×

इस मंत्री की बेटियां: इन बड़े पदों पर हैं तैनात, कर रहीं देश का नाम  

अपनी बेटी विदुषी निशंक के बारे में बताया कि मेरी छोटी बेटी विदुषी निशंक ने एमिटी विश्वविद्यालय की विधि (लॉ) की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वर्ण पदक हासिल किया है। उन्होंने अपनी तीनों बेटियों को अपना अभिमान, स्वाभिमान और गौरव बताया।

SK Gautam
Published on: 2 Dec 2019 8:46 AM GMT
इस मंत्री की बेटियां: इन बड़े पदों पर हैं तैनात, कर रहीं देश का नाम  
X

नई दिल्ली: बेटियां अब बेटों कम नहीं हैं बल्कि उनसे दो कदम आगे हैं। देश के मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को अपनी छोटी बेटी विदुषी की फोटो ट्विटर पर साझा की। उन्होंने अपनी बेटी विदुषी निशंक के बारे में बताया कि मेरी छोटी बेटी विदुषी निशंक ने एमिटी विश्वविद्यालय की विधि (लॉ) की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वर्ण पदक हासिल किया है। उन्होंने अपनी तीनों बेटियों को अपना अभिमान, स्वाभिमान और गौरव बताया।

ये भी देखें : ऐसी है लता मंगेशकर की हालत, ICU से नॉर्मल वार्ड में हुईं शिफ्ट

आईए जानें, क्या करती हैं उनकी तीनों बेटियां जिन पर डॉ पोखरियाल करते हैं इतना नाज।

सबसे बड़ी बेटी आरुषि 33 साल की हैं

एमएचआरडी मंत्री निशंक की सबसे बड़ी बेटी आरुषि 33 साल की हैं। वो अंतर्राष्ट्रीय स्तर की भारतीय क्लासिकल कथक डांसर के साथ ही एंटरप्रेन्योर, फिल्म प्रोड्यूसर और कवियत्री हैं। आरुषि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लंदन, जर्मनी, कनाडा, दुबई आदि देशों में अपनी परफार्मेंस और लेक्चर दे चुकी हैं। वो प्रोड्यूसर और कंपोजर के तौर पर भी उन्होंने काफी ख्याति हासिल की है। मेजर निराला नाम से उन्होंने अपनी पहली रीजनल मूवी प्रोड्यूस की थी। उन्हें अपने उल्लेखनीय काम के लिए कई बड़े अवार्ड मिल चुके हैं।

दूसरी बेटी श्रेयसी निशंक, MBBS की पढ़ाई करके बनी सेना में अफसर

डॉ रमेश पोखरियाल निशंक की दूसरी बेटी श्रेयसी निशंक विदेश में डॉक्टरी की नौकरी छोड़ सेना में अफसर बनी है। बीते साल दिसंबर 2018 में उसकी पासिंग आउट परेड में खुद डॉ निशंक मौजूद रहे।बेटी के लिए ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा था कि साथियों, मैं बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं आप सब से यह बात साझा करते हुए कि मेरी पुत्री डॉ श्रेयशी निशंक ने आज उत्तराखण्ड की सैन्य परंपरा को जारी रखते हुए विधिवत रूप से सेना में बतौर अफसर आर्मी मेडिकल कोर में जॉइन कर लिया है।

ये भी देखें : डॉक्टर पोर्न वेबसाइट पर मरीजों का वीडियो बना डालता था, फिर..

आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नहीं हैं

उन्होंने लिखा कि मुझे खुशी है कि श्रेयशी ने हिमालयन मेडिकल कोलज से एम बी बी एस की पढ़ाई पूर्ण कर सेना में जाकर देश की सेवा करने का निर्णय लिया। आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नहीं हैं और हमारा फर्ज बनता हैं कि हम अपनी बेटियों को बेटों के बराबर शिक्षा दिलवाने का काम करें।

दून के स्कॉलर्स होम सीनियर सेकेंडरी स्कूल से 12वीं की पढ़ाई करके श्रेयशी निशंक ने हिमालयन मेडिकल कॉलेज जौलीग्रांट से एमबीबीएस किया श्रेयसी सेना में जाने का सपना देखती थी, इसलिए उन्होंने सेना की मेडिकल कोर ज्वाइन कर ली।

ये भी देखें : पूर्व केंद्रीय मंत्री और पत्रकार अरुण शौरी की तबियत खराब, अस्पताल में भर्ती

तीसरी बेटी विदुषी विधि (लॉ) की परीक्षा में स्वर्ण पदक हासिल किया

वहीं उनकी तीसरी बेटी विदुषी ने इसी साल एमिटी विश्वविद्यालय की विधि (लॉ) की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वर्ण पदक हासिल किया है। उन्होंने अपनी बेटी के साथ ट्विटर पर ये न्यूज साझा करते हुए बेटी की तारीफ की।

टि्वटर पर उन्होंने लिखा कि बेटी विदुषी, तुम हमेशा से ही बहुत प्रतिभाशाली रही हो, तुम अपने क्षेत्र विशेष में प्रखरता, सेवा भाव, समर्पण से सफलता के नए आयाम तक पहुंचो, मेरा आशीर्वाद और शुभकामनाएं सदैव तुम्हारे साथ है।

विदुषी को बधाई देने के दौरान उन्होंने ट्वीट में लिखा कि पिता के रूप मैं तब भी अत्यंत गौरवान्वित हुआ जब बेटी श्रेयसी निशंक ने भारतीय सेना में कमीशन प्राप्त किया था। मेरी तीनों बेटियां सच में मेरा अभिमान हैं, स्वाभिमान है... मेरा गौरव हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story