×

सुरेश रैना के वो रिकॉर्ड्स जो कभी नहीं तोड़ पाएंगे रोहित और विराट

रैना ने कई टूर्नामेंट और अंतरराष्ट्रीय के अलग-अलग स्तर पर सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। साथ ही टेस्ट, टी20 इंटरनेशनल, वनडे, टी20 वर्ल्ड कप, वर्ल्ड कप, IPL और चैंपियंस लीग टी20 में कम से कम एक सेंचुरी जड़ने वाले, रैना इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं।

Shreya
Published on: 27 Nov 2019 7:20 AM GMT
सुरेश रैना के वो रिकॉर्ड्स जो कभी नहीं तोड़ पाएंगे रोहित और विराट
X
सुरेश रैना के वो रिकॉर्ड्स जो कभी नहीं तोड़ पाएंगे रोहित और विराट

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज सुरेश रैना आज यानि 27 नवंबर को अपना 33वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। सुरेश रैना कभी लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में शुमार थे।

सुरेश रैना उत्तर प्रदेश के छोटे से कस्बे मुरादनगर में पैदा हुए थे। सुरेश रैना के पिता जम्मू-कश्मीर इलाके के रैनावरी के रहने वाले हैं और वहीं इनकी मां हिमाचल प्रदेश से ताल्लुक रखती हैं। हालांकि वो काफी लंबे वक्त से उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में रह रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बिजली का दाम पहुंचेगा आसमान, क्योंकि सबसे ज्यादा इन राज्यों में होता है नुकसान

ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज

सुरेश रैना आखिरी बार जुलाई 2018 में नीली जर्सी में नजर आए थे। रैना ने कई टूर्नामेंट और अंतरराष्ट्रीय के अलग-अलग स्तर पर शतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। साथ ही टेस्ट, टी20 इंटरनेशनल, वनडे, टी20 वर्ल्ड कप, वर्ल्ड कप, IPL और चैंपियंस लीग टी20 में कम से कम एक सेंचुरी जड़ने वाले, रैना इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं और शायद ऐसा करने वाले रैना दुनिया के पहले बल्लेबाज होंगे।

तो आज हम आपको रैना के उन रिकॉर्ड्स के बारे बताने जा रहे हैं, जो केवल सुरेश रैना के नाम ही दर्ज हैं।

ये रिकॉर्ड्स हैं रैना के नाम

भारतीय टीम की तरफ से पहले तीनों फॉरमेट में शतक लगाने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के ही नाम पर है। रैना ने ये रिकॉर्ड साल 2010 में श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू में अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें: शादी के बाद जाएगी अदिति सिंह की विधायकी! जानें क्या है वजह

रैना को IPL का किंग भी कहा जाता है। रैना ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिसने आईपीएल में सबसे पहले 3000 रन पूरे किये। इसके अलावा रैना ऐसे इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने भारत के लिए सबसे पहले वनडे, टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक जड़ा था।

सुरेश रैना ने अपने 18 टेस्ट मैच में 26.48 के औसत से 768 रन बनाए हैं। वहीं 226 वनडे मैचों में 35,41 की औसत से 5615 रन और 78 टी20 मैचों में उन्होंने 1604 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: ये सनी ही हैं! देख कर चौंक जाएंगे आप भी, 1 दिन में मिले लाखों लाइक्स

अगर रैना की गेंदबाजी की बात करें तो, रैना ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 27 बार गेंदबाजी की, जिसमें उन्होंने कुल 13 विकेट झटके। वहीं, उन्होंने वनडे में 36 विकेट अपने नाम किये हैं। इसके अलावा रैना ने अपने टेस्ट मैचों में भी 13 विकेट झटक लिए हैं।

रैना को क्रिकेट के अलावा गाने और खाना बनाने का भी काफी शौक है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि, जब वो पहली बार बतौर कैप्टन टीम के साथ गए थे तो उन्होंने पूरी टीम के लिए खाना बनाया था।

यह भी पढ़ें: खल्लास होंगे आतंकी: जब ये मिसाइल करेगी अटैक तो सेकेंडों में तबाह होंगे दुश्मन

Shreya

Shreya

Next Story