×

Top Places To Visit In Chandauli: चंदौली में फेमस है राजदरी वॉटर फॉल, जहां देख सकते हैं शानदार प्राकृतिक दृश्य

Top Places To Visit In Chandauli: उत्तर प्रदेश के चंदौली में भी स्थित है, जिसकी खूबसूरती आपको भी अपना दीवाना बना लेगी। अपनी खूबसूरती की वजह से ही यह पर्यटकों की पसंदीदा जगह माना जाता है।

Kajal Sharma
Published on: 13 April 2023 10:26 AM GMT
Top Places To Visit In Chandauli: चंदौली में फेमस है राजदरी वॉटर फॉल, जहां देख सकते हैं शानदार प्राकृतिक दृश्य
X
Top Places To Visit In Chandauli(Image- Social media)

Chandauli Famous Tourist Place: देश में आपने कई शानदार वॉटर फॉल देखे होंगे, जिनके बारे में कई बार आपने सुना भी होगा। कई लोगों को वॉटर फॉल देखना इतना पसंद होता है कि वह यह दृश्य देखने देश के अन्य शहरों में भी जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक वॉटर फॉल उत्तर प्रदेश के चंदौली में भी स्थित है, जिसकी खूबसूरती आपको भी अपना दीवाना बना लेगी। अपनी खूबसूरती की वजह से ही यह पर्यटकों की पसंदीदा जगह माना जाता है। घने जंगल के बीच स्थित इस वॉटर फॉल को देखने सैलानियो की भारी भीड़ उमड़ती है।

खूबसूरत है चंदौली का राजदरी वॉटर फॉल

पर्यटकों के लिए हैं खास इंतेजाम

चंदौली के इस वॉटर फॉल को देखने के लिए लाखों सैलानियों की भीड़ लगी रहती है। वहीं जुलाई से सितंबर के बीच मानों यहां लोगों का भारी सैलाब देखा जाता है। जिसे देखते हुए वन विभाग की ओर से भी पर्यटकों के लिए खास इंतेजाम किए गए हैं। घने जंगल के बीच स्थित इस जगह पर काफी ऊंचाई से नीचे गिरता पानी बेहद ही शानदार दृश्य दर्शाता है। वहीं गिरते पानी की तेज आवाज मानो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यह सुंदर नजारे देखने के लिए लोग विदेशों से यहां आते हैं।

नियाग्रा जैसा दिखता है नजारा

पहाड़ो में जब लगातार बारिश होती है तो जल स्तर काफी बढ़ जाता है, जिस वजह से बांधों से पानी काफी स्पीड में छोड़ा जाता है। यही पानी जब राजदरी वॉटर फॉल से गिरता है तो लोगों बेहद ही हसीन और सुंदर प्राकृतिक दृश्य दिखाई पड़ता है। यह नजारा एकदम कनाडा के नियाग्रा फॉल जैसा दिखता है। यहीं वजह है कि इस ओर सैलानियों का आकर्षण काफी ज्यादा बढ़ रहा है। तो वहीं वन विभाग भी इस जगह के सुंदरीकरण पर जोर दे रहा है। जिसके लिए जलप्रपात के आस-पास कई सुंदर जगहें तो बनाई जी ही रही हैं, इसके साथ ही यहां मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था पर भी जोर दिया जा रहा है।

कितने रुपये का है टिकट

इस जलप्रपात को देखने के लिए आपको 300 रुपये का टिकट लेना होता है, वहीं विदेशी नागरिकों के लिए इस टिकट की कीमत 900 रुपये की होती है। यह सुंदर जगह वाराणसी से मात्र 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां आप सड़क मार्ग से भी काफी आसानी से पहुंच सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story