×

सेल्टास और क्रेटा से भी ज्यादा दमदार होगी ये वाली एसयूवी

इस समय वोक्सवैगन की एक नई मॉडल टाइगुन लॉन्च की है। इसकी वैराइटी इतनी हैं कि यह क्रेटा और सेल्टास से भी ज्यादा दमदार होगी। पढ़िए इसकी क्या-क्या वैराइटी हैं...

Ashiki
Published on: 26 March 2020 9:14 AM GMT
सेल्टास और क्रेटा से भी ज्यादा दमदार होगी ये वाली एसयूवी
X

नई दिल्ली: वोक्सवैगन हमारे देश के बाजार में एक नई एसयूवी 'टाइगुन' ला रहा है। यह कंपनी के 'इंडिया 2.0' प्रोजेक्ट के तहत पहली एसयूवी है। हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टॉस की टक्कर में आने वाली वोक्सवैगन टाइगुन सिर्फ पेट्रोल इंजन में आएगी। यह नई एसयूवी क्रेटा और सेल्टॉस से भी ज्यादा पावरफुल होगी।

ये पढ़ें- वित्त मंत्री- सरकार का इकोनॉमी बूस्टर डोज, किसान-मजदूर-महिलओं को पैकेज का ऐलान।

इंजन के मिलेंगे दो ऑप्शन

वोक्सवैगन टाइगुन दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में आएगी। एक 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज और दूसरा 1.5-लीटर TSI EVO पेट्रोल इंजन होगा। 1.0-लीटर वाला इंजन एसयूवी के एंट्री लेवल और मिड-लेवल वेरियंट्स में मिलेगा, जबकि 1.5-लीटर वाला इंजन टाइगुन के टॉप मॉडल में दिया जाएगा।

ये पढ़ें- लॉकडाउन: लखनऊ की जनता से पुलिस कमिश्नर ने की ये खास अपील

छोटा इंजन कितना पावरफुल

टाइगुन में मिलने वाला 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन 115bhp का पावर और 200Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। अभी यह इंजन कंपनी को पोलो और वेंटो कारों में दिया गया है, जिनमें यह 110bhp का पावर और 175Nm टॉर्क जनरेट होता है।

ये पढ़ें- सिद्धार्थनगर: जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने लाकडाउन को लेकर जनता को किया जागरूक

दूसरा इंजन है दमदार

1.5-लीटर TSI EVO इंजन कंपनी की हाल में लॉन्च हुई T-ROC एसयूवी में दिया गया है। यह इंजन 147 bhp का पावर और 240 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। टाइगुन में भी यह इंजन इसी कॉन्फिगरेशन के साथ मिलेगा। यही इंजन स्कोडा की आने वाली एसयूवी कैरक में भी दिया जाएगा।

ये पढ़ें- लॉकडाउन: SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, बैंक ने शाखाओं में किए कुछ बदलाव

सबसे पावरफुल एसयूवी

वोक्सवैगन टाइगुन अपने सेगमेंट की सबसे पावरफुल एसयूवी होगी। इस सेगमेंट की दो पॉप्युलर एसयूवी क्रेटा और सेल्टॉस के पावरफुल वेरियंट में 138bhp पावर वाला 1.4-लीटर इंजन दिया गया है। वहीं, टाइगुन के इस पावरफुल वेरियंट में 147 bhp का पावर मिलेगा।

ये पढ़ें- कोरोना से बचने के लिए ऐसे करें कारनामे, फिर बन जाएं सुपरहीरो

कोरोना पर सरकार का फैसला- मनरेगा के तहत मजदूरी बढ़ेगी, 5 करोड़ परिवारों को फायदा

Ashiki

Ashiki

Next Story