×

China sinkhole Mystery: धरती में ही दूसरी दुनिया, पाताल लोक की कहानी पा सकते हैं सही

China Giant sinkhole Mystery: दुनिया में एक पाताल लोक मिला है, जिसके बारे में आज विस्तार से बात करेंगें । यह करिश्मा चीन में देखने को मिला है। चीन पर एक सिंकहोल यानी गड्ढा मिला है, जो 600 फीट गहरा है और यह गड्ढा इतना बड़ा है कि इसके अंदर आप एक अलग दुनिया को देख सकते हैं ।

Akshita Pidiha
Published on: 27 Aug 2023 3:08 AM GMT
China sinkhole Mystery: धरती में ही दूसरी दुनिया, पाताल लोक की कहानी पा सकते हैं सही
X
China Giant sinkhole Mystery - Photo-Newstrack

China Giant sinkhole Mystery: पाताल लोक का नाम सबने सुना ही होगा। पर हम में से शायद किसी ने भी इसे आज तक देखा हो। कहा जाता है कि इस धरती के सबसे नीचे पाताल लोक है । जिसमें सिर्फ़ पानी ही पानी है । पर हर दिन अजूबे दिखाने वाली इस धरती में पाताल लोक की खोज की गयी है । एक बार फिर से एक और करिश्मा देखने को मिला है । दुनिया में एक पाताल लोक मिला है, जिसके बारे में आज विस्तार से बात करेंगें । यह करिश्मा चीन में देखने को मिला है। चीन पर एक सिंकहोल यानी गड्ढा मिला है, जो 600 फीट गहरा है और यह गड्ढा इतना बड़ा है कि इसके अंदर आप एक अलग दुनिया को देख सकते हैं ।

एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में 630 फीट गहराई में एक विशाल प्राचीन वन की खोज की गई है।चीन के वैज्ञानिकों द्वारा ‘जियोपार्क’ में भूमिगत रहस्य का पता चला था।इस घटना को चीन में ‘तियानकेंग’ कहा जाता है ।यह लेये फेंगशान यूनेस्को ग्लोबल जियोपार्क क्षेत्र दक्षिण-पश्चिमी चीन के गुआंग्शी ज़ुआंग स्वायत्त क्षेत्र में स्थित है।

देखें वीडियो

यह ‘गुफाओं का क्षेत्र और दुनिया का सबसे लंबा प्राकृतिक पुल’ होने के लिए जाना जाता है।शोधकर्ताओं के अनुसार ये प्राचीन जंगल पहले से अज्ञात पौधों और जानवरों की प्रजातियों का घर हैं । यह कोई पहली बार नहीं है जब चीन में ऐसे विशाल सिंकहोल पाए गए हैं। ।चीनी सरकार के अनुसार चीन में ऐसे 30 सिंकहोल पाए गए हैं। ये सिंकहोल इनमे पाए जाने वाले अनोखें जीव जंतुओं के कारण हैं ।

सिंक होल के नीचे एक संरक्षित जंगल

एक रिपोर्ट के अनुसार इस सिंक होल के नीचे एक संरक्षित जंगल है और इसकी दीवारों में तीन गुफाएं भी हैं । सिंकहोल की लंबाई 306 मीटर, चौड़ाई 150 मीटर और गहराई 192 मीटर है, इसकी मात्रा 5 मिलियन क्यूबिक मीटर से अधिक है। इस हिसाब से इसे एक बड़े होल के रूप में माना जा सकता है ।इसमें पाए गए पेड़ करीब 40 मीटर ऊंचे हैं। देखने में यह जंगल किसी काल्पनिक फ़िल्म में दर्शाएँ गए सीन जैसे लगते हैं , जैसे कि अक्सर हम फ़िल्मों में देखते हैं ।यह धरती के ऊपर पाए जाने वाले जंगलों से काफ़ी अलग है । यह इतना बड़ा छेद है कि इसमें आसानी से सूरज की रोशनी मिलती है जिससे इस जंगल के गहराई में रहते हुए भी बढ़ने की संभावना बढ़ती जाती है । यह जगह वाकई हैरान करने वाली है।

वैज्ञानिक इसे महत्वपूर्ण मान रहे हैं, क्योंकि उन्हें कई रहस्यमयी प्रजातियों के मिलने की उम्मीद है। चीन के लोग इन गड्ढों को दैवीय मानते हैं। चीनी लैंग्वेज में इस तरह के गड्ढों को तियांकेंग कहा जाता है। इसका अर्थ होता है स्वर्ग का गड्ढा। यहाँ पहुँचने वाले लोगों का मानना है कि यहाँ ऐसे जीव जंतु हैं जिन्हें कभी नहीं देखा गया है । वहीं यहाँ तीन अंत हीन गुफ़ाएँ हैं जिनमें पानी निरंतर बहता है । इस पानी का स्त्रोत कहाँ है इसका पता किसी को नहीं है । इसका बहाव अधिक होने के कारण इसकी दूरी और इसकी गहराई कोई नहीं जान पाया है । यह गड्ढा इतना बड़ा था कि शुरुआत में लोग इसे घाटी मान रहे थे ।

बड़ा और गहरा गड्ढा का रहस्य

दक्षिणी चीन में कार्स्ट टोपोग्राफी आमतौर पर देखने को मिलती है । कार्स्ट टोपोग्राफी में गड्ढे और गुफओं की भरमार होती है । यहां पर बारिश का पानी काफी ज्यादा मात्रा में जमा होता है। यह गड्ढा इतना बड़ा और गहरा है कि इसमें लंदन का मशहूर बीटी टॉवर फिट हो सकता है।अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि इस गड्ढे का निर्माण कैसे हुआ है । यहाँ रहने वाले गाइड का मानना है कि किसी धूमकेतु के गिरने से इस गड्ढे का निर्माण हुआ है । वहीं ऐसा भी कहा जा रहा है कि घुलनशील चट्टानों के घुलने और लगातार बहते पानी की वजह से यह इलाका नीचे धंस गया होगा और इस तरह सिंकहोल का निर्माण हुआ होगा।लेकिन यह अभी रहस्य ही बना हुआ है।

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story