×

Trip Plan In August: आपके लिये बेस्ट आईडिया, अगस्त के महीने में भारत के इन जगहों में घूमने का प्लान कर देगा रोमांचित

Trip Plan In August: अगस्त भारत में एक मानसून महीना है, और यह कई क्षेत्रों में हरे-भरे प्राकृतिक दृश्य और सुखद मौसम के साथ एक अनूठा अनुभव भी प्रदान करता है। यहां कुछ घूमने की जगहें हैं जहां जाने का आप भारत में अगस्त महीने में प्लानिंग कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 4 Aug 2023 6:37 AM GMT
Trip Plan In August: आपके लिये बेस्ट आईडिया, अगस्त के महीने में भारत के इन जगहों में घूमने का प्लान कर देगा रोमांचित
X
Trip In August (Image credit: social media)

Trip Plan In August: बारिश का मौसम बेहद सुहावना होता है। ऐसे में ट्रेवल प्रेमी लोग इस मौसम में भी नेचुरल प्लेसेस में घूमने के शौक़ीन होते हैं। अगस्त भारत में एक मानसून महीना है, और यह कई क्षेत्रों में हरे-भरे प्राकृतिक दृश्य और सुखद मौसम के साथ एक अनूठा अनुभव भी प्रदान करता है। यहां कुछ घूमने की जगहें हैं जहां जाने का आप भारत में अगस्त महीने में प्लानिंग कर सकते हैं।

अगस्त महीने में भारत के इन जगहों को करें अपने ट्रिप में शामिल :

लेह-लद्दाख, जम्मू और कश्मीर( Leh-Ladakh, Jammu & Kashmir) : लेह-लद्दाख की यात्रा के लिए अगस्त एक अच्छा समय है क्योंकि इस समय तक सड़कें और दर्रे आमतौर पर खुले रहते हैं। आप इस क्षेत्र के लुभावने परिदृश्यों, ऊंचाई वाली झीलों और मठों का पता लगा सकते हैं।

मुन्नार, केरल (Munnar, Kerala): मुन्नार केरल का एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो अपने चाय बागानों, झरनों और ठंडे मौसम के लिए जाना जाता है। अगस्त बूंदाबांदी और चारों ओर हरियाली के साथ एक ताज़ा अनुभव प्रदान करता है।

फूलों की घाटी, उत्तराखंड( Valley of Flowers, Uttarakhand) : फूलों की घाटी को पूरी तरह खिलते हुए देखने का सबसे अच्छा समय अगस्त है। यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल प्रकृति प्रेमियों और ट्रेकर्स के लिए स्वर्ग है।

कूर्ग, कर्नाटक (Coorg, Karnataka): कूर्ग, जिसे कोडागु के नाम से भी जाना जाता है, कर्नाटक का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। अगस्त हरी-भरी हरियाली लेकर आता है और कॉफी के बागानों, झरनों और दर्शनीय स्थलों को देखने के लिए एक सुखद जलवायु प्रदान करता है।

गोवा (Goa): जबकि अगस्त को मानसून के कारण गोवा में ऑफ-सीजन माना जाता है, यह शांति चाहने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छा समय हो सकता है। आप हरे-भरे परिदृश्यों का आनंद ले सकते हैं और आवास पर रियायती दरों का लाभ उठा सकते हैं।

कोडईकनाल, तमिलनाडु (Kodaikanal, Tamil Nadu) : कोडईकनाल तमिलनाडु का एक शांत हिल स्टेशन है। अगस्त में मध्यम वर्षा होती है, जो इसे प्रकृति की सैर, नाव की सवारी और प्राकृतिक सुंदरता की खोज के लिए आदर्श समय बनाती है।

शिलांग, मेघालय (Shillong, Meghalaya) : अगस्त शिलांग में सबसे गर्म महीना है, लेकिन यह मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरनों को पूरे प्रवाह में देखने और राज्य की प्राकृतिक सुंदरता का पता लगाने का सबसे अच्छा समय है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह( Andaman and Nicobar Islands) : अगस्त अंडमान के लिए ऑफ-सीज़न है, लेकिन आप अभी भी स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग और वॉटर स्पोर्ट्स जैसी जल गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इस दौरान मौसम सुहावना होता है.

अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले मौसम की स्थिति और यात्रा सलाह की जांच करना याद रखें, क्योंकि मानसून की बारिश कभी-कभी भूस्खलन का कारण बन सकती है और कुछ क्षेत्रों में यात्रा योजनाओं को बाधित कर सकती है। इसके अतिरिक्त, उचित वर्षा गियर अपने साथ रखें और भारी वर्षा के कारण कभी-कभार होने वाली रुकावटों के लिए तैयार रहें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story