×

दिग्गजों को फिरकी में उलझा चुका है ये क्रिकेटर, दुनिया के खुंखार गेंदबाजों में है शामिल

अफगानिस्तान के युवा क्रिकेटर राशिद खान की दुनिया के खुंखार गेंदबाजों में गिनती होती हैं। राशिद आज यानी 20 सितंबर को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। वह 21 साल के हो गए। बतौर स्पिनर करियर शुरु करने वाले राशिद आज अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बन चुके हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 18 May 2023 7:11 PM GMT
दिग्गजों को फिरकी में उलझा चुका है ये क्रिकेटर, दुनिया के खुंखार गेंदबाजों में है शामिल
X

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के युवा क्रिकेटर राशिद खान की दुनिया के खुंखार गेंदबाजों में गिनती होती हैं। राशिद आज यानी 20 सितंबर को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। वह 21 साल के हो गए। बतौर स्पिनर करियर शुरु करने वाले राशिद आज अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बन चुके हैं।

चार साल के इंटरनेशनल करियर में यह अफगानी स्पिनर दुनियाभर के दिग्गज बल्लेबाजों को अपने जाल में उलझा चुका है। इतनी कम उम्र में राशिद ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

यह भी पढ़ें...GST बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, टैक्स में दी राहत

अफगानिस्तान क्रिकेट ने हाल ही के सालों जो सफलता हासिल की है उसमें उनके स्टार खिलाड़ी राशिद खान की भूमिका रही है। राशिद खान का जन्म अफगानिस्तान के नानघर में हुआ और बचपन से ही क्रिकेट को लेकर उनके अंदर जूनुन देखने को मिला।

यह भी पढ़ें...स्वामी चिन्मयानंद को SIT ने किया गिरफ्तार, 14 दिन रहेंगे जेल में

राशिद अपने डेब्यू के समय अफगानिस्तान के लिए टी20 और वनडे मैच खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। उन्होंने 17 साल 36 दिन की उम्र में अफगानिस्तान के लिए टी20 डेब्यू कर लिया था।

एक समय पर अंडर19 और सीनियर टीम में खेलने वाले अफगानिस्तान के चुनिंदा खिलाड़ियों में राशिद शामिल है। वह साल 2016 में टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा थे वहीं उस साल उन्होंने अंडर19 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया था।

यह भी पढ़ें...तिहाड़ जेल में कैसी गुजर रही है पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की रात? यहां जानें

राशिद खान को साल 2017 में आईपीएल की सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा था। मोहम्मद नबी के साथ आईपीएल में खेलने वाले पहले दो खिलाड़ियों में शामिल थे।

राशिद खान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए हैं। राशिद खान की 5 सितंबर 2019 को उम्र 20 साल 350 दिन है, जो एक टेस्ट कप्तान की अब तक की सबसे कम उम्र है।

यह भी पढ़ें...वाशिंगटन डीसी: व्हाइट हाउस के पास हुई फायरिंग, 1 की मौत

राशिद का करियर

राशिद ने 3 टेस्ट मैचों में 18 की औसत से 20 विकेट लिए हैं। वे 68 इंटरनेशनल वनडे में 17.80 की औसत से 131 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने 40 टी20 मैचों में 11.63 की औसत से 79 विकेट झटके हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story