×

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आज का दिन अहम, दर्ज होंगे 32 आरोपियों के बयान

अयोध्‍या में हुए बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आज यानि चार जून को CBI की विशेष अदालत में आज 32 आरोपियों के बयान दर्ज किए जाएंगे। इन 32 आरोपियों में भाजपा नेताओं लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्‍याण सिंह और उमा भारती के नाम भी शामिल हैं।

Shreya
Published on: 4 Jun 2020 5:18 AM GMT
बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आज का दिन अहम, दर्ज होंगे 32 आरोपियों के बयान
X

लखनऊ: अयोध्‍या में हुए बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आज यानि चार जून को CBI की विशेष अदालत में आज 32 आरोपियों के बयान दर्ज किए जाएंगे। इन 32 आरोपियों में भाजपा नेताओं लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्‍याण सिंह और उमा भारती के नाम भी शामिल हैं। बता दें कि विशेष न्यायाधीश एसके यादव ने सभी आरोपियों से पूछने के लिए एक हजार प्रश्न भी तैयार कर लिए हैं, जिनके जवाब आरोपियों को देने होंगे।

यह भी पढ़ें: PM मोदी की ऑस्ट्रेलियाई पीएम संग वर्चुअल मीटिंग, इन अहम मुद्दों पर चर्चा

इस आधार पर कोर्ट ने तैयार किए प्रश्न

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अब तक सीबीआई की ओर से आरोपियों के खिलाफ कुल 354 गवाह पेश किए जा चुके हैं। इन गवाहों की गवाही खत्म होने के बाद ही अदालत ने अभियोजन प्रपत्रों और गवाहों की गवाही के आधार पर आरोपियों से पूछने जाने के लिए एक हजार प्रश्न तैयार किए हैं।

आरोपियों को अपनी सफाई रखने का मिलेगा मौका

वहीं कोर्ट आरोपियों से खुली कोर्ट में उन पर लगाए गए आरोपों को लेकर भी प्रश्न पूछेगी। जिसका आरोपी जवाब देगा और अपना पक्ष भी कोर्ट के सामने रखेगा। इसके साथ ही अगर आरोपी को अपने पक्ष में सफाई पेश करनी है तो वो बताएगा और अदालत की तरफ से आरोपी को सफाई के लिए गवाह पेश करने का मौका दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी इस दिग्गज कारोबारी संग करेंगे बात, इन अहम मुद्दों पर होगा मंथन

छह दिसम्बर 1992 के दिन ढहाई गई थी मस्जिद

गौरतलब है कि 6 दिसम्बर 1992 के दिन अयोध्या में बाबरी मस्जिद को बाबरी मस्जिद को ढहा दिया था। जिसके बाद उसी दिन (छह दिसम्बर 1992) रामजन्म भूमि थाने के तत्कालीन थाना प्रभारी प्रियंबदा नाथ शुक्ल और चौकी प्रभारी गंगा प्रसाद तिवारी ने इस मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई।

सीबीआई ने 49 आरोपियों के खिलाफ दर्ज की थी चार्जशीट

जिसके बाद इस मामले की विवेचना सीबीआई को सौंप दी गई। सीबीआई ने इस मामले में कुछ 49 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। जिसमें लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्‍याण सिंह, बृजभूषण शरण सिंह, चम्पत राय, और उमा भारती समेत 32 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई जारी है।

यह भी पढ़ें: Live: एक दिन में नए कोरोना संक्रमित 9 हजार से ज्यादा, रिकवरी रेट 48%

31 अगस्त तक फैसला सुनाने का निर्देश

जबकि इस मामले से जुड़े बाला साहेब ठाकरे, अशोक सिंघल, गिरिराज किशोर, विष्णुहरी डालमिया समेत 17 आरोपियों का निधन हो चुका है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की ओर से विशेष न्यायालय को आदेश दिया गया है कि वह 31 अगस्त तक हर हाल में इस पर अपना फैसला दे।

बता दें कि 28 मई को बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई के दौरान विशेष सीबीआई अदालत ने अगली सुनवाई के लिए चार जून की तारीख तय की थी। आज सभी आरोपियों के बयान दर्ज किए जाएंगे। इसके लिए सभी आरोपियों को अदालत में मौजूद होने के निर्देश दिए थे।

यह भी पढ़ें: राम की नगरी कोरोना से घिरी: मिले इतने संक्रमित, मचा हड़कंप

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story