×

Delhi to Kathmandu Package Price: दिल्ली से काठमांडू जाने का कर रहे हैं प्लान, तो एक बार जाने आसान ट्रिप टिप्स

Delhi to Kathmandu Package Price: काठमांडू एक बेहद ही शानदार जगह है, जहां घूमना लोगों को बेहद ही पसंद भी आता है। दिल्ली और काठमांडू के बीच करीब लगभग 711 मील यानी 1,144 किलोमीटर की दूरी है।

Kajal Sharma
Published on: 25 May 2023 7:00 AM GMT
Delhi to Kathmandu Package Price: दिल्ली से काठमांडू जाने का कर रहे हैं प्लान, तो एक बार जाने आसान ट्रिप टिप्स
X
Delhi to Kathmandu Package Price (Image Description)

Delhi to Kathmandu Package Price: दिल्ली, भारत की राजधानी है और काठमांडू, नेपाल की राजधानी है। दोनों ही देश एक-दूसरे के पड़ोसी हैं। जिस वजह से यहां पर लोगों की आवाजाही भी लगी रहती है। वहीं काठमांडू एक बेहद ही शानदार जगह है, जहां घूमना लोगों को बेहद ही पसंद भी आता है। दिल्ली और काठमांडू के बीच करीब लगभग 711 मील यानी 1,144 किलोमीटर की दूरी है। जहां दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला और दुनिया का सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट स्थित है। काठमांडू उत्तरी भारत और ऊंचे इलाकों के लोगों की पंसदीदा जगहों में गिना जाता है। इस वजह से यहां जाना लोगों को बेहद ही पसंद भी आता है। अगर आप भी दिल्ली से काठमांडू जाने की तैयारी कर रहे हैं तो इस आर्टिकल में आपको ऐसी ही कुछ संसाधनों के बारे में बताया गया है, जिससे आप अपना सफर आसानी से पूरा कर सकते हैं।

दिल्ली से काठमांडू कैसे जाएं

दिल्ली से काठमांडू ट्रेन से सफर

दिल्ली से काठमांडू की यात्रा करने का सबसे किफायती तरीका ट्रेन से है। जिसके लिए पहले आपको उत्तर प्रदेश में गोरखपुर तक आना होगा इसके बाद आप बस या शेयरिंग जीप से बॉर्डर तक के लिए जा सकते हैं वहां से आपको काठमांडू के लिए जीप मिल जाएगी। दिल्ली से गोरखपुर के लिए कई ट्रेनें चलती हैं।

15708 आम्रपाली एक्सप्रेस- यह ट्रेन रोजाना दोपहर 3:20 बजे दिल्ली से निकलती है। और सुबह 5:45 बजे गोरखपुर पहुंचती है।

12524 नई दिल्ली/न्यू जलपाईगुड़ी एसएफ एक्सप्रेस- यह ट्रेन केवल रविवार और बुधवार को चलती है, और यह कुछ घंटे देर से आने के लिए भी जानी जाती है।

12558 सप्त क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस- हर रोज दिल्ली के आनंद विहार से दोपहर 3:05 बजे चलती है और सुबह 4:40 बजे गोरखपुर आती है।

दिल्ली से काठमांडू बस से सफर

दिल्ली परिवहन निगम दिल्ली से काठमांडू के लिए सीधी बस सेवा प्रदान करता है जो दिल्ली गेट के पास अंबेडकर स्टेडियम बस टर्मिनल से रोजाना सुबह 10 बजे निकलती है। यह एक लक्ज़री वोल्वो बस है जो आगरा, कानपुर और उत्तर प्रदेश में सनौली सीमा से होकर जाती है। इस यात्रा में लगभग 30 घंटे लगते हैं। ड्राइवर नियमित समय पर बस रोक-रोककर चलता है। यह बस निजी सेवाएं उच्च कीमत पर टिकट प्रदान करती हैं।

दिल्ली से काठमांडू हवाई जहाज से सफर

यदि आप खर्च के बारे में नहीं सोचते हैं तो आप दिल्ली से काठमांडू हवाई-जहाज से भी जा सकते हैं। इस यात्रा के जरिए आप सिर्फ 90 मिनट में दिल्ली से काठमांडू पहुंच जाएंगे। इस मार्ग पर कम लागत वाली और पूर्ण सेवा वाली एयरलाइनें दिन भर उड़ान भरती हैं। इन एयरलाइंस में एयर इंडिया, इंडिगो, विस्तारा और नेपाल एयरलाइंस शामिल हैं।

कब जाएं काठमांडू

यदि आप लंबी पैदल यात्रा और ट्रेकिंग के अवसरों के लिए नेपाल आ रहे हैं, तो अक्टूबर और नवंबर के महीने में आप यहां आ सकते हैं। जहां धूप और गर्म मौसम के साथ सबसे अच्छी स्थिति मिल जाती है। हालाँकि, यह अच्छा मौसम भी भीड़ को साथ लाता है और होटल में भी बुकिंग फुल रहती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story