×

यूपी में हाई अलर्ट जारी: हो सकती है बड़ी हिंसक घटना, चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस

उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) कोे लेकर भड़की हिंसा की आग अब उत्तर प्रदेश तक आ पहुंची है। नई दिल्ली की सीमा से जुड़े शहरों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

Shreya
Published on: 26 Feb 2020 5:41 AM GMT
यूपी में हाई अलर्ट जारी: हो सकती है बड़ी हिंसक घटना, चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस
X

लखनऊ: उत्तर पूर्वी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) कोे लेकर भड़की हिंसा की आग अब उत्तर प्रदेश तक आ पहुंची है। नई दिल्ली की सीमा से जुड़े शहरों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। साथ ही हर स्थिति पर पुलिस वालों की पैनी नजर है। मामले की गंभीरता को देखते हुए यूपी के कई जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है तो वहीं कई जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

नोएडा और गाजियाबाद के क्या हैं हालात?

दिल्ली से सटे नोएडा में भी हालात को देखते हुए जवानों की तैनाती की गई है। नोएडा पुलिस ने सीमा पर जवानों की तैनाती को बढ़ा दिया है। साथ ही सुरक्षा के मद्देनजर सभी शराब के दुकानों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। वहीं दूसरी ओर गाजियाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है। एहतियात बरतते हुए गाजियाबाद प्रशासन ने जिले में सुरक्षा बढ़ा दी है और धारा 144 को लागू कर दिया है। इसके साथ ही गाजियाबाद के सभी शराब के ठेकों को आज (बुधवार) बंद करने के आदेश दिए गए हैं। दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है।

दिल्ली हिंसा: उपद्रवियों ने सारी हदें की पार, हर तरफ बिछा दी लाशें

यह भी पढ़ें: तड़तड़ाई गोलियां फिर हुआ ब्लास्ट: छा गया मौत का मंजर, 3 जवान घायल

राजधानी लखनऊ में जारी हुआ हाई अलर्ट

वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। लखनऊ के पुलिस आयुक्त सुजीत पांडे ने मंगलवार को जानकारी दी कि लखनऊ में हाई अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बतााय कि लखनऊ के घंटाघर इलाके में अधिक पुलिस बल को तैनात किया गया है। बता दें कि घंटाघर इलाके में महिलाएं पिछले एक महीने से ज्यादा समय से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ धरना-प्रदर्शन कर रही हैं।

स्थिति पर है पैनी नजर

उन्होंने बताया कि स्थिति पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन फिर भी सावधानी बरतते हुए पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि स्थिति पर पैनी नजर बनी हुई है। पुलिस सभी खुफिया एजेंसियों से संपर्क साधे रखे हुई है। साथ ही संवेदनशील इलाकों में सादी वर्दी में पुलिस बल तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा की आग में जला बच्चों को भविष्य: 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा टली

यूपी के डीजीपी एचसी अवस्थी ने बताया कि नई दिल्ली की सीमा से जुड़े शहरों में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही वरिष्ठ पुलिस अफसरों को फील्ड में गश्त करने, संदिग्ध वाहनों की चेकिंग और लोगों की चेकिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।

अलीगढ़ में इंटरनेट बंद, गौतमबुद्ध नगर और मेरठ में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सीएए को लेकर यूपी के जिले अलीगढ़ में भी तनाव बरकरार है। अलीगढ़ में भारी सुरक्षा बल तैनात हैं और फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। हालांकि आज भी अलीगढ़ में इंटरनेट सेवा को बंद रखा गया है। इसके अलावा अलीगढ़ से सटे बुलंदशहर में हाई अलर्ट जारी रखा गया है। इसके अलावा गौतमबुद्ध नगर और मेरठ में भी स्थिति के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

अलीगढ़ पुलिस ने बताया कि सीएए के विरोध में हुए प्रदर्शन के बाद माहौल काफी तनावपूर्ण थे, जिसके बाद यहां पर इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। अभी भी माहौल तनावपूर्ण है, लेकिन पूरे तरह से कंट्रोल में है। वहीं शहर की हालत में सुधार लाने के लिए स्थानीय दुकानदारों से दुकानें खोलने की अपील की जा रही है।

यह भी पढ़ें: हादसे से दहला प्रदेश: बोलेरो-बस की जोरदार टक्कर, सड़क पर बिछ गईं ढेरो लाशें

बुलंदशहर में हाई अलर्ट पर जिला प्रशासन

वहीं यूपी के बुलंदशहर में प्रशासन हाई अलर्ट पर है। एसएसपी और डीएम लगातार क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं। साथ ही अमन कमेटी की बैठक कर रहे हैं और लोगों से अपील की जा रही है कि वो किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें। साथ ही सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। इसके अलावा किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जनपद को सेक्टर और जोनल विभाजित कर मजिस्ट्रेट ड्यूटी लगाई गई है।

अफवाह फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

यूपी के डीजीपी ने बताया कि किसी भी तरह की भ्रम की स्थिति पैदा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा निर्देश दिए गए हैं कि अफवाह का अपने स्तर से तुरंत खंडन कर अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। डीजीपी द्वारा एलआईयू और खुफिया एजेंसियों को सक्रिय रहने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: छोटा कद बना पहचान: जानें कौन है ये पाकिस्तानी जिसके मुरीद हुए सलमान खान

Shreya

Shreya

Next Story