×

भारत निकला सभी देशों से आगे, कोरोना को रोकने के लिए बनाई ऐसी रणनीति

चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुका है। दुनिया भर के 115 देशों से ज्यादा देश में यह वायरस (COVID-19) फैला हुआ है।

Shreya
Published on: 15 March 2020 11:19 AM GMT
भारत निकला सभी देशों से आगे, कोरोना को रोकने के लिए बनाई ऐसी रणनीति
X

लखनऊ: चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुका है। दुनिया भर के 115 देशों से ज्यादा देश में यह वायरस (COVID-19) फैला हुआ है। अब तक दुनियाभर में करीब 5,834 लोगों की मौतें हो चुकी हैं, वहीं करीब 2 लाख लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद इसे महामारी (Pandemic) घोषित कर दिया गया है।

भारत में संक्रमित लोगों का आंकड़ा पहुंचा 108

भारत में भी कोरोना के अब तक 108 मामले सामने आ चुके हैं और देश में 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं केंद्र और राज्य सरकारें भी इसे कोरोना से निपटने के लिए तैयार हैं। देश और राज्य में सरकारों द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। साथ ही इस महामारी से निपटने के लिए कई कोशिशें भी जारी हैं। वहीं नरेंद्र मोदी सरकार की इन कोशिशों के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने भी तारीफ की है। उन्होंने ये कहा था कि वह सरकार की कोशिशों से संतुष्ट हैं।

यह भी पढ़ें: ये हैंडसम राजनेता: फेल हैं बड़े-बड़े अभिनेता, लड़कियों को हैं बेहद पसंद

भारत की हो रही वाह-वाही

दरअसल, भारत ने इस बीमारी के मामले सामने आने के बाद ही इससे निपटने और संक्रमित लोगों की पहचान करने के लिए जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए थे। भारत में करीब 22 जनवरी से ही कोरोना वायरस को लेकर हवाई अड्डों पर जांच शुरु कर दी गई थी। वहीं सबसे ताकतवर देश कहे जाने वाले अमेरिका में ये कदम 25 जनवरी के बाद उठाया गया।

भारत ने उठाए ये जरूरी कदम

वहीं भारत ने अपने नागरिकों की रक्षा के लिए दूसरे देशों में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए कई एयरलिफ्ट कराएं। चीन, ईरान, इटली आदि देशों में फंसे हजारों भारतीयों को वापस देश में लेकर आया गया। इसके अलावा सरकार की तरफ से शुरूआत से ही आइसोलेशन कैंप की व्यवस्था कर दी गई थी, ताकि विदेशों से आए लोगों और अन्य कोरोना संक्रमित मरीजों को आइसोलेट किया जा सके।

यह भी पढ़ें: चंद्रशेखर की पार्टी का एलान: ये है नाम, यूपी चुनाव में इन दलों को देगी टक्कर

व्यवस्थाओं से संतुष्ट दिखे यात्री

न सिर्फ देश के लोग बल्कि विदेश से भी आए लोग भारत सरकार द्वारा एयरपोर्ट पर की गई व्यवस्थाओं से संतुष्ट दिखे। व्यवस्थाओं के बारे में एक शख्स ने बताया कि प्लेन से उतरते ही स्वास्थ्य अधिकारी हर पैसेंजर्स की जांच कर रहे हैं। इसके बाद आव्रजन अधिकारी यात्री की जांच कर रहे हैं। इसके बाद ही यात्री बैगेज बेल्ट के पास जाते हैं, वहां पर भी पूरी घेराबंदी की गई है। यहां पर ऐसी व्यवस्था की गई है, जिससे लोग सिर्फ अपने ही बैगेज बेल्ट के पास ही जा सकते हैं।

उस शख्स ने बताया कि वहां इतनी अच्छी व्यवस्था की गई है कि बिना वक्त गवाएं ही जल्द से जल्द वहां से निकला जा सकता है। उन्होंने बताया कि वो हाल ही में लस, न्यू जर्सी और फ्रैकफर्ट एयरपोर्ट से गुजरे थे, जहां पर पूरी तरह अव्यवस्था का माहौल रहा।

यह भी पढ़ें: कोरोना से तबाह हुआ चीन, भारत के पास अर्थव्यस्था सुधारने का सुनहरा मौका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story