×

BEST Places to Visit in Shravasti: श्रावस्ती में घूमने के लिए बेस्ट ये जगहें जहां परिवार और दोस्तों के साथ बिता सकते हैं अच्छ

BEST Places to Visit in Shravasti: है। जहां कई सुंदर मंदिर और टूरिस्ट प्लेस भी स्थित हैं, इन जगहों पर हर साल हजारों लोग आते हैं और अपने परिवार के साथ काफी अच्छा समय भी बिताते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 28 April 2023 8:10 AM GMT
BEST Places to Visit in Shravasti: श्रावस्ती में घूमने के लिए बेस्ट ये जगहें जहां परिवार और दोस्तों के साथ बिता सकते हैं अच्छ
X
BEST Places to Visit in Shravasti (Image- Social media)

BEST Places to Visit in Shravasti: श्रावस्ती उत्तर प्रदेश में एक बेहद ही शानदार और सुंदर जगह है। जहां कई सुंदर मंदिर और टूरिस्ट प्लेस भी स्थित हैं, इन जगहों पर हर साल हजारों लोग आते हैं और अपने परिवार के साथ काफी अच्छा समय भी बिताते हैं। यदि आप भी श्रावस्ती घूमने के लिए जा रहे हैं तो इन जगहों को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल कर लें।

श्रावस्ती में घूमने के लिए बेस्ट प्लेस

सुहेलदेव वन्यजीव अभयारण्य (Suheldev Wildlife Sanctuary)

श्रावस्ती में स्थित यह अभयारण्य 452 वर्गकिलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, जो भारत और नेपाल बॉर्डर के पास स्थित है। यहां भारी संख्या में पेड़ लगे हुए हैं, जहां घने जंगलों का काफी अनुभव देखा जाता है। यहां आपको जंगल में बाघ, तेदुंआ, भालू, जंगली शुअर, बंदर, लंगूर जानवर देखने को मिल जाते हैं। यहां विभिन्न प्रजातियों के पक्षी भी पाए जाते हैं।

विपश्यना ध्यान केंद्र (Vipassana Meditation Center)

श्रावस्ती में स्थित यह विपश्यना ध्यान केंद्र काफी अच्छी जगह है। यह राज्य हाइवे 26 के पास बुद्ध इंटर कॉलेज के सामने स्थित है। इस जगह पर आप काफी अच्छा एक्सपिरियंस ले सकते हैं। यहां होने वाले हर कार्यक्रम में कम से कम 50 ट्रेनी भाग ले सकते हैं।

उरझार बौद्ध स्थल (Orjhaar Buddhist Site)

उरझार बौद्ध स्थल श्रावस्ती में स्थित काफी फेमस और जानी-मानी जगह है, जोकि गौतम बुद्ध को समर्पित है। शहर में इस जगह को पूर्वी मठ के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यह जगह मठवासी परिसर में स्थित है।

वर्ल्ड पीस पार्क (World Peace Park )

यह श्रावस्ती का एक बेहद ही खूबसूरत पार्क है, जहां आप अपने परिवार के साथ जा सकते हैं। इस पार्क की खासियत यहां पर लगी सबसे बड़ी घंटी की वजह से जानी जाती है। यदि आप श्रावस्ती घूमने गए हैं, तो इस जगह पर जरूर जाएं।

जेतवना मठ (Jetvana Math )

जेतवना मठ जैन धर्म का एक बेहद ही प्रसिद्ध और जानी-मानी जगह है, जहां आपको काफी अच्छा अनुभव लेने का मौका मिल जाता है। यह जग जैन धर्म के लोगों के बीच काफी फेमस है, कहा जाता है कि इसी जगह पर गौतम बुद्ध ने 25 मानसून के मौसम बिताए थे।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story