×

Rahul Gandhi VS Smriti Irani: अमेठी में फिर होगी राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की भिड़ंत, दीपावली के मौके पर दोनों नेताओं की गिफ्ट के बाद चर्चाएं हुईं तेज

Rahul Gandhi VS Smriti Irani: दिवाली पर बांटी गई इस गिफ्ट के बाद सियासी हलकों में इन चर्चाओं ने तेजी पकड़ ली है कि राहुल गांधी अगले लोकसभा चुनाव के दौरान एक बार फिर अमेठी के सियासी अखाड़े में उतरेंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 16 Nov 2023 6:48 AM GMT (Updated on: 16 Nov 2023 8:12 AM GMT)
Rahul Gandhi vs Smriti Irani
X

Rahul Gandhi vs Smriti Irani (photo: social media )

Rahul Gandhi VS Smriti Irani: देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश की बहुचर्चित सीट अमेठी पर एक बार फिर हाई प्रोफाइल मुकाबला हो सकता है। इस बार दीपावली के मौके पर अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के अलावा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की ओर से भी उपहार लोगों के घरों तक पहुंचे हैं।

दिवाली पर बांटी गई इस गिफ्ट के बाद सियासी हलकों में इन चर्चाओं ने तेजी पकड़ ली है कि राहुल गांधी अगले लोकसभा चुनाव के दौरान एक बार फिर अमेठी के सियासी अखाड़े में उतरेंगे। हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान राहुल को स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। मौजूदा समय में राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट से सांसद हैं।

अमेठी में कम दिखी है राहुल की सक्रियता

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कुछ समय पूर्व कहा था कि 2024 की सियासी जंग के दौरान राहुल गांधी अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे। अब राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की ओर से उठाए गए एक कदम के बाद माना जा रहा है कि अजय राय के बयान में काफी दम है। पिछले लोकसभा चुनाव के बाद अमेठी में राहुल और प्रियंका की सक्रियता काफी कम लिखी है।

अमेठी को कांग्रेस का गढ़ माना जाता रहा है मगर 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान स्मृति ईरानी ने इस चुनाव क्षेत्र में राहुल गांधी को हराकर सबको हैरान कर दिया था। 2019 में मिली इस बड़ी सियासी जीत के बाद स्मृति ईरानी अमेठी में लगातार सक्रिय रही हैं।

MP Election 2023: कद में छोटे सिंधिया ने ग्वालियर-चंबल की जनता की पीठ में छुरा घोंपा, दतिया में प्रियंका गांधी का बड़ा हमला

उन्होंने विभिन्न विकास योजनाओं के जरिए अमेठी लोकसभा क्षेत्र में अपनी सियासी स्थिति को और मजबूत बनाने की कोशिश की है। पिछले दिनों प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ भी वे विकास योजनाओं की सौगात देने के लिए अमेठी पहुंची थीं।


दीपावली पर राहुल और प्रियंका ने बांटे उपहार

वैसे गांधी परिवार की ओर से दीपावली पर गिफ्ट बांटे जाने के बाद अमेठी में नई सियासी चर्चाओं को तेजी मिली है। इस बार दीपावली से पहले राहुल और प्रियंका की तस्वीरें वाले गिफ्ट बैग कांग्रेस समर्थकों के बीच बांटे गए हैं। गिफ्ट बैग में दीपावली के लिए बिना सिले हुए कपड़े, पूजा सामग्री, मिठाई और कई अन्य तरीके के उपहार थे।

अमेठी के कांग्रेस नेता का कहना है कि चुनाव क्षेत्र में करीब पांच हजार से अधिक ऐसे बैग बांटे गए हैं। इन बैगों पर राहुल और प्रियंका की फोटो भी लगी हुई है और इसके जरिए अमेठी से परिवार के भावनात्मक संबंधों को उभरने की कोशिश की गई है।

कांग्रेस के जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंघल का कहना है कि त्योहार के दौरान परिवार के सदस्यों को उपहार भेजना एक पारंपरिक प्रथा है और दीपावली के मौके पर राहुल गांधी ने अमेठी के प्रति अपने लगाव के कारण इस परंपरा को निभाया है।


MP Election 2023: ‘मध्य प्रदेश में कांग्रेस 145 से 150 सीट जीत रही’, विदिशा में राहुल गांधी का बड़ा दावा

स्मृति ईरानी की ओर से भी भेजा गया गिफ्ट

दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी दीपावली त्योहार के मौके पर अमेठी के करीब एक लाख घरों तक उपहार भेजा है। अमेठी के भाजपा नेताओं का कहना है कि स्मृति ईरानी की ओर से भेजे गए उपहार में मोबाइल फोन,दीवार घड़ी, साड़ी, टिफिन, दीपक, मिट्टी के दिए और मिठाई आदि शामिल थी। स्मृति ईरानी की तस्वीरें वाले बैग में ये उपहार बांटे गए हैं।

भाजपा नेताओं का गाना है कि स्मृति ईरानी की ओर से करीब 300 युवाओं को स्मार्टफोन बांटे गए हैं। ये सभी युवा जिले में भाजपा के सोशल मीडिया टीम से जुड़े हुए हैं। भाजपा के जिला अध्यक्ष राम प्रसाद मिश्र का कहना है कि स्मृति ईरानी अमेठी को अपना परिवार मानती रही हैं और उन्होंने परिवार के साथ खुशियां बांटी हैं। बिना किसी भेदभाव के एक लाख से अधिक परिवारों तक दीपावली पर उपहार भेजे गए हैं।


भाजपा नेता के बयान को खारिज किया

भाजपा नेता के चंद्रमौली का कहना है कि स्मृति ईरानी हर साल अमेठी के लोगों को उपहार बांटती रही हैं और यह कोई नई बात नहीं है। इसका कोई अलग मतलब नहीं निकला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्मृति ईरानी की ओर से उपहार बांटे जाने के बाद कांग्रेस ने भी इस साल यह कदम उठाया है।

दूसरी ओर कांग्रेस के पूर्व एमएलसी दीपक सिंह ने भाजपा नेता के बयान को खारिज करते हुए कहा कि राहुल गांधी की ओर से हर त्योहार के मौके पर अमेठी के लोगों को याद किया जाता है। वे हर त्योहार पर यहां के लोगों को उपहार भेजने रहे हैं। ऐसे में यह कोई नई बात नहीं है।

MP Election 2023: 'शेर का बच्चा है... गीदड़ थोड़े हैं जो डरकर घर में बैठ जाएगा', जानिए पीएम मोदी को स्मृति ईरानी ने ऐसा क्यों कहा?


अमेठी सीट पर होंगी सबकी निगाहें

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने पिछले दिनों राहुल गांधी के फिर अमेठी से चुनाव लड़ने की बात कही थी। दीपावली के मौके पर उपहारों को बांटे जाने के बाद एक बार फिर अगले चुनाव में राहुल और स्मृति ईरानी की जंग होने की संभावना जताई जा रही है। पिछले चुनाव में स्मृति ईरानी से मिली हार के बाद राहुल अमेठी में ज्यादा सक्रिय नहीं रहे हैं जबकि वे अपने लोकसभा क्षेत्र वायानाड का बीच-बीच में दौरा करते रहे हैं।

'अमेठी से प्रियंका गांधी को मैदान में उतारें...', कांग्रेस दफ्तर के बाहर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठा कार्यकर्ता

वैसे अमेठी को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता रहा है। यह भी कहा जा रहा है कि राहुल गांधी के न उतरने की स्थिति में प्रियंका को इस चुनाव क्षेत्र में उतारा जा सकता है। अमेठी सीट को लेकर सियासी हलकों में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं और सबकी निगाहें इस हाई प्रोफाइल सीट पर लगी हुई हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story