×

Best Indian City For Food Lovers: खाने के लिए जाने जाते हैं भारत के ये शहर, आप भी हैं Food Lover तो इन शहरों में जरूर जाएं

Best Indian City For Food Lovers: भारत तो वैसे भी पर्यटकों की पहली पसंद रहता है यहां का स्वाद और मिजाज लोगों को अपनी और खींच ही लेता है।

Kajal Sharma
Published on: 12 April 2023 7:08 PM GMT (Updated on: 12 April 2023 7:10 PM GMT)
Best Indian City For Food Lovers: खाने के लिए जाने जाते हैं भारत के ये शहर, आप भी हैं Food Lover तो इन शहरों में जरूर जाएं
X
Best Indian City For Food Lovers (Image- Social media)

Best Indian City For Food Lovers: खाने के शौकिन लोग हमेशा नए-नए स्वाद की तलाश में रहते हैं। जिसके लिए एक शहर से दूसरे शहर भी जाते हैं और एक देश-देश से दूसरे देश में भी यात्रा करते हैं। भारत तो वैसे भी पर्यटकों की पहली पसंद रहता है यहां का स्वाद और मिजाज लोगों को अपनी और खींच ही लेता है। हमारे देश में कई ऐसे शहर हैं जो अपने बेस्ट खाने के लिए ही जाने जाते हैं, और इसी वजह से लोग भी भारी मात्रा में इन शहरों में पहुंचते हैं।

भारत में खाने के लिए जाने जाते हैं यह शहर (Bharat Me Khane Ke Liye Famous Shahar)

दिल्ली (Delhi)

देश की राजधानी दिल्ली वैसे तो कई चीजों के लिए जानी जाती है, यहां के बाजार, दुकान शॉपिंग, टूरिस्ट प्लेस, ऐतिहासिक इमारतों के साथ-साथ और भी कई चीजें हैं जो दिल्ली की शोभा बढ़ाते हैं। इन सबके साथ जो दिल्ली को अलग पहचान देने का काम करते हैं वो हैं यहां मिलने वाले व्यंजन जिसके चर्चे देश ही नहीं बल्कि आप दुनिया में भी सुन सकते हैं। यहां कई स्ट्रीट फूड फेमस हैं जैसे चाट, छोले भटूरे, बटर चिकन के साथ निहारी, दौलत की चाट, मोठ कचौड़ी आदि सब दिल्ली के फेमस व्यंजनों में गिने जाते हैं।

कोलकाता (Kolkata)

वैसे तो कोलकाता शहर काफी फेमस है लेकिन खाने का शौक रखने वाले लोगों के लिए यह एकदम सही जगह है। जो खाने के मामले में आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगा, यहां आपको मुंह में घुलने वाली मिठाईयों से लेकर कई बेहतरीन व्यंजन मिल जाते हैं। जैसे काठी रोल, रसगुल्ला और कई स्वादिष्ट डिशेज मिल जाती हैं। इसके साथ ही शहर का तंग गलियों में मिलने वाला फुचका, मुगलई पराठा और कटलेट आदि सभी ऐसी डिशेज हैं जिनका स्वाद भूलना आपके लिए आसानी नहीं होगा।

चेन्नई (Chennai)

फूड लवर्स के लिए चेन्नई शहर काफी अच्छा और फेमस हैं, जहां से आपको दक्षिण भारतीय भोजन का स्वाद चखने के लिए मिलता जाता है। कुंडलित और कुरकुरे मुरुक्कुस, मोहिंगा, और कोथू परोटा चेन्नई के मुख्य व्यंजनों के रूप जाना जाता है। यहां आपको कई तमिल के भोजन जैसे इडली, डोसा समेत कई अन्य चीजें परोसी जाती हैं। इडली और डोसा तो सिर्फ चेन्नई या तमिल ही नहीं बल्कि भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यहां आप समुद्री भोजन का आनंद भी ले सकते हैं।

धर्मशाला (Dharamshala)

हिमाचल का धर्मशाला शहर मुख्यरूप से तिब्बती मठों और ट्रेकिंग ट्रेल्स के लिए जाना जाता है। फूड लवर्स का लिए यह शहर एक बेहद ही अच्छी और खास जगह है, जहां आपको तिब्बती संस्कृति की झलक भी दिखती है। यहां पको मोमो, थुपका और शेबली सबसे ज्यादा मात्रा में मिल जाते हैं। धर्मशाला शहर भारत के खास शहरों में गिना जाता है जहां आपको कई बेहतरीन व्यंजन परोसे जाते है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story