×

Mini Switzerland Near UP: यूपी से सटे इस राज्य में है मिनी स्विट्ज़रलैंड, एक बार ज़रूर जायें

Mini Switzerland Near UP: खजियार भारत के हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित है। यह समुद्र तल से लगभग 6,500 फीट (2,000 मीटर) की ऊंचाई पर स्थित है। खजियार के परिदृश्य की विशेषता घुमावदार पहाड़ियाँ, घने देवदार के जंगल और ऊंचे देवदार के पेड़ों से घिरा एक बड़ा घास का मैदान है। आकार में घास के मैदान की तुलना अक्सर तश्तरी से की जाती है, जो इसे एक अद्वितीय और सुरम्य रूप देता है।

Preeti Mishra
Published on: 19 Aug 2023 3:15 AM GMT
Mini Switzerland Near UP: यूपी से सटे इस राज्य में है मिनी स्विट्ज़रलैंड, एक बार ज़रूर जायें
X
Mini Switzerland Near UP (Image credit: social media)

Mini Switzerland Near UP: हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित एक सुंदर हिल स्टेशन खजियार है, जो उत्तर प्रदेश से सटा हुआ है। खजियार को इसके खूबसूरत दृश्यों , आश्चर्यजनक प्राकृतिक परिदृश्य , हरे-भरे घास के मैदानों और अति सुन्दर परिवेश के कारण अक्सर "मिनी स्विट्जरलैंड" कहा जाता है जो लोगों को स्विट्जरलैंड की प्राकृतिक सुंदरता की याद दिलाते हैं। यहाँ आने वाले टूरिस्ट इस जगह को स्विट्जरलैंड की कॉपी ही बताते हैं। मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से प्रसिद्ध खजियार देश और दुनिया भर आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है।

खजियार को क्यों कहा जाता है मिनी स्विट्ज़रलैंड

खजियार भारत के हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित है। यह समुद्र तल से लगभग 6,500 फीट (2,000 मीटर) की ऊंचाई पर स्थित है। खजियार के परिदृश्य की विशेषता घुमावदार पहाड़ियाँ, घने देवदार के जंगल और ऊंचे देवदार के पेड़ों से घिरा एक बड़ा घास का मैदान है। आकार में घास के मैदान की तुलना अक्सर तश्तरी से की जाती है, जो इसे एक अद्वितीय और सुरम्य रूप देता है।

खजियार का दिल खूबसूरत खजियार झील है, जो हरी-भरी घास से घिरी हुई है और ऊंचे पेड़ों से घिरी हुई है। पर्यटक झील पर नौकायन का आनंद ले सकते हैं और शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं। खजियार विभिन्न साहसिक गतिविधियाँ प्रदान करता है, जिनमें घुड़सवारी, ट्रैकिंग और ज़ोरबिंग (एक विशाल फुलाने योग्य गेंद में पहाड़ी से नीचे लुढ़कना) शामिल है। ये गतिविधियाँ आगंतुकों को प्राकृतिक सुंदरता और परिवेश का अधिकतम एन्जॉय करने के लिए प्रेरित करती हैं।

नाग देवता खज्जी नाग को समर्पित खज्जी नाग मंदिर झील के पास स्थित है। मंदिर की वास्तुकला क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत और इतिहास को दर्शाती है।

कैसे पहुंचे खजियार (How to reach Khajjiar)

खजियार सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और डलहौजी और चंबा सहित आसपास के शहरों और कस्बों से पहुंचा जा सकता है। निकटतम हवाई अड्डा धर्मशाला में है। हिमाचल प्रदेश के डलहौजी और चंबा जैसे अन्य लोकप्रिय हिल स्टेशनों से खजियार की निकटता, इसे कई स्थानों की खोज करने वाले यात्रियों के लिए एक सुविधाजनक गंतव्य बनाती है।

स्विट्जरलैंड के परिदृश्यों की सुंदरता के साथ खजियार की समानता, इसकी शांति और प्राकृतिक आकर्षण के साथ मिलकर, इसे प्रकृति प्रेमियों, फोटोग्राफरों और शांतिपूर्ण छुट्टी चाहने वाले यात्रियों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बनाती है। यह वास्तव में घूमने लायक जगह है, जो शहरी जीवन की हलचल से एक ताजगी भरी मुक्ति प्रदान करती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story