भारत के ये टॉप 10 क्रिकेटर हैं सबसे अमीर, नाम जानकर रह जाएगें दंग

क्रिकेट भारत में शुरू नहीं हुआ था, लेकिन फिर भी यह भारत में सबसे लोकप्रिय खेल है। लगभग हर भारतीय को क्रिकेट पसंद है चाहे वह इसे खेल रहा हो या सिर्फ मैच देख रहा हो। क्रिकेट के खिलाड़ियों को जहां इस खेल से सम्मान और प्रसिध्दी  मिली है वहीं उन्हें धन और दौलत की भी कमी नही है।

cricket team

cricket team

नई दिल्ली : क्रिकेट भारत में शुरू नहीं हुआ था, लेकिन फिर भी यह भारत में सबसे लोकप्रिय खेल है। लगभग हर भारतीय को क्रिकेट पसंद है चाहे वह इसे खेल रहा हो या सिर्फ मैच देख रहा हो। क्रिकेट के खिलाड़ियों को जहां इस खेल से सम्मान और प्रसिध्दी  मिली है वहीं उन्हें धन और दौलत की भी कमी नही है। भारत में तमाम ऐसे क्रिकेटर हैं जो कमाई के मामले में बॉलीवुड सेलिब्रेटीज को मात देते हैं। तो वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो रिटायर होने के बाद भी करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। हम आपको बताते हैं कि भारत के सर्वकालिक अमीर खिलाड़ी कौन हैं।

यह भी देखें… इस खास भारतीय फल के दीवाने हुए दुबई के शेख, करोड़ों खर्च करने को हुए तैयार

10वें नंबर पर सौरव गांगुली

सौरव गांगुली

लिस्ट में 10वें नंबर पर सौरव गांगुली हैं। टीम इंडिया के ‘दादा’ यानि सौरव गांगुली। सौरव गांगुली भारत के सफलतम कप्तानों में से एक हैं। उनके नाम क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं साथ ही विश्वकप में टॉटन में खेली गई ऐतिहासिक 183 रनों की पारी भी लोगों के जहन में आज भी ताजा है।

सौरव गांगुली की टोटल नेटवर्थ 15 मिलियन डॉलर है, जिसे रुपए में बदलें तो 97.47 करोड़ रुपए की राशि बनती है। उन्हें 5 करोड़ रुपए बीसीसीआई की तरफ से पारिश्रमिक के तौर पर मिले थे, वहीं गांगुली विज्ञापनों के जरिए करीब 2 करोड़ रुपए की कमाई कर लेते हैं।

9वें नंबर पर गौतम गंभीर

गौतम गंभीर

लिस्ट में 9वें नंबर पर गौतम गंभीर हैं। टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर हैं। गौतम गंभीर उन चुनिंदा खिलाड़ियों में है, जो विश्वकप के फाइनल मैच में शतक लगाने से चूक गए थे। गौतम गंभीर 2011 के विश्वकप के फाइनल में महज 3 रनों से शतक से चूक गए थे। भारत ने विश्वकप जीत लिया था। गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने दो बार आईपीएल का खिताब जीता था। अब गंभीर दिल्ली की तरफ से बतौर कप्तान खेलेंगे।

गौतम गंभीर के पास 15.2 मिलियन डॉलर की नेटवर्थ है। इसे रुपए में बदलें तो ये 98.77 करोड़ रुपए की रकम बनती है। गौतम गंभीर को बीसीसीआई की तरफ से 10 करोड़ रुपए बतौर पारिश्रमिक मिला है, जबकि 5 करोड़ रुपए वह विज्ञापन के जरिए कमाते हैं।

यह भी देखें… वर्ल्‍ड कप 2019: टीम इंडिया के लिए ये बड़ी खुशखबरी, जाने क्या है डकवर्थ लुईस नियम

इसके अलावा गौतम गंभीर के पास 85 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है और कई लग्जरी कारें भी हैं।

8वें नम्बर पर रोहित शर्मा

 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा टीम इंडिया में एक है ‘शर्मा जी का लड़का’ रोहित शर्मा। रोहित शर्मा के बारे में सारी कहानी उनके रिकॉर्ड ही बयान कर देते हैं। रोहित शर्मा दुनिया के एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे में तीन बार दोहरा शतक लगाया है।

इसके अलावा वह टी-20 के सफलतम कप्तान भी हैं। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल का खिताब भी जीता है। कोटक महिंद्रा बैंक के साथ जीरो बैलेंस खाता खोले व कैशबैक से आश्वासित रहे।

रोहित शर्मा के पास 18.7 मिलियन यानि कि करीब 121 करोड़ रुपए से ज्यादा की नेटवर्थ है। उन्हें बीसीसीआई और आईपीएल की तरफ से 11.5 करोड़ रुपए बतौर वेतन के रुप में मिलता है। इसके अलावा रोहित शर्मा 7.5 करोड़ रुपए ब्रांड एंडोर्समेंट से भी कमा लेते हैं।

रोहित के पास मुंबई के वर्ली में 30 करोड़ रुपए की रियल एस्टेट प्रॉपर्टी है।

यह भी देखें… वर्ल्ड कप 2019: …जब महेंद्र सिंह धोनी पर भड़के कप्तान विराट कोहली

7वें नम्बर पर युवराज सिंह

युवराज सिंह

युवराज सिंह सिक्सर किंग युवराज सिंह इस लिस्ट में 7वें स्थान पर हैं। युवराज 2011 विश्वकप के दौरान मैन ऑफ द सीरीज रह चुके हैं। युवराज ने 2007 के टी-20 विश्वकप में इंग्लैंड के खिलाफ क्रिस ब्रॉड के एक ही ओवर 6 बॉलों पर लगातार 6 सिक्स मारे थे।

इस मैच के बाद ही युवी को सिक्सर किंग का तमगा मिल गया था। युवराज सिंह टीम इंडिया के साथ पिछले 16 साल से साथ में हैं।

6वें नम्बर पर सुरेश रैना

सुरेश रैना

सुरेश रैना इस लिस्ट में 6वें स्थान पर हैं। रैना के पास कुल नेटवर्थ 150 करोड़ रुपए की है। रैना आइपीएल के हाइएस्ट पेड प्लेयर्स कि लिस्ट में शामिल खिलाड़ी हैं। रैना के पास 9.5 करोड़ रुपए की सैलरी आईपीएल के जरिए मिलती है। इसके अलावा रैना के पास 27 करोड़ रुपए की रियल एस्टेट प्रॉपर्टी है। जबकि रैना 7 करोड़ रुपए की कमाई विज्ञापनों के जरिए करते हैं।

5वें नम्बर पर युसुफ पठान

युसुफ पठान

युसुफ पठान ने टीम इंडिया के साथा ज्यादा वक्त नहीं बिताया है फिर भी वह करीब 172 करोड़ रुपए कि नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 5वें स्थान पर काबिज हैं। युसुफ पठान आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेलते हैं। युसुफ पठान क्रिकेट एकेडमी भी चलाते हैं।

इसके अलावा पठान कई नामी कंपनियों के ब्रांड का विज्ञापन भी करते हैं जिसके जरिए उनकी करोड़ो की कमाई होती है।

यह भी देखें… वर्ल्ड कप 2019: फील्ड पर चहल को विराट कोहली ने इसलिए दी गाली, VIDEO वायरल

4वें नम्बर पर वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं ‘नजफगढ़ के नवाब’ वीरेंद्र सहवाग। वीरेंद्र सहवाग के पास 255 करोड़ रुपए की नेटवर्थ है, इसमें उन्हें बीसीसीआई की तरफ से मिली सैलरी, आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट और प्राइवेट बिजनेस की कमाई शामिल है। सहवाग को 5.7 करोड़ रुपए की सैलरी के अलावा 25 करोड़ रुपए विज्ञापनों के जरिए भी मिलते हैं।

इसके अलावा सहवाग के पास कई प्रॉपर्टी और हरियाणा में एक इंटरनेशनल स्कूल भी है, साथ ही एक इंटरनेशनल क्रिकेट एकेडमी भी है।

3वें नम्बर पर विराट कोहली

विराट कोहली

विराट कोहली लिस्ट में विराट कोहली तीसरे स्थान पर हैं। सुनकर थोड़ा आश्चर्य होगा कि विराट के पास तमाम ब्रांड हैं फिर भी वह तीसरे स्थान पर हैं, पर ये सच है। विराट की कुल संपत्ति 390 करोड़ रुपए है। उनकी हर सीजन की आईपीएल फीस 14 करोड़ रुपए है, साथ ही पर्सनल प्रॉपर्टी करीब 40 करोड़ रुपए के आस-पास है।

विराट कोहली के पास दो घर हैं एक मुंबई में और दूसरा दिल्ली में है। इसके अलावा विराट के पास 6 लग्जरी कारें हैं जिनकी कीमत 9 करोड़ रुपए है।

इसके अलावा विराट जिम के चेन शुरु करने की योजना बना रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक विराट की नेटवर्थ अगले कुछ वर्षों में 140 प्रतिशत तक बढ़ सकती है।

यह भी देखें… वर्ल्‍ड कप 2019: ‘धोनी जैसी गन्दगी हमेशा नही रहेगी’, ये क्या बोल गये पूर्व क्रिकेटर

2वें नम्बर पर महेंद्र सिंह धोनी

 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धौनी लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। धोनी की कप्तानी में टीम ने दो विश्वकप जीते हैं, इसमें एक टी-20 विश्वकप है और दूसरा वनडे का विश्वकप है।

धोनी के पास 734 करोड़ रुपए की संपत्ति है। धोनी को बीसीसीआई की तरफ से बतौर कप्तान रहते हुए 77 करोड़ रुपए मिले हैं जबकि पुने की आईपीएल टीम की कप्तानी के दौरान उन्हें 15 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया था।

धोनी के पास कार और बाइक्स का बेहतरीन कलेक्शन है। इस कलेक्शन की कुल कीमत 25 करोड़ रुपए के आस-पास है। धोनी के पास 522 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टीज हैं, वह इंडियन सुपर लीग में चेन्नइन एफसी के को-ओनर भी हैं।

1वें नम्बर पर सचिन तेंदुलकर

 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर दुनिया के सर्वकालिक महानतम बल्लेबाजों में एक सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। सचिन दुनिया के सफलतम बल्लेबाज हैं। उनके नाम वनडे और टेस्ट मैच मिलाकर 100 शतकों का रिकॉर्ड है।

सचिन के पास 1066 करोड़ रुपए की नेटवर्थ है। सचिन की ज्यादातर कमाई विज्ञापनों के जरिए हो जाती है। सचिन को 15 करोड़ रुपए विज्ञापन के जरिए मिलते हैं।

यह भी देखें… #INDvNZ: बल्लेबाजी या बारिश? क्या हो पायेगा आज मैनचेस्टर में मैच

सचिन के पास करीब 24 ब्रांड का कॉन्ट्रेक्ट है। सचिन के पास मुंबई में तीन रेस्टोरेंट्स हैं। सचिन की पर्सनल प्रॉपर्टीज 500 करोड़ रुपए की है। सचिन के पास 10 लग्जरी कार हैं जिनकी कीमत 20 करोड़ रुपए है।

इसके अलावा सचिन इंडिय सुपर लीग में केरला ब्लास्टर्स के को-ओनर भी हैं, साथ ही कबड्डी में तमित थलाइवास और बैडमिंटन में बैंगलोर ब्लास्टर्स के को-ओनर हैं।