Top 10 MBA College In India: ये है भारत के टॉप 10 MBA कॉलेज, जहां से एडमिशन लेना होता है बच्चों का सपना

Top 10 MBA College In India: आज के समय में अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ अच्छी जगह से पढ़ाई करना भी काफी जरूरी हो गया है। नौकरी के लिए भी यह जरूर देखा जाता है कि आपने किस कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की है।

Kajal Sharma
Published on: 22 March 2023 10:15 AM GMT
Top 10 MBA College In India: ये है भारत के टॉप 10 MBA कॉलेज, जहां से एडमिशन लेना होता है बच्चों का सपना
X
Top 10 MBA College In India Image- Social media

Top 10 MBA College In India: पढ़ लिखकर अच्छी नौकरी करना या अपना काम शुरू करने का सपना हर युवा का होता है। लेकिन आज के समय में अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ अच्छी जगह से पढ़ाई करना भी काफी जरूरी हो गया है। नौकरी के लिए भी यह जरूर देखा जाता है कि आपने किस कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की है। वहीं जो विद्धार्थी MBA की पढ़ाई कर रहे हैं, उनके लिए कॉम्पिटीशन और भी ज्यादा बढ़ गया है। हर छात्र अच्छे से अच्छे कॉलेज से पढ़ाई करने की चाह रखता है। आज हम आपको देश के टॉप 10 MBA कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से पढ़ाई करना हजारों बच्चों का सपना होता है।

भारत के टॉप 10 MBA कॉलेज

आईआईएम अहमदाबाद

आईआईएम अहमदाबाद एमबीए की पढ़ाई के लिए सबसे पहले स्थान पर माना जाता है। जहां से पढ़ाई करने वाले छात्रों को प्लेसमेंट भी दी जाती है।

आईआईएम बेंगलुरू

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बेंगलुरू का आईआईएम बेंगलुरू कॉलेज है, जहां एडमिशन लेना ही विद्धार्थियों का सपना रहता है। एमबीए के लिए यह बेस्ट कॉलेज है।

आईआईएम कलकत्ता

एमबीए कॉलेजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर आईआईएम कलकत्ता को रखा गया है, जहां से पढ़ाई करके निकले बच्चे लाखों के पैकेज पर नौकरी करते हैं।

आईआईटी दिल्ली

एमबीए कॉलेजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आईआईटी दिल्ली के डिपॉर्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज को रखा गया है। जहां से पढ़ाई करने वाले छात्र काफी अच्छा प्लेसमेंट पाते हैं।

आईआईएम कोझीकोड

एमबीए की पढ़ाई करवाने वाला आईआईएम कोझीकोड 5वें स्थान पर बताया जाता है। जहां से पढ़ाई करने पर छात्रों पर प्लेसमेंट भी दिया जाता है।

आईआईएम लखनऊ

आईआईएम लखनऊ में पढ़ाई करने के लिए हर साल हजारों छात्र पढ़ाई करते हैं। लेकिन सभी को यहां एडमिशन नहीं मिल पाता है। यह कॉलेज छठे स्थान पर आता है।

आईआईएम इंदौर

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर का यह आईआईएम इंदौर कॉलेज सांतवे नंबर पर आता है। जहां से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी काफी अच्छे पैकेज पर नौकरी पाते हैं।

जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट

जमशेदपुर में स्थित जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट कॉलेज में भी एमबीए की पढ़ाई करवाई जाती है। यह कॉलेज आठवें स्थान पर आता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजिनियरिंग

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजिनियरिंग भी इसी लिस्ट में रखा गया है जिसे इस लिहाज में 9वां स्थान दिया गया है।

आईआईटी मद्रास

टॉप टेन कॉलेजों की लिस्ट में आखिरी नंबर पर आईआईटी मद्रास को रखा गया है। जहां से पढ़ाई करने वाले बच्चे काफी अच्छा स्कोप पाते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story