टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच पहला वनडे मैच आज

खेल के सबसे छोटे प्रारूप में वाइटवॉश के बाद वेस्टइंडीज को उम्मीद होगी कि क्रिस गेल की वापसी से टीम मजबूत होगी। गेल ने विश्व कप के दौरान घोषणा की थी कि भारत के खिलाफ घरेलू श्रृंखला उनकी अंतिम श्रृंखला होगी।

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच पहला वनडे मैच आज

टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच पहला वनडे मैच आज

प्रोविडेंस (गयाना): टीम इंडिया ने टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ कर दिया है। वेस्टइंडीज  के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने के बाद अब टीम इंडिया की नजर तीन मैचों की वनडे सीरीज पर टिकी हुई है। ऐसे टीम इंडिया ये सीरीज भी अपने नाम करना चाहेगी।

इस प्रारूप में पहला मैच

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल तोड़ने वाली हार के बाद यह भारत का इस प्रारूप में पहला मैच होगा। विश्व कप के दौरान चोटिल हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस मैच के साथ एकदिवसीय प्रारूप में वापसी करेंगे।

यह भी पढ़ें: भारत के आर्टिकल 370 हटाने से बौखलाया पाकिस्तान, गुस्से में उठाया ये कदम

भारत की ओर से 130 मैचों में 17 शतक जड़ने वाले धवन एक बार फिर रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करते हुए दिखेंगे और ऐसे में लोकेश राहुल को चौथे नंबर पर उतरना पड़ सकता है। कप्तान विराट कोहली अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर उतरेंगे।

पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं केदार जाधव

केदार जाधव के पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है और यह इस पर निर्भर करेगा कि ऋषभ पंत को ‘फ्लोटर’ के रूप में किस क्रम पर उतारा जाता है। मध्यक्रम के एक अन्य स्थान के लिए दावेदारी मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर के बीच होगी।

यह भी पढ़ें: हजारों साल पहले शुरु हुआ था राखी का त्याहोर, इसी धागे ने बचाई थी एलेग्जेंडर की जान

पांडे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए और समय आ गया है कि टीम प्रबंधन अय्यर को मौके देने पर विचार करे और देखे कि वह कैसा प्रदर्शन करते हैं।

एक हफ्ते के अंदर दो देशों में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है। ऐसे में मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे जबकि नवदीप सैनी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिेकेट में पदार्पण करेंगे।

रोहित शर्मा अभी शानदार फॉर्म में

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल तोड़ने वाली बार के बाद हालांकि विराट कोहली की टीम एकजुट होकर वापसी करने में सफल रही और हाल में संपन्न टी20 श्रृंखला में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया।

ब्रिटेन में हुए वर्ल्ड कप में रिकार्ड पांच शतक जड़ने वाले रोहित 50 ओवर के प्रारूप में अपनी शानदार फार्म जारी रखने के इरादे से उतरेंगे।

यह भी पढ़ें: RIPSushmaSwaraj: पंचतत्व में विलीन हुई सुषमा स्वराज

वेस्टइंडीज के सामने रोहित के सलामी जोड़ीदार धवन को रोकने की भी कड़ी चुनौती होगी जो विश्व कप मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने के दौरान चोटिल होने के बाद इस प्रारूप में वापसी के लिए बेताब हैं।

विराट कोहली निराश हैं

वर्ल्ड कप के दौरान अच्छी फार्म में रहे कोहली वेस्टइंडीज टीम में दिग्गज खिलाड़ियों के नहीं होने के बावजूद पूर्व खिलाड़ियों के उस समूह को जवाब देने के इरादे से उतरेंगे जिन्होंने सीमित ओवरों के प्रारूप में उनकी कप्तानी पर सवालिया उठाया है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को भेजा वापस, द्विपक्षीय व्यापार भी किया खत्म

विराट कोहली निराश हैं कि वर्ल्ड कप में दबदबा बनाने के बावजूद एक खराब मैच के कारण विश्व कप में टीम की उम्मीदें टूट गई।

पंत और कृणाल पंड्या जैसे युवा खिलाड़ियों के रनों और विकेटों ने कोहली को प्रभावित किया है। टी20 श्रृंखला में कृणाल को उनके आलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन आफ द सीरीज चुना गया।

छोटे प्रारूप में वेस्टइंडीज को किया वाइटवॉश

खेल के सबसे छोटे प्रारूप में वाइटवॉश के बाद वेस्टइंडीज को उम्मीद होगी कि क्रिस गेल की वापसी से टीम मजबूत होगी। गेल ने विश्व कप के दौरान घोषणा की थी कि भारत के खिलाफ घरेलू श्रृंखला उनकी अंतिम श्रृंखला होगी।

यह भी पढ़ें: बड़ा बम धमाका : ब्लास्ट से हिल गया पुलिस हेडक्वार्टर, दूर तक हुआ असर

श्रृंखला के लिए बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज जान कैंपबेल, रोस्टन चेज और आलराउंडर कीमो पाल की वेस्टइंडीज की 14 सदस्यीय टीम में वापसी हुई है।

संभावित टीमें:

भारत:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी।

वेस्टइंडीज:

जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, जान कैंपबेल, एविन लुईस, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरण, रोस्टन चेज, फैबियन एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, कीमो पाल, शेल्डन कोटरेल, ओशेन थामस और केमार रोच।