×

UP में मजदूरों को मिलेगा रोजगार ही रोजगार, सरकार की है ये बड़ी तैयारी

यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया लोक निर्माण विभाग, राज्य सेतु निगम तथा उप्र. राजकीय निगम लि. में अधिक से अधिक मजदूरों को काम दिया जा रहा है।

Ashiki
Published on: 3 Jun 2020 1:51 PM GMT
UP में मजदूरों को मिलेगा रोजगार ही रोजगार, सरकार की है ये बड़ी तैयारी
X

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया लोक निर्माण विभाग, राज्य सेतु निगम तथा उप्र. राजकीय निगम लि. में अधिक से अधिक मजदूरों को काम देकर उन्हें स्वावलम्बी व आत्मनिर्भर बनाने के लिए 35,81,104.66 लाख रुपये की लागत की 2640 परियोजनाओं पर बहुत तेजी से कार्य चल रहा है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली से लौटे 3 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव, गांव में दहशत का माहौल

सड़कों, पुलों और फ्लाईओवर का काम जोरों पर

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। जहां एक ओर गांवों से मार्गों की कनेक्टिविटी का काम बहुत तेजी के साथ चल रहा है, वहीं दूसरी तरफ नदियों, रेलवे लाइनों के ऊपर पुलों का निर्माण करके गंतव्य स्थलों की दूरी कम से कम की जा रही है। इससे किसानों, व्यापारियों, उद्यमियों और आम जनता को अपने गंतव्य स्थलों में पहुंचने में बहुत आसानी होगी। उन्होंने बताया कि यूपी ब्रिज कॉर्पोरेशन बड़ी संख्या में पुलों का निर्माण कर रहा है। इसके अलावा उत्तराखण्ड के हरिद्वार व महाराष्ट्र के मुम्बई की परियोजनाओं पर भी यूपी के ब्रिज कॉर्पोरेशन का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि यूपी ब्रिज कॉर्पोरेशन ने देश ही नहीं नेपाल, इराक और यमन जैसे विदेशी मुल्कों में भी पुलों का निर्माण कार्य किया है।

सांकेतिक तस्वीर

ये भी पढ़ें: पुलिस का मानवीय चेहरा सामने आया, तीन लाख लोगों की ऐसे मदद

लाखों रुपये की हैं परियोजनाएं

मौर्य ने बताया कि पिछले तीन सालों में प्रदेश में 4,92,130.08 लाख रुपये से 150 बड़े पुलों का निर्माण पूरा कराया है, जिसमें जिसमें 98 नदी सेतु, 46 आरओबी तथा 6 फ्लाईओवर हैं। 98 नदी सेतुओं का निर्माण 2,54,895.60 लाख रुपये की लागत से, 46 आरओबी 1,79,081.99 लाख रुपये की लागत से, 6 फ्लाईओवर का निर्माण 58,152.49 लाख रुपये की लागत से पूरा कराया गया है।

ये भी पढ़ें: दहशत में लोग: UP के इस जिले में कोरोना से पहली मौत, प्रशासन अलर्ट पर

उन्होंने बताया कि यूपी में 266 दीर्घ नदी सेतु, उपरिगामी सेतु, रेल उपरिगामी सेतु निर्माणाधीन हैं, जिनकी कुल लागत 10,16,051.54 लाख रुपये है। उपमुख्यमंत्री ने इन सभी सेतुओं को निर्धारित समय सीमा के अन्दर अनिवार्य रूप से पूरा करने के निर्देश सभी सम्बन्धित अधिकारियों को दिये हैं। इन 266 सेतुओं में 168 दीर्घ नदी सेतु, 6 मार्ग उपरिगामी तथा 92 रेल उपरिगामी सेतु निर्माणाधीन हैं। वर्ष 2020-21 में 102 दीर्घ नदी सेतु, मार्ग उपरिगामी सेतु तथा रेल उपरिगामी सेतु निर्मित कराये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिनकी कुल लागत 3,69,889.97 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें: खेल मंत्रालय से जुड़ी बड़ी खबर: बढ़ाई गई खेल पुरस्कारों के आवेदन की समय सीमा

उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम के प्रबन्ध निदेशक अरविन्द कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि लाॅकडाउन के कारण बीच में कार्य रोक दिये गये थे। अब लखनऊ सहित प्रदेश की ज्यादातर परियोजनाओं पर कार्य सामाजिक दूरी बनाये रखते हुये प्रारम्भ कर दिया गया है और अधिक से अधिक कामगारों व श्रमिकों को काम दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: सेना सड़क पर आएगी: सावधान रहें यहां प्रदर्शनकारी, आ रहा ये कानून

Ashiki

Ashiki

Next Story