×

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे: बढ़ेगी रफ्तार, 31 दिसंबर तक काम पूरा करने के आदेश

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की गहन समीक्षा के दौरान मेरठ मंडल आयुक्त अनीता सी मेश्राम ने कहा कि एक्सप्रेसवे परियोजना को अब 31 दिसंबर 2020 तक पूरा किया जाना है।

Shivani
Published on: 6 Sep 2020 4:02 AM GMT
दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे: बढ़ेगी रफ्तार, 31 दिसंबर तक काम पूरा करने के आदेश
X

मेरठ: मेरठ मंडल आयुक्त अनीता सी मेश्राम द्वारा शनिवार को मंडल के जनपदों में संचालित विभिन्न भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के महत्वपूर्ण एक्सप्रेसवे प्रोजेक्टस की प्रगति की समीक्षा की गई। इसमें मुख्य रूप से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की गहन समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे परियोजना को अब 31 दिसंबर 2020 तक पूर्ण किया जाना लक्षित है, इसके दृष्टिगत संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक दशा में सौंपे गए कार्यों को समय से पूर्ण कराएं ताकि परियोजना को निर्धारित समय में पूर्ण किया जा सके। इसमें अब कोई विलंब ना होने पाए।

आयुक्त ने की विभिन्न महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा

मेरठ कमिश्नरी सभागार में आयोजित इस बैठक में आयुक्त ने एक्सप्रेस-वे के कार्यों में तेजी लाने व गंगा एक्सप्रेस वे के सर्वे को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैपिंग करके रोजगार उपलब्ध कराया जाए। आंकड़ों में कहीं त्रुटि ने हो। अधिकारी स्वयं जांच कर निर्माण कार्यों की रिपोर्ट भेजें।

meerut-expressway-construction-project-may-complete-31-december

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का कार्य 31 दिसंबर तक प्रत्येक दशा में पूर्ण करें -आयुक्त

बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग 235 मेरठ-बुलंदशहर, राष्ट्रीय राजमार्ग 58 मेरठ मुजफ्फरनगर, राष्ट्रीय राजमार्ग 119 मेरठ-नजीबाबाद, राष्ट्रीय राजमार्ग 334 b मेरठ-बागपत, और राष्ट्रीय राजमार्ग 709ए मेरठ-शामली सेक्शन और मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर फोरलेन परियोजनाओ की प्रगति भी पर रखते हुए उनमें आ रही समस्याओं पर चर्चा करते हुए उनके शीघ्र समाधान हेतु भी संबंधित अधिकारियों को आयुक्त द्वारा निर्देश दिए गए।

ये भी पढ़ेंः अयोध्या मंदिर में फायरिंग: गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजी रामनगरी, मचा हड़कंप

मेरठ गढ़ मार्ग होगा फोर लेन

एनएच-235 मेरठ-बुलंदशहर की समीक्षा करते हुए पाया गया कि 61 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस वे में वर्तमान में लगभग 250 मीटर लंबाई में कार्य अवशेष है। परियोजना अधिकारी द्वारा बताया गया कि हापुड़ बाईपास के निकट पावर ग्रिड की लाइन ट्रांसफर ना होने के कारण और ब्रिज का काम रुका है, इस संबंध में पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया के अधिकारियों को तत्काल लाइन शिफ्ट करने हेतु जिलाधिकारी व जिला प्रशासन के सहयोग से कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

meerut-expressway-construction-project-may-complete-31-december

यहां होगा अंदर पास का निर्माण

एनएच 58 मेरठ मुजफ्फरनगर प्रोजेक्ट समीक्षा के दौरान परियोजना अधिकारी एनएचएआई मेरठ द्वारा बताया गया कि कंकरखेड़ा मोदीपुरम व ग्राम दादरी में अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है। इसमें ग्राम दादरी में अंडरपास के निर्माण निर्माण में क्षेत्रीय निवासियों द्वारा बाधित किए जाने की समस्या बताई गई। इस संबंध में एनएचआई अधिकारियों व जिला प्रशासन की टीम द्वारा स्थानीय निवासियों से वार्ता कर समस्या का समाधान कराए जाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ेंः RRB NTPC भर्ती परीक्षा: रेलवे ने तारीखों का किया एलान, देखें पूरा शेड्यूल

बाधक निर्माणों को हटाने के निर्देश

राष्ट्रीय राजमार्ग 119 मेरठ नजीबाबाद की समीक्षा के दौरान पाया गया कि ग्राम का अमेढ़ा अदीपुर का अवॉर्ड अवशेष है। अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ती, मेरठ द्वारा बताया गया कि यह अवार्ड जारी कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त ग्राम सैनी, इंचौली, मवाना खुर्द, भैंसा, बना, नंगली इंशा में अभियान चलाकर अतिक्रमण व बाधक निर्माणों को हटाए जाने के निर्देश दिए गए।

meerut-expressway-construction-project-may-complete-31-december

336 करोड़ का मुआवजा दिया गया

अपर जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि परियोजना के लिए प्राप्त रू 440 करोड़ की धनराशि के सापेक्ष रू 336 करोड़ का मुआवजा वितरण किया जा चुका है। शेष प्रतिकर के धनराशि का प्राथमिकता के आधार पर वितरण कराने के निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त मेरठ गढ़मुक्तेश्वर फोरलेन परियोजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी मेरठ और हापुड से अपेक्षा की गई कि जो भूमि अधिग्रहण अवार्ड होने व शेष हैं, उन्हें तत्परतापूर्वक इसी माह जारी कराया जाए, ताकि भूमि उपलब्ध कराकर स्थल पर कार्य शुरू हो सके।

ये भी पढ़ेंः कोरोना संकट में रक्षक बनी BJP: सेवा कार्यों पर आई बुक, CM योगी करेंगे विमोचन

मेरठ शामली प्रोजेक्ट का कार्य भी तेज

मेरठ बागपत परियोजना NH-334B में सड़क किनारे बाधक पेड़ों के कटान का कार्य धीमा पाए जाने पर डीएलएम, मेरठ को तत्परतापूर्वक कार्य पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए। मेरठ शामली NH-709ए परियोजना पर शीघ्र कार्य शुरू होना है। 84 किलोमीटर लंबे इस प्रोजेक्ट में 5 गांव में भूमि का कब्जा अवशेष बताया गया निर्देशित किया गया कि मुआवजे की धनराशि शीघ्र वितरित कराते हुए भूमि का कब्जा एनएचआई को हस्तांतरित कराया जाए ताकि मौके पर काम शुरू हो सके।

ये भी पढ़ेंः अब नहीं बचेगा पाकिस्तान: ISI के आतंकियों से संबंध, FATF करेगा ये कड़ी कार्रवाई

बैठक में शामिल हुए ये अधिकारी

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई इस बैठक में मेरठ, बुलंदशहर, गाजियाबाद, हापुड़ ,बागपत के जिलाधिकारियों के अलावा लोक निर्माण विभाग, जल निगम, आवास विकास, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, वन विभाग व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

सुशील कुमार,मेरठ।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story