×

राम की नगरी कोरोना से घिरी: मिले इतने संक्रमित, मचा हड़कंप

हेल्थ बुलेटिन के अनुसार करोना संक्रमण से पूरे जिले में सात मरीजों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इससे जिले में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

Ashiki
Published on: 4 Jun 2020 4:36 AM GMT
राम की नगरी कोरोना से घिरी: मिले इतने संक्रमित, मचा हड़कंप
X

अयोध्या: हेल्थ बुलेटिन के अनुसार करोना संक्रमण से पूरे जिले में सात मरीजों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इससे जिले में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिला प्रशासन मामले की गंभीरता को लेकर जनपद में अब तक 17 स्थान कलस्टर के रूप में तथा 69 स्थान कंटेनमेंट जोन के रूप में चिन्हित कर कार्रवाई कर रहा है। जिन इलाकों में पॉजिटिव केस निकल रहे हैं, उन इलाकों में लोगों में दहशत का वातावरण फैलता जा रहा है।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी 4 जून को इस दिग्गज बिजनेसमैन से करेंगे वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये बात

अब हो गए हैं कुल 63 मरीज

इन स्थानों पर मजिस्ट्रेट और पुलिस की ड्यूटी लगाकर सभी जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं जनपद में लगातार अन्य प्रदेशों से प्रवासी श्रमिकों का आगमन जारी है। बुधवार को 6 पॉजिटिव मरीज ठीक होकर अपने घरों को गए। अब तक कुल 57 मरीज संक्रमण के ठीक होकर अपने घरों को जा चुके हैं जिसके कारण वर्तमान समय में, 63 मरीजों का इलाज विभिन्न चिकित्सालय में चल रहा है।

ये भी पढ़ें: खेल मंत्रालय से जुड़ी बड़ी खबर: बढ़ाई गई खेल पुरस्कारों के आवेदन की समय सीमा

कई जगह हो रहा सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन

लॉकडाउन के दौरान जिलाधिकारी अनुज कुमार झा प्राय: मुख्य मार्गों के बाजारों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी के साथ दौरा कर नियमों का पालन कराने का प्रयास कर रहे हैं जिसमें उनको कई जगहों पर अब तक एक दर्जन दुकानों को सील भी करना पड़ा है तथा उल्लंघन करने वाले लोगों को पुलिस कार्रवाई कर रही है।

ये भी पढ़ें: धोनी ने बेटी जीवा को बैठा कर दौड़ाई बाइक, तभी कड़कने लगी बिजली, देखें Video

लोगों की लापरवाही से दहशत फैलता जा रहा

माह जून में नई एडवाइजरी के तहत पूरे जिले में बसों का संचालन, दुकानों का खुलने का समय बदल गया है। रात 8 बजे तक दुकानें खुल रही हैं। फिलहाल लोग सामान्य जनजीवन की तरह सड़कों पर तो निकल रहे हैं लेकिन कचहरी बस स्टेशन दुकानों पर शारीरिक दूरी का पालन जिस तरीके होना चाहिए वह नहीं हो पा रहा है। इसी तरह मोटरसाइकिल पर 3 सवारियां बैठकर चल रही हैं। माक्स भी तमाम लोग बिना लगाए सड़कों पर चल रहे हैं। इन सब अव्यवस्थाओं को स्थानीय पुलिस देखकर कार्यवाही भी कर रही है परंतु आम जनमानस खुद जागरूक जिस तरीके से होना चाहिए वह नहीं हो पा रहा है, जिसके कारण दहशत का माहौल बनता जा रहा है।

ये भी पढ़ें: इस स्कीम का 59 लाख कर्मचारियों को मिला फायदा, इनके खाते में पहुंचे 20,344 करोड़

डीएम कर चुके हैं निरीक्षण

जिले में प्राइमरी व सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है लेकिन छात्र नहीं आएंगे केवल अध्यापक आकर सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का अनुपालन करेंगे जो शुरू हो चुका है। 1 जून से लोगों को निशुल्क खाद्यान्न वितरण बड़े पैमाने पर कंट्रोल की दुकानों पर हो रहा है, जिसका निरीक्षण स्वयं जिलाधिकारी कई जगह कर चुके हैं। सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन सभी कार्यों को ग्रामीण स्तर तक मुस्तैदी से कराने के लिए कर रहा है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका का चीन पर बेहद सख्त फैसला, अभी-अभी कर दिया ये बड़ा एलान

जिले से इतने भेजे गए सैंपल

जनपद अयोध्या में अब तक तक 2756 मरीजों का सैंपल भेजा गया, जिसमें अब तक तक 2609 लोगों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। लगभग 147 लोगों की रिपोर्ट अब तक स्थानीय स्तर पर नहीं पहुंच सकी है और जनपद में अब तक जो रिपोर्ट प्राप्त हुई है, उसमें 2484 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव बताई जा रही है। ऑरेंज जोन में आने वाला जिला काफी संक्रमण दौर से से चल रहा है। जिला व पुलिस प्रशासन हर मुश्किलों से लड़ने के लिए मुस्तैदी से काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें: मुलायम सिंह यादव के फ्री में काटे थे बाल, कुछ ऐसे बदल गयी किस्मत

केंद्र व राज्य सरकार के निर्देशों के तहत लॉकडाउन का पालन करवाया जा रहा है। रोस्टर के मुताबिक दुकानें खुल रही हैं। बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन व सभी को मास्क पहनना अनिवार्य है। बिना मास्क पहने दुकानदार दुकान नहीं खोलेगा। जब तक ग्राहक के चेहरे पर नहीं होगा मास्क दुकानदार सामान नहीं देगा। किसी भी धार्मिक व सामाजिक समारोह में लोग शरीक ना हों। सभी लोग अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप को करें। इंस्टॉल की अपील जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है।

8 जून से धार्मिक गतिविधियां प्रारंभ होने की संभावना

आगामी 8 जूून से जिले में धार्मिक गतिविधियां शुुरू हो सकती है। केंद्र एवं प्रदेश सरकार के गाइड लाइन के अनुसार जनपद को लॉकडाउन से अनलॉक-1 किया जा चुका है। अयोध्या मंडल के मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल व अयोध्या के जिला अधिकारी अनुज कुमार झा ने संयुक्त रूप से बताया जिले में के आर्थिक गतिविधियों को बहुत अधिक दिनों तक बंद नहीं किया जा सकता है। ऐसे में हम सभी को 'जान भी जहान भी' के तहत आर्थिक गतिविधियों के साथ मिलकर कोरोना वायरस के विरुद्ध अब भी जंग लड़ते रहना है।

ये भी पढ़ें: शाहीन बाग में मचा बवाल: भारी संख्या में तैनात पुलिस बल, आई बड़ी खबर

घर से बहुत आवश्यक होने पर केवल एक ही व्यक्ति बाहर निकले। 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं व 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे घर से न निकले। घर से निकलने पर सभी मास्क या गमछा से मुंह व नाक को अवश्य ढकें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, अत्यधिक भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। घर के निकट की दुकानों से ही सामान क्रय करें। घर में प्रवेश से पहले हाथों को साबुन-पानी या सैनिटाइजर से सैनिटाइज करें। इन सब उपायों को जीवन में उतारना वर्तमान समय में आवश्यक है।

ये भी पढ़ें: UP में मजदूरों को मिलेगा रोजगार ही रोजगार, सरकार की है ये बड़ी तैयारी

अधिकारी ने बताया आगामी 8 जून से केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार धार्मिक गतिविधियां प्रारंभ हो सकने की सम्भावना है। किसी को घबराने व परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। कोरोना वायरस से अधिकांश लोग उपचार के बाद ठीक हो कर घर जा रहे हैं। गांव हो या शहर सभी को बचाव के वे सभी उपाय करने हैं, जो सरकार, स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन द्वारा बताया गया है। कोई भी दुकानदार बिना मास्क पहनकर आए हुए किसी भी ग्राहक को सामान बिक्रय नहीं करेगा, स्वयं मास्क पहनेंगे और लोगों को भी मास्क पहनने के लिए प्रेरित करेंगे।

ये भी पढ़ें: प्रवासियों को UP से जोड़ने का ढांचा तैयार, गुजरात की तर्ज पर होगा काम

रिपोर्ट: नाथ बख्श सिंह

Ashiki

Ashiki

Next Story