×

Secret Masala Use In Hotel: तो इस तरह तैयार किया जाता है सीक्रेट मसाला, जो 5 स्टार होटल में किया जाता है इस्तेमाल

Secret Masala Use In Hotel: सिर्फ होटल ही नहीं कई दुकानों पर आपने यह सीक्रेट मसाले के बारे में सुना होगा, लेकिन यह सीक्रेट मसाला होता क्या है, और किस तरह से तैयार किया जाता है, यह सबसे बड़ा प्रश्न होता है।

Kajal Sharma
Published on: 18 March 2023 4:52 PM GMT
Secret Masala Use In Hotel: तो इस तरह तैयार किया जाता है सीक्रेट मसाला, जो 5 स्टार होटल में किया जाता है इस्तेमाल
X
Secret Masala Use In Hotel (Image- Social media)

Secret Masala Use In Hotel: जब भी हम किसी होटल या फेमस दुकानों पर खाना खाने जाते हैं तो अक्सर लोगों से टेस्टी खाने रेसिपी पूछ लेते हैं। क्योंकि स्वाद इतना अच्छा लगता है कि बार-बार खाने का मन करता है, लेकिन कई दुकानें इतनी दूर होती हैं कि यहां जाना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में हम सोचते हैं कि यही स्वाद घर पर बना लिया जाए। इस वजह से हम कई बार लोगों से पूछ ही लेते हैं कि आखिर यह मजेदार खाना बनाया किस तरह गया है। इस यहां लोग आपको सब चीज बता देंगे लेकिन बात जब मसालों की आती है तो अक्सर आपने सीक्रेट मसाले का नाम सुना होगा।

क्या होता है सीक्रेट मसाला

सिर्फ होटल ही नहीं कई दुकानों पर आपने यह सीक्रेट मसाले के बारे में सुना होगा, लेकिन यह सीक्रेट मसाला होता क्या है, और किस तरह से तैयार किया जाता है, यह सबसे बड़ा प्रश्न होता है कि आखिर इस मसाले में लोग क्या-क्या चीजों को मिलाते हैं। तो आपके इस सवाल का जवाब हम आपको देते हैं। आखिर कैसे यह सीक्रेट मसाला तैयार होता है, और किन-किन मसालों के उपयोग से तैयार किया जाता है।

इस तरह तैयार होता है सीक्रेट मसाला

यह सीक्रेट मसाला तैयार करने के लिए कई साबुत मसाले मिलाए जाते हैं। जो न सिर्फ आपको आसानी से मिल जाते हैं, बल्कि इनका उपयोग आपके बेहतर शरीर के लिए भी काफी जरूरी होता है। एक बार खाने में डलने के बाद तो यह मसाले खाने का पूरा जायका ही बदल देते हैं। जिसका स्वाद लोगों की जुबान पर चढ़कर बोलता है, इसी वजह से हम बार-बार लोगों से यह पूछते हैं कि किस तरह यह मसाला तैयार किया जाता है।

इन साबुत मसालों का किया जाता है मसाला

यह सीक्रेट मसाला बनाने के लिए कई साबूत मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। जिनमें टोटल 12 से 13 मसाले मिलाए जाते हैं। जिसमें जीरा, काली मिर्च, लौंग, बड़ी इलायची, पीपल, चक्रफुल, मोटी इलायची, जायफल, जायवत्री, छोटी इलायची का दाना, दखनी मिर्च, दालचीनी, हींग दाना, गुलाब के पत्ते, कसूरी मैथी, हींग इन सभी साबुत मसालों को मिलाकर पीसा जाता है और इस मसाले को सीक्रेट मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यह सभी मसाले आपको दिल्ली 6 के चावड़ी बाजार के पास स्थित मिठाई के पुल पर मिल जाएंगे। जहां मसालों की काफी बड़ी माक्रेट होती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story