×

आतंकी संगठन ISIS को मिला नया कमांडर, इन बड़ी घटनाओं को दे चुका है अंजाम

खुफिया एजेंसी ने खूंखार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के नए सरगना की पहचान आमिर मोहम्मद अब्दुल रहमान अल मवली अल-सल्बी के तौर पर की है। यह जानकारी समाचार पत्र ‘द गार्जियन’ ने दी है।

Aditya Mishra
Published on: 21 Jan 2020 10:17 AM GMT
आतंकी संगठन ISIS को मिला नया कमांडर, इन बड़ी घटनाओं को दे चुका है अंजाम
X

नई दिल्ली: खुफिया एजेंसी ने खूंखार आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के नए सरगना की पहचान आमिर मोहम्मद अब्दुल रहमान अल मवली अल-सल्बी के तौर पर की है। यह जानकारी समाचार पत्र ‘द गार्जियन’ ने दी है।

समाचार पत्र ने अपनी एक रिपोर्ट में दो खुफिया सेवाओं के अधिकारियों के हवाले से बताया है कि वह आईएसआईएस के संस्थापकों में से एक है और इराक में यजीदी अल्पसंख्यकों पर अत्याचार की पूरी गतिविधि को उसी की अगुवाई में अंजाम दिया गया था। इसके अलावा वह आतंकी संगठन के दुनिया भर में अभियानों की निगरानी करता है।

सेना की बड़ी कामयाबी: मार गिराया इस खूंखार आतंकी को, पाकिस्तान में हड़कंप

बगदादी की मौत के कुछ ही घंटों में सल्बीम को चुन लिया गया था सरगना

आतंकी संगठन आईएसआईएस ने अक्टूबर, 2019 में अमेरिका की स्पेशल फोर्स के हमले में सरगना अबु बकर अल-बगदादी की मौत के बाद अबु इब्राहिम अल-कुरैशी को नया मुखिया घोषित किया था।

हालांकि, कुछ विश्लेषकों ने सुझाव दिया कि आईएस के नए सरगना की वास्तविक पहचान अब भी अनिश्चित है। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, सल्बी को बगदादी की मौत के कुछ ही घंटों के भीतर नया सरगना चुन लिया गया था।

वह बगदादी की ही तरह कट्टरपंथी आतंकी है। वह लंबे समय से आतंकी संगठन के साथ जुड़ा हुआ है. दरअसल, कुरैशी आतंकी संगठन के कुछ शीर्ष नेताओं की पसंद नहीं था।

फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा अयोध्या मामला, ये पार्टी दायर करेगी क्यूरेटिव पिटीशन

इराक की एक जेल में बगदादी और आमिर सल्बी की हुई थी मुलाकात

आमिर सल्बी का जन्म तलअफार कस्बे में ईराकी तुर्की परिवार में हुआ था। वह आईएस के गैर-अरबी शीर्ष नेताओं में एक है। उसने मोसुल विश्वविद्यालय से शरई में डिग्री हासिल की है। वह इस्लाम का बड़ा जानकार होने के कारण संगठन में धीरे-धीरे आगे बढ़ता रहा। सल्बी ने आईएस के यजीदी अल्पसंख्यकों के नरसंहार को धार्मिक नियमों के तहत जायज ठहराया। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी बलों ने उसे 2004 में दक्षिण इराक की कैंप बका जेल में हिरासत में रखा, जहां उसकी मुलाकात बगदादी से हुई।

तबाही का खौफनाक मंजर: यहां नोवेल कोरोना वायरस का प्रकोप

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story