×

BEST Places to Visit in Kanpur: बेहद ही खूबसूरत है कानपुर के यह पर्यटक स्थल, जो शहर को देते हैं अलग पहचान

BEST Places to Visit in Kanpur: पर्यटकों के लिए यह बेहद ही पसंदीदा शहर के कहा जाता है, जहां कई खूबसूरत मंदिर भी है जो लोगों की जिन्हे देखने दूर-दूर से लोग यहां आते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 25 March 2023 1:09 PM GMT
BEST Places to Visit in Kanpur: बेहद ही खूबसूरत है कानपुर के यह पर्यटक स्थल, जो शहर को देते हैं अलग पहचान
X
BEST Places to Visit in Kanpur

BEST Places to Visit in Kanpur: उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक शहरों के तौर पर जाना जाने वाला कानपुर शहर बेहद ही शानदार है। जो प्रदेश में औद्योगिक और सांस्कृतिक केंद्र कहा जाता था, जहां सालों तक साम्राज्य और राजवंशों का शासन रहा है। पर्यटकों के लिए यह बेहद ही पसंदीदा शहर के कहा जाता है, जहां कई खूबसूरत मंदिर भी है जो लोगों की जिन्हे देखने दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। अगर आप भी कानपुर घूमने आ रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर घूमने जाएं।

कानपुर में घूमने की जगहें (Kanpur Mein Ghumane Ki Jagah)

श्री राधा कृष्ण मंदिर

कानपुर के गोविंद नगर रोड पर स्थित राधा कृष्ण मंदिर साल 1953 में स्थापित किया गया है। यह मंदिर की कानपुर में सिंघानिया परिवार द्वारा बनवाया गया था, जिसकी देखरेख आज जेके ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है। इस मंदिर में राधा और कृष्ण की मूर्ति स्थापित की गई है, यह मंदिर छोटी झीलों के बीच घिरा हुआ है। जो लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहता है।

मोती झील

कानपुर की यह खूबसूरत झील बेनझार इलाके में स्थित है, यह झील बेहद ही सुंदर दर्शनीय स्थल है जिसका निर्माण अंग्रेजों के समय में करवाया गया था। इस झील के आस-पास बेहद ही सुंदर पार्क और लैंडस्केप गार्डन बनवाया गया है जो बच्चों के खेलने के लिए बनाया गया है। यहां आप बोटिंग एक्टिविटी के साथ कई फूड स्टॉल के मजे भी ले सकते हैं। यह जगह सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक खुलती है।

बिठूर

कानपुर का सबसे अच्छा और सुंदर शहर है बिठूर जो आध्यात्मिक का केंद्र कहा जाता है। यह हिंदुओं का प्रसिद्ध और आकर्षित तीर्थ स्थल है। जहां ब्रह्मवर्त नामक घाट भी बना हुआ है, इस घाट पर हर साल हजारों भक्त डुबकी लगाते हैं। इस मंदिर में भगवान शिव और माता पार्वती का निवास माना जाता है।

कांच का मंदिर

कानपुर के माहेश्वरी मोहल में स्थित जैन ग्लास मंदिर बेहद ही सुंदर मंदिर है जहां 23 जैन तीर्थंकरों की प्रतिमाएं लगाई गई हैं। कांच से बने इस मंदिर में भगवान महावीर की शक्तिशाली मुर्ति भी स्थापित है यह मंदिर जैन धर्म के इतिहास और परंपराओं का विवरण करता है।

इस्कॉन मंदिर

कानपुर का इस्कॉन मंदिर भी पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहता है, जो बिठूर रोड पर स्थित है। यह मंदिर भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है, जिसकी सुंदरता लोगों को अपना दीवाना बनाती है। इस मंदिर में एक आश्रम भी है जहां आप शांति से कुछ समय बिता सकते हैं। मंदिर में बना सुंदर तालाब और म्यूजिक फाउंटेन पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story