत के समक्ष कोई और टीम नहीं बल्कि वेस्ट इंडीज टीम का ही है। वेस्ट इंडीज़ टीम भारत से 21 साल में हुए एक भी मुक़ाबले में जीत हासिल नहीं कर पाई है। इस टीम के आगे हमेशा से भारत की ही चली है। भारत इस देश को लगातर 21 साल से मैच जीतने नहीं दे रहा है। अब आगे होने वाले टेस्ट सीरीज से एक बार फिर लग रहा है भारत इस रिकॉर्ड को कायम रखेगा, इतिहास दोहराने से भारतीय टीम इस साल भी पीछे नहीं रहेगी।

Team India का दबदबा

साल 2002 में आखिरी बार वेस्टइंडीज से मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) को टेस्ट सीरीज में हार मिल पाई थी। उस साल के बाद आज तक आठ टेस्ट मैच की सीरीज हो खेली जा चुकी है। इन i test मैच में भारत में 4 आयोजित हुई थी, और बाकी के 4 वेस्ट इंडीज के घर में खेली गई थी। मजेदार बात यह है कि भारतीय क्रिकेट टीम लगातार इस मैच सीरीज को जीतकर रिकार्ड कायम रखा है। क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज़ के घर में कुल 51 टेस्ट मैच अब तक खेले है। जिसमें से 9 टेस्ट मैच में भारत को जीत मिली है। वही अन्य 16 मैच में भारतीय टीम को शिकस्त मिली है। इसके बाद 26 मैच अबतक ड्रॉ हुए है। वेस्ट इंडीज़ और भारत के बीच अबतक 12 टेस्ट सीरीज खेली गई जिसमें 5 में टीम इंडिया को जीत मिली। वही अन्य 7 में वेस्ट इंडीज़ टीम को जीत मिली है।

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पूरे 1 महीने बाद मैदान में उतरने वाली है। टीम को 1 महीने के ब्रेक के बाद खेलते देखा जायेगा। वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया 12 जुलाई से अपने इस टेस्ट सीरीज के अभियान की शुरुआत करेगी। टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ इस दौरे पर अलग फार्मेट में कुल दो टेस्ट मैच, तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। वेस्ट इंडीज़ टीम को भारत पिछले 2 दशक से हराते आया है। टीम इंडिया का दबदबा इस टीम के आगे ज्यादा रहता है। तभी 21 साल में यह टीम भारत से जीत नहीं पाई है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story