×

Best Places to Visit in Sarnath: सारनाथ में घूमने की ये 4 जगहें, आपको आध्यात्मिक शांति का करवाएंगी अनुभाव

Best Places to Visit in Sarnath: अगर आपको ऐतिहासिक जगहों पर घूमने का शौक है तो आप उत्तर प्रदेश के सारनाथ ज़रूर जाएं जहाँ बौद्ध धर्म के दर्शन और भगवान बुद्ध के जीवन के बारे आपको कई रोचक जानकारी मिल जायेंगीं।

Shweta Shrivastava
Published on: 14 Jun 2023 10:00 AM GMT
Best Places to Visit in Sarnath: सारनाथ में घूमने की ये 4 जगहें, आपको आध्यात्मिक शांति का करवाएंगी अनुभाव
X
Best Places to Visit in Sarnath (Image Credit-Social Media)

Best Places to Visit in Sarnath: अगर आपको ऐतिहासिक जगहों पर घूमने का शौक है तो आप उत्तर प्रदेश के सारनाथ ज़रूर जाएं जहाँ बौद्ध धर्म के दर्शन और भगवान बुद्ध के जीवन के बारे आपको कई रोचक जानकारी मिल जायेंगीं। सारनाथ एक धार्मिक स्थान है। यहाँ आपको अलग सा अनुभव होगा ये वही शहर है जहां भगवान गौतम बुद्ध ने एक बार धर्म के बारे में पहली शिक्षा दी थी। आज हम आपको सारनाथ में घूमने की 4 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सारनाथ में घूमने की 4 जगहें

सारनाथ में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों पर रुकने के बारे में आज हम आपको बताने जा रहें हैं। आप जब यहाँ पहुंचेंगे तो आपका मन भी इस शहर की सुंदरता को अपने पोलेरॉइड्स पर कैद करने का करेगा। चाहे आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ यात्रा कर रहे हों, सारनाथ वीकेंड की छुट्टी के लिए एकदम सही है।

सारनाथ घूमने का सबसे अच्छा समय

उत्तर प्रदेश की यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम में होता है क्योंकि मौसम सुहावना होता है। ग्रीष्मकाल के दौरान, पूरे राज्य में गर्म तापमान का अनुभव होता है। इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए अक्टूबर और मार्च के बीच सारनाथ की अपनी यात्रा की योजना बनाएं। इन महीनों में आप आसानी से सभी पर्यटक आकर्षणों का पता लगा सकते हैं और एक बेहतरीन छुट्टी बिता सकते हैं। सर्दी के मौसम में सारनाथ और इसके आकर्षण स्थान बेहद बेहतरीन हैं। अगर आप भी यहाँ जाने का प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए सबसे बेहतरीन समय बुद्ध पूर्णिमा या महा शिवरात्रि का है जब आपको यहाँ की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

सारनाथ में घूमने के लिए 4 सर्वश्रेष्ठ स्थान

यहाँ सारनाथ में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थानों की एक लिस्ट दी गई है जहाँ आपको अपने परिवार या दोस्तों के साथ अपनी छुट्टियों पर जाना चाहिए।

1. चौखंडी स्तूप

चौनखंडी स्तूप महान राष्ट्रीय और धार्मिक महत्व का स्थल है। 2019 में, इसे एक राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया गया था और अब इसका रखरखाव भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि बोधगया से सारनाथ लौटते समय भगवान बुद्ध अपने प्रथम शिष्यों से इसी स्थान पर मिले थे। चौथी शताब्दी में, चौखंडी स्तूप एक सीढ़ीदार मंदिर था और बाद में राजा टोडर मल ने वर्तमान अष्टकोणीय मीनार के निर्माण का आदेश दिया। इस प्रसिद्ध स्तूप के इतिहास के बारे में यहाँ आकर आप जान सकते हैं।

स्थान: रिशपट्टन रोड, निकट, सारनाथ, वाराणसी, उत्तर प्रदेश
समय: सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक
प्रवेश शुल्क: भारतीय नागरिकों के लिए INR 5, विदेशी नागरिकों के लिए INR 100
अवधि: 1-2 घंटे


2. सारनाथ संग्रहालय

1910 में निर्मित, सारनाथ संग्रहालय सारनाथ में घूमने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। ये पुरातात्विक संग्रहालय विभिन्न प्राचीन मूर्तियों और चित्रों का घर है। इस संग्रहालय में अशोक की लोकप्रिय लायन कैपिटल मूर्ति प्रदर्शित की गई है और ये बहुत सारे पर्यटकों को आकर्षित करती है। सारनाथ संग्रहालय को इतिहास के प्रति उत्साही लोगों द्वारा सारनाथ में सबसे अधिक देखा जाने वाला पर्यटन स्थल माना जाता है क्योंकि ये इस शहर के अतीत की एक झलक प्रदान करता है। संग्रहालय में अशोक स्तंभ है जहां सम्राट अशोक द्वारा 250 ईसा पूर्व में अशोक के सिंह शीर्ष को रखा गया था। अपनी यात्रा पर सारनाथ के इस संग्रहालय में जाकर अपने बच्चों को इसके ऐतिहासिक महत्त्व कप बताये।

स्थान: रिशपट्टन रोड, निकट, सारनाथ, वाराणसी, उत्तर प्रदेश
समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 5
अवधि: 2-3 घंटे

3. तिब्बती बौद्ध मठ

सारनाथ में तिब्बती बौद्ध मठ उन सभी लोगों के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है जो शांत वातावरण और ध्यान के लिए एक आदर्श स्थान चाहते हैं। 1955 में स्थापित, ये मठ सारनाथ में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जैसे ही आप मठ में प्रवेश करते हैं, आपको दो शेर की मूर्तियां दिखाई देंगी और मठ के अंदर भगवान बुद्ध के लघु चित्र हैं। आपने कई साधुओं को मौन में बैठे हुए या मंत्रों का जाप करते हुए देखा होगा। अपने मन को शांत करने के लिए आपको इस मठ में कुछ घंटे बिताने चाहिए और ध्यान करना चाहिए।

स्थान: सारनाथ, वाराणसी, उत्तर प्रदेश
समय: 24 घंटे
प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क
अवधि: 2-3 घंटे

4. वाट थाई सारनाथ मंदिर

हीनयान बुद्ध मंदिर के रूप में प्रसिद्ध, वाट थाई सारनाथ मंदिर का निर्माण 1933 में किया गया था। थाई गणमान्य लोगों ने इस खूबसूरत थाई मंदिर की स्थापना की थी।हरीभरी हरियाली से घिरा ये मंदिर प्रकृति की गोद में आराम करने के लिए एक शानदार जगह है। इस मंदिर के परिसर में भगवान बुद्ध की एक विशाल मूर्ति भी मौजूद है। आप भक्तों को नारंगी वस्त्रों में मंदिर के चारों ओर घूमते या बगीचे में या मंदिर के अंदर ध्यान करते हुए देखेंगे। मंदिर में शालीन कपड़े पहनें और जब आप इस भव्य मंदिर की घूमने जाएं तो शांति बनाए रखें। सारनाथ में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में ये थाई मंदिर भी शामिल हैं।

सारनाथ कैसे पहुंचे

अब आपके मन में ये सवाल होगा कि सारनाथ पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? उत्तर प्रदेश में इस शांत जगह तक पहुंचने के सभी रास्ते यहां दिए गए हैं। आइये एक नज़र डालते हैं।

हवाईजहाज से: वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है और आप हवाई अड्डे से सारनाथ तक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। आप हवाई अड्डे से कार द्वारा लगभग 40 मिनट में पहुंच सकते हैं।

ट्रेन द्वारा: आप गोरखपुर, वाराणसी, आगरा, मुंबई और बैंगलोर जैसे प्रमुख शहरों से सारनाथ रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं और आराम से यहाँ पहुँच सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story