×

500 करोड़ रुपये में बिकी ये तस्वीर, बनाया अनोखा रिकॉर्ड, जानें क्या है खास

इस कोलाज का नाम 'Everydays: The First 5,000 Days' रखा गया है। बता दें कि नीलामी के लिए करीब दो हफ्तों तक इस कोलाज को ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया था। इस कोलाज की शुरुआती कीमत को केवल 7200 रुपये रखी गई थी, लेकिन ये 503 करोड़ रुपये में बिकी है।

Shreya
Published on: 13 March 2021 10:41 AM GMT
500 करोड़ रुपये में बिकी ये तस्वीर, बनाया अनोखा रिकॉर्ड, जानें क्या है खास
X
500 करोड़ रुपये में बिकी ये तस्वीर, बनाया अनोखा रिकॉर्ड, जानें क्या है खास

नई दिल्ली: दुनियाभर में तस्वीरों की नीलामी एक आम बात है। अक्सर मशहूर आर्टिस्ट अपनी द्वारा खीचीं गई फोटो को नीलाम करते हैं। लेकिन इस बीच एक अमेरिकी आर्टिस्ट की एक तस्वीर की डिजिटल फाइल यानी JPG फाइल नीलाम हुई है, जिसकी कीमत आपके होश उड़ा देगी। जी हां, तस्वीर की JPG फाइल की करोड़ों में बोली लगाई गई है।

503 करोड़ रुपये में बिकी बीपल की तस्वीर

जिस आर्टिस्ट की ये तस्वीर है, उनका नाम बीपल है। उनकी तस्वीर की ये डिजिटल फाइल (JPG फाइल) 503 करोड़ रुपये में बिकी है। असल में यह तस्वीर कई तस्वीरों का एक डिजिटल कोलाज है। खास बात ये है कि इस कोलाज का कोई फिजिकल वर्जन उपलब्ध नहीं है। इस कोलाज की नीलामी ब्रिटेन की ऑक्शन कंपनी क्रिस्टी के जरिए की गई है।

यह भी पढ़ें: नोट कर लें समय: पृथ्वी के करीब से गुजरेगा ये विशालकाय एस्टेरॉयड, होगा ऐसा नजारा

beeple (फोटो- सोशल मीडिया)

शुरुआती कीमत रखी गई थी 7200 रुपये

इस कोलाज का नाम 'Everydays: The First 5,000 Days' रखा गया है। बता दें कि नीलामी के लिए करीब दो हफ्तों तक इस कोलाज को ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया था। इस कोलाज की शुरुआती कीमत को केवल 7200 रुपये रखी गई थी, लेकिन ये 503 करोड़ रुपये में बिकी है। बीपल का ये कोलाज सबसे महंगा नॉन-फंगिबल टोकन (NFT) बन गया है।

क्या होता है NFT?

अगर Non-Fungible Token (NFT) की बात की जाए तो आजकल ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के माध्यम से डिजिटल चीजों को किसी यूनिक आइटम में बदल दिया जाता है, फिर इनकी ऊंचे दामों पर बिक्री की जाती है। ऐसी ही डिजिटल संपत्ति को नॉन-फंगिबल टोकन (NFT) कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: बम धमाके से दहला अफगानिस्तान: कई लोगों की मौत, चारों तरफ बिखरीं लाशें

13 साल के दौरान तैयार की गईं तस्वीरें

अमेरिकी आर्टिस्ट बीपल के इस कोलाज में कुल पांच हजार फोटोज हैं। इन तस्वीरों को पिछले 13 साल के दौरान तैयार किया गया है। आपको बता दें कि बीपल एक दिन में केवल एक फोटो तैयार किया करते थे। इसलिए इस कोलाज का नाम 'Everydays: The First 5,000 Days' दिया गया है।

बीपल अपनी तस्वीरों में 21वीं सेंचुरी की जिंदगी को दर्शाते हैं। उनका काम लोगों द्वारा खूब सराहा जाता है। उनके इंस्टाग्राम हैंडल पर करीब 20 लाख फॉलोअर्स हैं।

यह भी पढ़ें: इटली में कोरोना का तांडव: नई लहर के बाद लॉकडाउन, सरकार ने सब कुछ किया बंद

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story