×

वायरल हो रहा डेंगू! एलीजा टेस्ट ही वास्तव में डेंगू का टेस्ट

प्रदेश में बढ रहे डेगूं रोग को रोकने को लेकर राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। सीएम योगी ने इसे रोकने के लिए कहा है। इसी बात के मद्देनजर आज अधिकारियों की एक मीटिंग हुई, जिसमें इस बीमारी को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा गया है।

Harsh Pandey
Published on: 2 Nov 2019 4:32 PM GMT
वायरल हो रहा डेंगू! एलीजा टेस्ट ही वास्तव में डेंगू का टेस्ट
X

लखनऊः प्रदेश में बढ रहे डेगूं रोग को रोकने को लेकर राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। सीएम योगी ने इसे रोकने के लिए कहा है।

इसी बात के मद्देनजर आज अधिकारियों की एक मीटिंग हुई, जिसमें इस बीमारी को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा गया है।

प्रमुख सचिव चिकित्सा ने कहा...

प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण देवेश चतुर्वेदी ने कहा कि डेंगू नियंत्रण के लिए सभी सम्भव उपाय युद्धस्तर पर किये जायें।

उन्होंने कहा कि डेंगू प्रभावित सघन क्षेत्रों में ए0एन0एम0 और आशाओं की टीमें भेजकर घर-घर जागरूकता का प्रचार-प्रसार करें।

इसके साथ ही उन्होंने नगर निगम से कूड़ा उठाने वाली गाड़ी में लाउडस्पीकर के माध्यम से डेंगू पर जानकारी और नियंत्रण की आवश्यक कार्यवाही का प्रचार कराने का निर्देश दिया।

दरअसल, प्रमुख सचिव देवेश चतुर्वेदी ने यहां विकास भवन, सचिवालय के पंचम तल स्थित सभागार में जनपद लखनऊ, कानपुर नगर एवं प्रयागराज के चिकित्सा विभाग तथा नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ डेंगू की रोकथाम एवं बचाव के सम्बन्ध में की जा रही कार्यवाही की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने अधिकारियों से वास्तविक डेंगू मरीजों का आंकड़ा प्रस्तुत करने को कहा, उन्होंने कहा प्राइवेट लैब में जो टेस्टिंग हो रही हैं वहॉ से भी डेंगू प्रभावित मरीजों की रिपोर्ट के आंकड़े लिए जाएं।

यह भी पढ़ें. चोरी हो गया दिल्ली का ये फुटओवर ब्रिज, है गजब कहानी

मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा...

लखनऊ के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि जनपद में विविध टेस्टिंग के लिए अधिकृत तौर पर 36 प्राइवेट लैब हैं, जिनमें से मात्र 12 प्राइवेट लैब एलीजा टेस्ट कर सकती हैं। एलीजा टेस्ट ही वास्तव में डेंगू का टेस्ट हैं और इस टेस्ट की रिपोर्ट 06 घंटे के उपरान्त प्राप्त होती है।

उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों का शत-प्रतिशत रिकार्ड रखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें. मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

प्रमुख सचिव ने कहा...

प्रमुख सचिव के अनुसार जिन प्राइवेट लैब में एलीजा टेस्ट हो रहा हैं उनसे नियमित रिपोर्ट मंगाकर डेंगू पॉजिटिव मरीजों की जानकारी ली जाये तथा उनके क्षेत्रों में नियंत्रण के विशेष अभियान चलाये जायें।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी कानपुर नगर ने आशा व ए0एन0एम0 के माध्यम से घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में घर-घर मच्छर उत्पन्न करने वाली स्थितियों को नष्ट करने तथा स्प्रे कराने का सुझाव दिया।

यह भी पढ़ें. जहरीली हवा में जी रहे आप, बचने के लिए करें ये उपाय

इसके साथ ही प्रमुख सचिव ने कहा कि नियंत्रण अभियानों के साथ-साथ जन-जागरूकता अभियानों में भी तेजी लायी जाये तथा ट्रैफिक सिग्नल और चौराहों पर भी डेंगू सम्बन्धी जागरूकता का एनाउन्समेंट करवाया जायें।

उन्होंने नगर-निगम के अधिकारियों से कहा कि जो शहरी क्षेत्र उनके अधिकार में नहीं आते है वे उन क्षेत्रों में भी साफ-सफाई करवायें तथा फॉगिंग भी करवायें।

यह भी पढ़ें. सावधान दिल्ली वालों! हेल्थ इमरजेंसी घोषित, अब नहीं सुधरे तो भुगतोगे

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story